Table of Content
  • 1.1 डिजिट रेटिंग
  • 1.2 Pros & Cons
  • 1.3 हमारा फैसला
  • 1.4 डिटेल रिव्यू
    • 1.5 चर्चित तुलना
    • 1.6 हाल में किए गए सवाल
    • 1.7 टिप्पणियां
    • 1.8 सर्वाधिक लोकप्रिय
    • 1.9 नवीनतम रिव्यू
    • 1.10 चर्चित तुलना
    डेटल POSH ब्लूटूथ स्पीकर Price :2999

    डेटल POSH ब्लूटूथ स्पीकर Review

    By Ashwani Kumar | 14 Apr 2019

    खूबियां

    डिजाईन और लुक्स प्रमियम लगते हैंइनबिल्ट माइकमाइक्रोएसडी कार्ड की सपोर्ट मौजूद हैलाइटवेट है

    खामियां

    साउंड क्वालिटी औसत हैऑपरेट करने वाले बटन्स के साथ कुछ बदलाव किया जा सकता थाबैक में इस्तेमाल की गई प्लास्टिक काफी साधारण हैFM रेडियो के लिए जद्दोजहद भरी प्रक्रियाबैटरी क्षमता भी अच्छी नहीं

    हमारा फैसला

    जैसा कि मैंने आपसे कहा है कि इसका डिजाईन मेरे लिए मुझे आकर्षित करने के लिए काफी था, हालाँकि पहली नजर में मुझे इसका डिजाईन काफी पसंद आया था, और इस समय भी मुझे इसका डिजाईन काफी आकर्षक लग रहा है लेकिन अगर अन्य चीजों को भी मैं डिजाईन से अलग करके देखूं तो मुझे लगता है कि इस डिवाइस को कुछ कम कीमत के साथ लॉन्च किया जा सकता था। क्योंकि इसकी बैटरी क्षमता भी उतनी बेहतर नहीं है, इसमें साउंड भी आपको औसत मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको ऑडियो के तौर पर भी कुछ कमियाँ मिलने वाली हैं। 

    असल में यह वैसा ही है, जैसा मैंने आपको पहले भी कहा है कि अगर आप इसे एक शोपीस की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसे ले सकते हैं, क्योंकि इसका डिजाईन काफी प्रीमियम है, और इसे मैं बार बार कह भी रहा हूँ लेकिन अगर आप इसे एक ब्लूटूथ स्पीकर की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको डिजाईन के अलावा अन्य कई चीजों के साथ कोम्प्रोमाईज़ करना पड़ सकता है, अब फैसला आपके हाथों में छोड़ देते हैं।

    खरीदें डेटल POSH ब्लूटूथ स्पीकर
    मूल्य2999

    डेटल POSH ब्लूटूथ स्पीकर: डिटेल रिव्यू

    यूँ तो भारतीय बाजार ब्लूटूथ स्पीकर्स की एक बड़ी रेंज से भरा पड़ा है, आपको किसी भी बजट में एक अच्छा ब्लूटूथ स्पीकर मिल जाने वाला है। अब यह आपकी चॉइस है कि आपको किस तरह के फीचर उसमें चाहिए। हालाँकि Detel के एक नए ब्लूटूथ स्पीकर से काफी प्रभावित हुआ हूँ। आपको बता देता हूँ कि इसके पहले भी कई बार मैंने Detel के कई फीचर फोन और ब्लूटूथ स्पीकर रिव्यु किये हैं, हालाँकि सभी से मुझे एक ही तरह का शिकवा रहा है कि वह जिस कीमत में लॉन्च किये गए हैं, उस कीमत में कुछ अलग अपने साथ नहीं लाते हैं, तो बाजार में पहले से ही आपको अन्य कई चीनी कंपनी देती हैं, ऐसा ही कुछ अन्य सभी पिछले प्रोडक्ट में देखने को मिला है। हालाँकि पहली दफा ऐसा हुआ है कि मैं किसी इतनी कम कीमत में आने वाले मात्र Rs 1,999 की कीमत में आने वाले किसी प्रोडक्ट से इस तरह से प्रभावित हुआ हूँ, जी हाँ, मैं बात कर रहा हूँ Detel की ओर से अभी कुछ समय पहले ही लॉन्च किये गए Detel Posh Bluetooth Speaker की। 

