जाब्रा Elite 85H Review

जाब्रा Elite 85H Review

Digit Hindi   |  23 Nov 2019
DIGIT RATING
77 /100
  • design

    83

  • performance

    80

  • value for money

    79

  • feature

    85

  • PROS
  • दमदार बैटरी लाइफ
  • कस्टम साउंड प्रोफाइल और एकुआलाइज़र मोड्स
  • हाई-फ्रीक्वेंसी का एक्यूरेट रीप्रेजेंटेशन
  • CONS
  • बेस कुछ और पंचियर हो सकता था
  • फीचर के द्वारा सुनना अच्छा नहीं है
  • कुछ भारी जरुर कहा जा सकता है

निर्णय

Jabra Elite 85H में असाधारण बैटरी लाइफ, शानदार डिज़ाइन है और यह वायरलेस ANC हेडफ़ोन की श्रेणी में एक योग्य दावेदार है। कभी-कभी हाई बेस के कारण और हाई-एंड कोडेक्स के लिए समर्थन की कमी के बावजूद, जब आप वायरलेस ANC हेडफ़ोन की एक अच्छी जोड़ी की तलाश में हैं, तो Jabra Elite 85H एक शानदार डिवाइस कहा जा सकता है।

BUY जाब्रा Elite 85H
Price 28999

जाब्रा Elite 85H detailed review

जब आप वायरलेस एएनसी (एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन) हेडफ़ोन की एक दमदार पेयर के बारे में सोचते हैं, तो दो नाम तुरंत इस श्रेणी में उनके सफल उद्यम के कारण दिमाग में आते हैं - बोस और सोनी, बोस क्विकफोर्ट 35 II और सोनी WH 1000X3। हालांकि, इस साल Jabra ने वायरलेस, ANC- सक्षम Jabra Elite 85H के साथ उत्पादों के इस वर्ग के अपने स्वयं को भी शामिल कर लिया है। इसकी कीमत 28,999 रुपए है और पहली नजर में डिजाइन, फीचर्स और संभावित साउंड क्वालिटी के लिहाज से यह बहुत बढ़िया नजर आता है। क्या इस कीमत में यह हमें वह सब देता है जो इस कीमत में हमें वाकई मिलना चाहिए, आइए जानते हैं।

In the box

  • Jabra Elite 85H headphones
  • Carrying case
  • 3.5mm cable
  • USB-C charging cable
  • Two-prong airline adapter

Build and Design

Jabra Elite 85H हेडफोन पल भर में आपके सामने ले जाने के मामले में गुणवत्ता की भावना से बाहर निकलता है जो कि एक नरम कपड़े के इंटीरियर के साथ अशुद्ध चमड़े से बना होता है। हेडफ़ोन की जोड़ी खुद प्लास्टिक से बनी होती है जो बाहरी और अशुद्ध चमड़े पर कपड़े के साथ बनाई जाती है, फिर भी हेडबैंड और कर्णफूल के नीचे की तरफ होती है। अतिरिक्त आराम के लिए इयरपीस असाधारण रूप से नरम और फोम-कुशन हैं। एलीट 85एच पर हेडबैंड पूर्व-तनावग्रस्त हो गया है, जो आपको अपने कानों और आपके सिर के किनारों पर बहुत अधिक दबाव महसूस किए बिना उन्हें लंबे समय तक पहनने की अनुमति देता है। Jabra का दावा है कि ये हेडफ़ोन स्प्लैश प्रतिरोधी हैं क्योंकि उन्होंने आंतरिक घटकों पर नैनो कोटिंग को शामिल किया है।

हेडफ़ोन पर इयरकप को चारों ओर घुमाया जा सकता है। Jabra ने पहले किसी भी अन्य हेडफ़ोन के विपरीत इस विशेष सुविधा का उपयोग किया और समीकरण से पावर बटन को पूरी तरह से हटा दिया। इसके बजाय, एक-दूसरे का सामना करने के लिए कानों के झुमके को घुमाते हुए डिब्बे को स्वचालित रूप से चालू कर देंगे, जबकि दूसरे तरीके से उन्हें बंद कर देंगे। Jabra Elite 85H पर एडजस्टमेंट आर्म्स घर्षण आधारित हैं, जो Sennheiser HD1 या Beoplay H93 हेडफोन के समान हैं। इन घर्षण-आधारित हथियारों को समायोजित करते समय आपके सिर पर रहने के दौरान एक वास्तविक परेशानी होती है, वे यह सुनिश्चित करते हैं कि डिवाइस को अधिक प्रीमियम लुक प्रदान करें।

