जेबीएल गो Review

द्वारा Nikhil Pradhan | अपडेटेड Apr 27 2015
जेबीएल गो Review
DIGIT RATING
72 /100
  • design

    73

  • performance

    62

  • value for money

    85

  • features

    72

  • PROS
  • पोर्टेबल
  • आकर्षक
  • अच्छी बनावट
  • अच्छी बैटरी क्षमता
  • लाउड, डिसेंट ऑडियो क्वालिटी
  • CONS
  • बेस आउटपुट में कमी
  • ब्लूटूथ की कम रेंज
  • ज्यादा वॉल्यूम में ऑडियो विकृत है

निर्णय

अगर आप एक बढ़िया ब्लूटूथ स्पीकर की खोज कर रहे हैं, और आप चाहते हैं कि बिना किसी परेशानी के आप उसे कहीं पर भी ले जाएँ, तो जेबीएल गो आपके लिए सही चुनाव हो सकता है. हालाँकि अगर आप एक बढ़िया ऑडियो क्वालिटी चाहते हैं और पोर्टेबिलिटी डिपार्टमेंट में कुछ कमी से भी आपको कुछ फर्क नही पड़ता और आप कुछ ज्यादा खर्च करने ने भी परहेज नहीं कर रहे हैं तो एक बार जेबीएल चार्ज और जेबीएल फ्लिप II पर गौर करें.

BUY जेबीएल गो
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 1599

जेबीएल गो detailed review

ब्लूटूथ स्पीकर्स आज दो भागों में बंट से गए हैं- पहला कि आप उसका इस्तेमाल अपने घर के अन्दर ही कर सकें और वो इतना पोर्टेबल हो कि उसे आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकें. जबकि पहला वाला आपको बढ़िया और पावरफुल ऑडियो परफॉरमेंस देता है. और दोसरा ऑडियो परफॉरमेंस से कोम्प्रोमाईज़ करता है पर पोर्टेबल होना इसकी सबसे बड़ी खूबी बन जाती है. जेबीएल गो दूसरी केटेगरी वाला स्पीकर है और साथ ही यह बहुत हल्का और छोटा ब्लूटूथ स्पीकर है, मैंने इससे पहले ऐसा स्पीकर नहीं देखा है.


पर क्या जेबीएल की सबसे बड़ी खूबी इसकी पोर्टेबिलिटी ही है?

स्पेसिफिकेशन्स

ब्लूटूथ वर्ज़न: 4.1

सपोर्ट: A2DP V1.2, AVRCP V1.4, HFP V1.6, HSP V1.2

ड्राईवर: 1x40mm

आउटपुट पावर: 3.0W

फ्रीक्वेंसी रेस्पोंस: 180Hz – 20kHz

सिग्नल-टू-नॉइज़-रेश्यो: ≥80dB   

बैटरी टाइप: लिथियम-आयन पॉलीमर (3.7V, 600mAh)

डायमेंशन्स (H x W x D): 68.3 x 82.7 x 30.8 (mm)

वेट: 130g

डिज़ाइन

जेबीएल गो एक ब्लॉक की शेप का ब्लूटूथ स्पीकर है, और यह एक बड़े माचिस के डब्बे जैसे भी लगता है. अगर इसके वजन की बात करें तो यह काफी हल्का है मात्र 130 ग्राम का वजन है इस ब्लूटूथ स्पीकर में, साथ ही यह आसानी से आपके हैण्ड बैग में फिट हो सकता है. जिस जेबीएल का मैंने रिव्यु किया वह ब्राइट ऑरेंज रंग का था, पर आप इसे ब्लू, पिंक, ब्लैक, रेड, लाइट ब्लू येलो और ग्रे रंग में भी खरीद सकते हैं. मुझे पसदं आया जिस तरह से इस ब्लूटूथ स्पीकर को डिज़ाइन किया गया है. स्पीकर के आगे की तरफ एक प्लास्टिक की ग्रिल है, जिसे बढ़िया रबर की फिनिश देकर और आकर्षक बनाया गया है. इसके ऊपरी ओर पावर, ब्लूटूथ, वॉल्यूम और कॉल रिसीव बटन्स हैं, जबकि इसके दाहिनी ओर यूएसबी और 3.5mm के साथ माइक पिनहोल भी है. इस स्पीकर की पीछे की तरफ भी जेबीएल का लोगो है, जबकि इसके बाहिनी ओर स्पीकर को एक ही स्थान पर रोकने के लिए एक लैनयार्ड लूप है.