    इस ब्लूटूथ स्पीकर ने मुझे इस लिए भी बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है क्योंकि इसकी डिजाईन और बनावट मुझे काफी अच्छे लगे हैं। ऐसा भी आसान शब्दों में कहा जा सकता है कि इस डिवाइस के लुक्स ने मुझे अपनी ओर ज्यादा आकर्षित किया है, यह आपको पहली नजर में देखने पर एक प्रीमियम और महंगा डिवाइस लगने वाला है। आप इसे देखकर अंदाज़ा ही नहीं लगा सकते हैं कि इसकी कीमत मात्र Rs 2000 के अंदर है। इसके साथ ही इसका साउंड भी काफी प्रभावित करने वाला है। यह लकड़ी का एक बढ़िया शोपीस मालूम पड़ता है जिसे आप अपने घर के सबसे बेस्ट प्लेस पर रखकर उसकी शोभा को और बढ़ा सकते हैं। 

    इस स्पीकर को जब मैंने पहली दफा देखा था तो मुझे यह एक छोटे साउंड बार की तरह लगा था जिसे आप अपने टीवी के साथ कनेक्ट करके उसके साउंड का आनंद ले सकते हैं, लेकिन यह एक स्पीकर है। कुलमिलाकर इसका डिजाईन और इसका साउंड आपको इस कीमत में वाकई प्रभावित करने के योग्य है। हमने इस डिवाइस के साथ अपने कुछ समय को बिताया है, और यह पाया है कि इस समय बाजार में कम कीमत में आपके लिए यह डिवाइस काफी अच्छा साबित हो सकता है। इसका लुक आपको अपनी ओर आकर्षित करने की क्षमता रखता है। तो आइये आगे बढ़ते हैं, और जानते हैं इस रिव्यु से कि आखिर यह डिवाइस असल में आपके लिए कैसा रहने वाला है

    advertisements

    Detel Posh Bluetooth Speaker डिजाईन और बनावट 

    इसका डिजाईन ही इसकी ताकत है, और यह काफी हल्का भी है। इसे देखने पर आपको लगता है यह काफी महंगा है क्योंकि इसमें आपको वुडेन बिल्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें आपको स्पीकर आगे की ओर नजर आने वाले हैं, जिन्हें एक कपड़े से ढंका गया है, ताकि इसे एक अलग ही लुक मिल सके, जो इसका आधार है। इसके माध्यम से साउंड फ़िल्टर भी होता है, ऐसा भी कह सकते हैं कि यह उस माइक की तरह है जो आपकी आवाज़ को फ़िल्टर करता है, और सामने वाले तक पहुंचाता है। इसका डिजाईन आपको मेरी ही तरह काफी पसंद आने वाला है। 

    इसके अलावा इस स्पीकर में आपको इसके टॉप बैक पर इस कण्ट्रोल करने के लिए जरुरी बटन देखने मिल मिलने वाले हैं, यह बटन आगे से देखने पर नजर नहीं आते हैं, जिसके कारण यह और अधिक आकर्षक बन जाता है। इसमें आपको कॉल आदि करने के लिए मतलब अपने फोन से कनेक्ट करके फोन आदि करने के लिए एक माइक्रोफोन भी इसमें मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको दो LED लाइट्स भी मिल रही हैं, जो आपको इसमें बड़ी आसानी से नजर आने वाली हैं। इसके अलावा इसे बंद और शुरू करने के लिए आपको टॉगल स्विच भी मिल रहा है, साथ ही इसमें अआप्को माइक्रो USB पोर्ट भी मिल रहा है। इसके माध्यम से ही आप इसे चार्ज भी कर सकते हैं। 

    हालाँकि इतना ही नहीं आपको इसमें माइक्रोएसडी कार्ड की सपोर्ट भी मिल रही है, इसके अलावा इसमें एक 3.5mm का ऑडियो जैक भी मौजूद है, इसके माध्यम से आप म्यूजिक प्लेबैक भी कर सकते हैं, हालाँकि इसमें आपको एक Type A पोर्ट भी देखने को मिल जाने वाला है। साथ ही इसे बड़ी आसानी से आप इसे किसी भी सरफेस पर रख सकते हैं, आपको इसमें भी कोई समस्या नहीं होने वाली है। 

    Detel Posh Bluetooth Speaker स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

    जैसे आप जानते ही कि आजकल डिवाइस FM की सपोर्ट के साथ आ रहे हैं, यह डिवाइस भी आपको FM रेडियो के अलावा ब्लूटूथ 4.2 सपोर्ट के साथ मिल रहा है, इसके साथ ही इसमें आपको माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी मिल रही है, इसके अलावा इसमें आपको USB A पोर्ट भी मिल रहा है। इसमें आपको स्पीकर की रेंज 100Hz से 20Hz की मिल रही है। इसके अलावा इसमें आपको 84dB का साउंड प्रोफाइल मिल रहा है, साथ ही इसमें आपको 82dB की सेंसिटिविटी मिल रही है। साथ ही इसमें आपको 5 Watts के लाउडस्पीकर्स मिल रहे हैं। 