Controls

Jabra Elite 85H के पास डिवाइस पर खुद के नियंत्रण का एक विस्तृत सेट है, हालांकि, वे डिजाइन के साथ इस हद तक मिश्रण करते हैं कि जब तक आप हेडफ़ोन को करीब से नहीं देखते, तब तक उन्हें याद करना आसान होता है। दाहिने कर्णफूल पर, आपको तीन स्पर्शक बटन मिलेंगे। बीच में बड़ा, उंगलियों के आकार का बटन आपको मैन्युअल रूप से संगीत को थामने और चलाने की अनुमति देगा, और आप इस बटन पर क्लिक करके कॉल का जवाब भी दे सकते हैं। इस बटन के ऊपर और नीचे छोटे डॉट्स आपको एक छोटी प्रेस के साथ वॉल्यूम को नियंत्रित करने देंगे, इन बटन पर एक लंबा प्रेस आपको पटरियों को छोड़ने या पिछले एक पर वापस जाने की अनुमति देगा।

दायीं ओर की ईयरकप के निचले भाग में, जहाँ चार्जिंग पोर्ट और 3.5 मिमी जैक रहता है, आपको एक बटन मिलेगा, जिसे दबाने पर आप कॉल पर अपनी आवाज़ को म्यूट कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, यह बटन आपको अपने फोन की डिफ़ॉल्ट वॉयस असिस्टेंट (Google असिस्टेंट या सिरी) या ऐक्सेस, एलेक्सा का भी उपयोग करने देगा। बायाँ ईयरचेक चीजों को सरल रखता है, उपयोगकर्ताओं को एएनसी मोड के माध्यम से साइकिल चलाने की अनुमति देने के लिए समर्पित केवल एक बटन के साथ - एएनसी ऑन, थ्रू थ्रू या ऑफ, इसके बजाय इन सेटिंग्स को बदलने के लिए हर बार अपने फोन को बाहर निकालने के लिए।

Features

पिछले अनुभाग में, आपने देखा होगा कि पावर बटन का कोई उल्लेख नहीं था। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ये हेडफ़ोन पूरी तरह से 'चालू स्थिति' में कानों को झूलने पर निर्भर करते हैं ताकि उन्हें चालू किया जा सके और उन्हें सपाट किया जा सके। हम इस बात पर जोर नहीं दे सकते कि हमने इस सुविधा को कितना पसंद किया है और हेडफ़ोन पर मानक पावर बटन पर वापस जाना अब थोड़ा पुरातन लगता है। इसके अतिरिक्त, जब आप Jabra Elite 85H को एक-दूसरे का सामना करने के लिए इयरकिंग्स को मोड़कर चालू करते हैं, तो डिब्बे तुरंत इच्छा शक्ति और युग्मित ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट हो जाएंगे। आपको हेडफ़ोन को पहली बार मैन्युअल रूप से अपने फ़ोन या किसी अन्य डिवाइस को पेयर करने की आवश्यकता होगी, उसके बाद यह प्रक्रिया बहुत सहज होनी चाहिए। हमने अपने परीक्षण उपकरण (सैमसंग गैलेक्सी एस 10 प्लस) को हेडफ़ोन से जोड़ने और कनेक्ट करने के दौरान बिल्कुल कोई समस्या नहीं अनुभव की। Jabra ने एक सुपर सुविधाजनक पॉज़ और प्ले फ़ीचर भी लागू किया है, जहाँ हेडफ़ोन उतारने से स्वतः ही संगीत या मीडिया पर विराम लग जाएगा और इसे फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