कुल मिलाकर, कहा जा सकता है कि जेबीएल गो फंक्शन और सौन्दर्य का सही मिश्रण है.

परफॉरमेंस

इसके आकार को ध्यान में रखते हुए, मैं इसकी ऑडियो परफॉरमेंस को देखकर चकित हो गया, आश्चर्य में पड़ गया, पर अगर में इससे महंगे और बड़े ब्लूटूथ स्पीकर्स की बात करूँ तो यह उनसे टक्कर नहीं ले सकता. यह काफी लाउड है और 60-70 फीसदी वॉल्यूम बढ़ा देने पर भी इसकी वॉल्यूम के किसी तरह की कोई विकृति नहीं है. इसके अलावा इसकी आवाज़ भी तीखी नहीं लगती है.

आजकल के संगीत के हिसाब से यह एक बढ़िया ब्लूटूथ स्पीकर कहा जा सकता है. इसके अलावा जब इसपर एकॉस्टिक ट्रैक्स ऑर रॉक गाने बजाये जाते हैं, ज्यादा इंस्ट्रूमेंटेशन के तो यह काफी बढ़िया काम करता है. इसके प्रतिकूल, अगर कुछ बजाया जाता है तो यह अच्छा काम नहीं करता है, और अगर आपके पास बहुत से EDM ऑर अन्य क्लब से जुडी प्लेलिस्ट हैं आप देखेंगे कि यह उतना अच्छा काम नहीं करता जितना पहले के ट्रैक्स पर कर रहा था.

इसकी बैटरी की अगर बात करें तो कहा जा सकता है कि इसकी बैटरी काफी प्रभावशाली है. और कंपनी का दावा है कि इसे 5 घंटे तक निरंतर बजाय जा सकता है, मैंने से इसे मुश्किल से साढ़े दस घंटे बजाया. हालाँकि इसकी रेंज इतनी अच्छी नहीं है. स्मार्टफोन से 81 फीट की दूरी पर यह काम करना बंद कर देता है. तो कहना आसान है कि यह तभी अच्छे से काम करने वाला है जब आपका स्मार्टफ़ोन इसके आसपास हो. ज्यादा दूरी होने पर यह अच्छा काम नहीं कर पाता. आपके घर यह आसपास के क्षेत्र में ही यह बढ़िया से चलता है.

बॉटमलाइन

जेबीएल मात्र Rs. 1,999 में आपका हो सकता है. और अगर आप एक ऐसे ब्लूटूथ स्पीकर की खोज में है जिसे आप आसानी से अपने साथ कहीं भी ले जा सकें तो यह आपके लिए सबसे अच्छा चुनाव हो सकता है. हालाँकि अगर आप एक बढ़िया ऑडियो क्वालिटी चाहते हैं और पोर्टेबिलिटी डिपार्टमेंट में कुछ कमी से भी आपको कुछ फर्क नही पड़ता और आप कुछ ज्यादा खर्च करने ने भी परहेज नहीं कर रहे हैं तो एक बार जेबीएल चार्ज और जेबीएल फ्लिप II पर गौर करें.

जेबीएल गो Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 27 Apr 2015
Market Status: Launched

Key Specs

  • Playback Time Playback Time
    NA
  • Frequency Range Frequency Range
    NA
  • Channels Channels
    NA
  • Dimensions Dimensions
    NA
logo
Nikhil Pradhan

https://plus.google.com/u/0/101379756352447467333

Advertisements
Advertisements

जेबीएल गो

Buy now on amazon ₹ 1599

जेबीएल गो

Buy now on amazon ₹ 1599

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status