    डिवाइस में एक 2000mAh क्षमता की बैटरी सपोर्ट मिल रही है, जो कंपनी के अनुसार लगभग 5 घंटे का बैकअप आपको देती है लेकिन हमारे बैटरी टेस्ट में यह मात्र 3 से 3.5 घंटे का ही बैटरी टाइम देती है। इसके अलावा FM को लेकर आपको कुछ समस्या जरुर हो सकती है, क्योंकि इसे ट्यून करना अपने आप में एक बड़ा ही पेचीदा काम है, इसमें आपको ऑटो ट्यून की सपोर्ट भी नहीं मिल रही है।

     

    Detel Posh Bluetooth Speaker की परफॉरमेंस 

    अगर हम Rs 2000 की कीमत के अंदर देखें तो बाजार में कई स्पीकर मिल जाने वाले हैं, हालाँकि इसकी साउंड क्वालिटी इतनी बेहतर नहीं है, जितनी हम सोचते हैं लेकिन Detel Posh में आपको ज्यादा बेहतर साउंड क्वालिटी तो नहीं मिलने वाली है लेकिन इसे मैं Rs 2000 की कीमत में अंदर ख़राब भी नहीं कहूँगा, यह औसत है। अगर आपको इतने पैसे खर्च करने एक अच्छी औसत साउंड क्वालिटी वाला डिवाइस चाहिए तो आप इसके बारे में सोच सकते हैं। इस डिवाइस पर मैंने काफी म्यूजिक सुना है फिर चाहे वह घर पर हो या मेरे ऑफिस में, इस दौरान मुझे कभी भी ऐसा नहीं लगता है कि यह कुछ गड़बड़ कर रहा है, हालाँकि मेरे टेस्ट के दौरान मैं इसे इसीलिए औसत कह रहा हूँ क्योंकि कहीं कहीं यह अपने काम से पीछे जरुर हटा है। इसी कारण मैं इसे सबसे बेस्ट नहीं कर रहा हूँ, हाँ लेकिन इसे औसत कहा जा सकता है।  

    इसमें आपको FM रेडियो का सपोर्ट भी मिल रहा है, लेकिन इसे इस्तेमाल करना और समझना अपने आप में एक बड़ा उलझन भरा काम है। आप से कर तो पाएंगे लेकिन इसके पहले आप इरिटेट भी हो जाने वाले हैं। इसी कारण इसे मैं औसत कह रहा हूँ। 

    हालाँकि इसमें एक अच्छी बात यह है कि अगर आप इसकी वॉल्यूम को फुल कर देते हैं तो भी आपको कहीं भी ऐसा नहीं लगता है कि कहीं भी आवाज़ में कहीं कुछ कमी हो रही है। आवाज़ फटने की समस्या आमतौर पर एक बजट ब्लूटूथ स्पीकर में देखने को मिलती है लेकिन इसमें आपको यह समस्या नहीं नजर आने वाली है। हालाँकि इसके बाद भी इसमें ऑडियो को लेकर कुछ समस्या है जो कंपनी को इसके लॉन्च से पहले ही दूर कर लेनी चाहिए थी।  

    अगर हम बैटरी क्षमता की चर्चा करें तो इसमें आपको 2,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, जो कहीं न कहीं वैसा परफॉर्म नहीं करती है जैसा एक बैटरी को इस तरह के स्पीकर में करना चाहिए, हालाँकि कंपनी का कहना है कि यह 5 घंटे तक आसानी से चल सकती है लेकिन यह डिपेंड करता है कि आप इसे कितने समय के लिए चला रहे हैं, और इसपर क्या चला रहे हैं। मैंने अपने बैटरी टेस्ट में पाया है कि यह मात्र 3-3.5 घंटे ही काम करने में सक्षम है, इसका मतलब है कि बैटरी को लेकर भी इसमें कुछ सुधार किया जा सकता था। 

    advertisements
    Ashwani Kumar
    डिजिट से पूछें
    हाल में किए गए सवाल
    Which tablet is best Apple iPad Air or Samsung Galaxy Note 10.1 ?
    Vivek Bhatt
    Aug 14, 2014
    जवाब
    advertisements
    advertisements