एएनसी कार्यक्षमता के संदर्भ में, हेडफोन एक मोड प्रदान करता है, जिसे 'मोमेंट्स' कहा जाता है। उपयोगकर्ता उस समय अपनी आवश्यकताओं के अनुसार चार क्षणों का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें कम्यूट, इन प्राइवेट, इन पब्लिक और एएनएल ऑफ शामिल हैं। इन मोमेंट्स को ऐप Jabra Sound + से ही एक्सेस किया जा सकता है। हेडफ़ोन के बाएं इयरकप का बटन आपको एएनसी सेटिंग्स जैसे एएनसी ऑन, हियरिंग थ्रू और एएनसी ऑफ, और मोमेंट्स के माध्यम से साइकिल चलाने की अनुमति देगा। प्रत्येक पल के लिए, आप मैन्युअल रूप से एक ANC प्रोफ़ाइल सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हमने पब्लिक थ्रू मोड का उपयोग किया ताकि हम सड़क पर ट्रैफ़िक और रेलवे स्टेशन पर घोषणाओं, प्राइवेट मोड में ANC और कम्यूट के लिए ANC पर ट्रैफ़िक सुन सकें। आप ent माई मोमेंट ’के नाम से जानी जाने वाली अपनी स्वयं की कस्टम ANC प्रोफ़ाइल भी सेट कर सकते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को मैन्युअल रूप से EQ सेटिंग्स और साथ ही ANC प्रोफाइल समायोजित करने देती है। जबकि यह सुविधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए काफी उपयोगी है जो अतिरिक्त थंपिंग बास या अधिक तिगुना हासिल करने के लिए अपने हेडसेट को ट्विस्ट करना चाहते हैं, हमने एलीट 85 एच की डिफ़ॉल्ट ध्वनि गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए इस सुविधा का उपयोग नहीं किया है।

Jabra ने चीजों को और आगे बढ़ाया और एक "बुद्धिमान अनुकूली तकनीक" भी लागू की, जो मूल रूप से एक AI है, जो स्वचालित रूप से आपके परिवेश के आधार पर ANC मोड को समायोजित करता है। Jabra इस सुविधा को SmartSound कहता है और उपयोगकर्ता इसे चालू करना और ANC मोड को मैन्युअल रूप से टॉगल करना भूल सकते हैं। यह मोड, उपयोगी होते हुए भी, वर्तमान चरण में कुछ किंक है, जिसे ऐप में अपडेट के साथ बेहतर बनाया जा सकता है। स्मार्टसाउंड को पर्यावरण को हर अधिकार प्राप्त नहीं है। हमने पाया कि हेडफ़ोन ने मोड और पब्लिक मोड में बार-बार परीक्षण करने के लिए काफी मज़बूती से बदलाव किया। हालाँकि, जब हम स्मार्टसाउंड का परीक्षण निजी तौर पर कर रहे थे, तब भी हमारे मैकेनिकल कीबोर्ड की आवाज़ इसे hear इन पब्लिक ’मोड में डालने के लिए पर्याप्त थी और सुनने से पता चल जाता था, जो काफी परेशान करने वाला होता। एकमात्र समाधान इस सेटिंग में स्मार्टसाउंड को बंद करना और मैन्युअल रूप से एएनसी को चालू करना था (क्योंकि हम कभी-कभी वह हंगामा नहीं सुनना चाहते हैं जो कभी-कभी परीक्षण केंद्र में लागू होता है)।

Jabra एलीट 85 एच पर हियरिंग थ्रू मोड काफी सूक्ष्म है और यह परिवेश के ऊपर नहीं है, जो एक अच्छी बात लगती है। हालांकि, यदि आप अपने संगीत को थोड़ा जोर से पसंद करते हैं और वॉल्यूम को 70-80 प्रतिशत से ऊपर रखते हैं, तो सभी संभावना में, आप बस अपने परिवेश को उतना स्पष्ट नहीं सुन पाएंगे जितना आप चाहते हैं। कार के सम्मान और रेलवे की घोषणाओं को संगीत के माध्यम से सुना जा सकता है, जो कि एक शर्म की बात है।

हम एक बार Jabra साउंड + ऐप के साथ एक मुद्दे पर भी भागे। काम के इंटरनेट कनेक्शन होने के बावजूद ऐप ने लोड करना पूरी तरह से बंद कर दिया। चूंकि ऐप काम नहीं कर रहा था, स्मार्टसाउंड या तो काम नहीं कर रहा है, जो इस डिवाइस के प्राथमिक विक्रय बिंदुओं में से एक है। जिस तरह से हम ऐप को फिर से काम करना शुरू कर सकते हैं, उसे फिर से अनइंस्टॉल और इंस्टॉल करना था।

Performance

अब जब हम मूल बातें कवर कर लेते हैं, तो आइए इस बात पर ध्यान दें कि हेडफ़ोन की एक अच्छी जोड़ी में सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है - ध्वनि की गुणवत्ता और समग्र प्रदर्शन। हमने सैमसंग गैलेक्सी एस 10 प्लस पर हेडफ़ोन का परीक्षण किया, संगीत, टीवी शो और फिल्मों के साथ-साथ कॉल्स को भी सुना। जब संगीत की बात आती है, तो ध्वनि की गुणवत्ता पर ध्यान दें। हेडफोन अच्छा बास खेलता है जो तटस्थ से थोड़ा ऊपर है। हालाँकि, आपको सोनी WH 1000MX3 जैसे समान या थोड़े अधिक कीमत वाले ANC हेडफ़ोन मिलेंगे, जो कि गहरे और पंचियर बास का उत्पादन करते हैं जो कुछ के लिए अधिक संतोषजनक लग सकता है। बेशक, आप ऐप में अपनी पसंद के अनुसार ईक्यू सेटिंग्स बदल सकते हैं, जो आपको आवश्यकता होने पर अधिक बास थंप प्रदान करेगा। Jabra Elite 85H बास को ओवरडोज़ नहीं करता है क्योंकि कुछ बीट्स हेडफ़ोन जो बासहेड्स से अपील करते हैं।

ड्रीम थिएटर के तहत, गीत की शुरुआत में ड्रम बजाना आपके साथ बजने वाले अन्य उपकरणों की सरणी की स्पष्टता और भारीपन पर बलिदान किए बिना अच्छी मात्रा में बास के साथ हिट करता है। उपकरण तेज, स्वच्छ और अच्छी तरह से परिभाषित ध्वनि। Jabra Elite 85H पर मिड और हाई फ्रिक्वेंसी शानदार लगती हैं और एड शीरन के शेप ऑफ यू में अनुभव के अनुसार वोकल्स असाधारण रूप से क्रिस्प हैं। ऑडियो हस्ताक्षर आमतौर पर बोस क्यूसी 35 II और सोनी डब्ल्यूएच 1000 एमएक्स 3 की तुलना में उज्जवल है, हालांकि, उस बिंदु पर नहीं जहां आपको सुनने के घंटों के बाद आसानी से थकान हो जाएगी। हमने किसी भी थकान का शिकार हुए बिना हेडफ़ोन पर घंटों तक परीक्षण किया। तो, कुदोस जबरा के यहाँ। हेडफोन उच्च आवृत्तियों के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं। जब फू फाइटर्स द्वारा नथिंग फ्रॉम नथिंग सुनते हैं, तो श्रोता गीत के अंतिम मिनट में, मुख्य गायक, डेव ग्रोहल की उच्च-स्तरीय चिल्लाहट के अधीन होते हैं, जो आपके जाते ही उत्तरोत्तर उच्च हो जाता है। हालाँकि, ऑडियो कभी भी उच्च मात्रा में भी डरावना नहीं लगता है।

बाएं और दाएं के बीच ऑडियो पृथक्करण भी इन कैन पर उत्कृष्ट है। साउंडस्टेज, हालांकि, एकदम सही नहीं है। यहां सुधार की गुंजाइश जरूर है। ANC डिवाइस पर बहुत अच्छा है, लेकिन यह अपने प्रतिद्वंद्वियों को पानी से बाहर नहीं निकालता है। यह बहुत सारी परिवेशी वायु को दबाने का प्रबंधन करता है। यह अच्छी मात्रा में वॉयस चैटर, मूवमेंट और बैकग्राउंड शोर को भी रोकता है। Jabra Elite 85H के साउंड सिग्नेचर ने हमारे ऑडियो स्वाद (जो थोड़ा चमकीला और बास पर भारी होता है) से मेल खाता था। हालांकि, कई उपभोक्ता अपने हेडफ़ोन पर शानदार साउंडिंग बेस रखना पसंद करते हैं। जबरा में बोस क्यूसी 35 II, ऑडियो टेक्निका एटीएच-एम 50 एक्सबीटी और सोनी डब्ल्यूएच 1000 एक्सएम 3 की तुलना में अच्छा, छिद्रपूर्ण बास है, लेकिन कोई महान नहीं है, खासकर उप-बास। यदि बास ऐसी चीज है जो आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, तो डिब्बे की एक और सक्षम जोड़ी खरीदना आपके लिए सही निर्णय हो सकता है। हालांकि, अगर जबरा की विशेषताओं और डिज़ाइन ने आपको मोहित कर दिया है, तो आप साउंड सेटिंग्स को ट्विक करने के लिए हमेशा ईक्यू कंट्रोलर का उपयोग कर सकते हैं।

Elite 85H आपकी पसंद के वॉयस असिस्टेंट से भी कनेक्ट हो सकता है जो Google असिस्टेंट, सिरी या एलेक्सा हो सकता है। यह सुविधा एक स्टेशन में भी अच्छी तरह से काम करती थी जब पृष्ठभूमि की बहुत शोर होती थी। जबरा उत्पादों से उम्मीद के मुताबिक हेडफोन पर कॉल की गुणवत्ता भी खराब है। आठ में से छह माइक्रोफोन कॉल की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए संयुक्त रूप से काम करते हैं और आप निश्चित रूप से परिणाम देख सकते हैं। ब्लूटूथ 5.0 के साथ, दो उपकरणों को एक ही समय में Jabra Elite 85H से जोड़ा जा सकता है और ऑडियो सिग्नल काफी अच्छा है और साथ ही बिना किसी समस्या के कई दीवारों से गुजर रहा है।

इन हेडफ़ोन पर मीडिया को सुनना एक सुखद अनुभव था, और नेटफ्लिक्स और यूट्यूब पर खेला जाने वाला मीडिया हमारे एंड्रॉइड डिवाइस के साथ पूरी तरह से मेल खाता था। टीवी शो और फिल्मों में इस तरह के विस्फोट, बंदूक और अन्य ध्वनियों का काफी अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया गया था और समग्र ध्वनि स्पष्ट और सटीक थी।

Jabra Elite 85H की आवाज़ असाधारण रूप से अच्छी है, जब बास की बात आती है तो अधिक सूक्ष्म दृष्टिकोण अपनाने के बावजूद। हालांकि, कुछ ऑडियो प्यूरिस्ट्स इस तथ्य से चिंतित हो सकते हैं कि ये हेडफोन उच्च अंत ऑडियो कोडेक जैसे कि AAC, aptX या LDAC का समर्थन नहीं करते हैं, जो सीडी जैसी गुणवत्ता के पास संगीत देने में मदद करते हैं। जब आप FLAC ऑडियो ट्रैक सुनते हैं, तो इन कोडेक्स की कमी के कारण कुछ हद तक निष्ठा की कमी होगी। आइए उम्मीद करते हैं कि फर्मवेयर अपडेट इस समस्या को ठीक करता है।

अंतिम, लेकिन थोड़ी सी भी कम नहीं, इन हेडफ़ोन पर बैटरी जीवन शायद सबसे अच्छा है, विशेष रूप से वायरलेस, एएनसी हेडफ़ोन श्रेणी में। डिब्बे आपको एएनसी चालू होने के साथ 36 घंटे की बैटरी लाइफ प्रदान कर सकते हैं और एएनसी चालू होने के साथ 41 घंटे तक लड़खड़ाते रहना चाहिए, जो वास्तव में अजीब है। हमारे परीक्षणों में, लगभग 50% मात्रा में, हमें लगभग 34 घंटे और 20 मिनट का समय मिला। जबरा के अनुसार, 15 मिनट की चार्जिंग आपको बड़े पैमाने पर 5 घंटे का समय देगी, जो कि हमारे परीक्षणों में काफी सटीक साबित हुआ। 

Bottomline

Jabra Elite 85H में असाधारण बैटरी लाइफ, शानदार डिज़ाइन है और यह वायरलेस ANC हेडफ़ोन की श्रेणी में एक योग्य दावेदार है। ऑटो-पॉज़ और प्ले, हेडफ़ोन को इयरकप, कस्टम EQ मोड्स और स्प्लैश रेसिस्टेंस का उपयोग करके इन कैन को उनकी प्रतियोगिता से अलग करने की सुविधा है। हालांकि, सोनी और बोस जैसी अन्य कंपनियों के इसके प्रतियोगी अधिक संतोषजनक अनुभव प्रदान करते हैं, खासकर जब यह बास की बात आती है। कुछ ऑडियो प्यूरिस्ट को इस तथ्य से भी बंद किया जा सकता है कि इन जोड़ी के डिब्बे में उच्च-अंत कोडेक्स के लिए समर्थन की कमी है। हालाँकि, यदि आप वायरलेस एएनसी हेडफ़ोन की एक अच्छी जोड़ी की तलाश कर रहे हैं, तो आप Jabra Elite 85H के साथ गलत नहीं हो सकते हैं, खासकर क्योंकि यह अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में थोड़ा कम है।

Related Reviews

Xech A8 ब्लूटूथ हेडफोंस Review

Oraimo Studio OEB-H66D Review

Nu Republic Jaxxbuds True वायरलेस Earphones Review

लेनोवो true wireless bluetooth earbuds (HT10) Review

MevoFit Dark Beat वायरलेस ब्लूटूथ Headphone Review

logo
Digit Hindi

Advertisements
Advertisements

जाब्रा Elite 85H

Price : ₹28999

जाब्रा Elite 85H

Price : ₹28999

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार