ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7 Review

द्वारा Siddharth Parwatay | अपडेटेड Feb 26 2015
ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7 Review
DIGIT RATING
80 /100
  • design

    78

  • performance

    85

  • value for money

    76

  • feature

    78

  • PROS
  • बहुत सारा डिटेल
  • एक क्लोज्ड बैक के लिए आरामदेह
  • अच्छी तरह से अलग रहने वाला
  • CONS
  • और सस्ता हो सकता था
  • किसी को बास शार्इ लगेगा

निर्णय

यद्यपि यह दाम के मामले में थोड़ा महंगा है फिर भी इस सटीक हेडफोन को लेने के लिए आप लालायित होंगे। यदि आप एक निश्चित क्रैक चाहते हैं जिसके बारे में कुछ लोग ‘‘सही तरीके से ऑडियो सुनना’’ कहते हैं तो एमएसआर 7 सही दिशा में उठाया गया कदम होगा। निश्चित रूप से यहां से आकाश सीमा है। लेकिन शुरूआती लोगों के लिए आपसे गलती हो सकती है। सुविधा, मजबूत बनावट, लाभप्रदता, गुच्छेदार केबल्स ये सब मिलकर इसे खरीदने योग्य बनाते हैं।

BUY ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7
Buy now on amazon स्टॉक के बाहर 16299
Buy now on flipkart स्टॉक के बाहर 34465

ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7 detailed review

सोनी वॉकमैन जेडएक्स2 और नेल यंग्स पोनोप्लेयर जैसे डिजिटल ऑडियो प्लेयर्स के लॉन्च के कारण, इन दिनों में ‘‘हार्इ रेजोलूशन ऑडियो’’ काफी प्रचलित शब्द प्रतीत हो रहा है। ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7 भी आपको बताने के लिए बहुत आगे तक जाता है यह हार्इ रेजोलूशन के उद्देश्य से ही बना है। जो लोग इस शब्दावली से परिचित नहीं हैं, उनके लिए हार्इ रेजोलूशन ऑडियो एक खास मानक नहीं है, बजाय इसके कि 16 बिट के मुकाबले अधिक बिट डेप्थ के साथ और 44.1kHz से अधिक के सैंपलिंग रेट पर इनकोडेड ऑडियो को वर्णित करने के लिए प्रयुक्त एक शब्द है। एमएसआर7 के बॉक्स में जुड़ा हुआ ‘‘हार्इ रेजो ऑडियो’’ लोगो होता है लेकिन हम इस विषय में आश्वस्त नहीं हैं कि कैसे इसका हेडफोन में प्रयोग होता है। दोनों ही तरह से इसका कोर्इ महत्व नहीं हैं क्योंकि एमएसआर 7 वास्तव में सुंदर दिखने वाला और मौलिक ध्वनि करने वाला हेडफोन है। 


ऑडियो टेक्निका ने अनिवार्य रूप से प्रॉडक्शन मॉनिटरिंग वर्कहॉर्स जैसे एम50 की ध्वनि निष्ठा और औरल कॉप्स ला दिया है और इसे एक सुडौल तथा सुविधाजनक पैकेज में फिट कर दिया है- कुछ ऐसा एक औसत जो एक महत्वाकांक्षी ऑडियो फाइल का आराम से उपयोग होगा। ऑडियो टेक्निका ने कैसे इसे ठीक-ठीक किया है? शुरूआत करने वाले लोगों के लिए यह लो इम्पीडेंस और हार्इ सेंसिटिविटीवाला हेडफोन है। अत: आपको उन्हें चलाने के लिए अपने एम्प को ब्रेक आउट करने की जरूरत नहीं है। एमएसआर पोर्टेबल (फ्लैट और मुड़ने वाला) भी है और यह तीन केबल्स के साथ आता है जिसमें से एक में इन-लाइन स्मार्टफोन कंट्रोल्स और माइक्रोफोन होते हैं।

डिजाइन, बिल्ड और फीचर्स

इस हेडफोन का हाउसिंग अल्युमीनियम और मैग्नीशियम के मिश्रण से निर्मित होना चाहिए। इसकी परतों को हल्का वजन लेकिन मजबूत संरचना देने के लिए बनाया गया है। यह हेडफोन वास्तव में हल्का है और ठीक से निर्मित होने की छाप छोड़ता है। इसका हेडफोन एडजस्टर तगड़ा लगता है और इसीलिए स्लाइडिंग मैकेनिज्म का काम करता है। हेडफोन्स सही मात्रा में विश्वास पैदा करते हैं जो कि अच्छा है क्योंकि चूंकि वे पोर्टेबल होते हैं अत: उन्हें उचित मात्रा में झटका सहने के लिए ठीक से निर्मित होना चाहिए। इसके पैड्स मुलायम मेमोरी फोम के बने होते हैं। ये लंबे समय तक सुनने के लिए आरामदेह होते हैं, क्लोज्ड बैक होने के कारण गर्म हो जाते हैं। अब हम बिजनेस की ओर बढ़ते हैं। इसका परफार्मेंस कैसा है?

परफॉर्मेंस

हेडबैंड क्लैंपिंग प्रेशर की सही मात्रा और मेमोरी फोम पैड्स से युक्त सर्कमौरल क्लोज्ड बैक डिजाइन बहुत अच्छा आइसोलेशन बनाता है। इसके हेडफोन आसपास की आवाज को खत्म करने में काफी हद तक सक्षम होते हैं। यदि आप एचडी 280 या एम 50 से परिचित हैं तो उनसे भी अधिक। लेकिन इसमें आराम बहुत अधिक है।  

इसका साउंड सिग्नेचर बिल्कुल न्यूट्रल है, कम से कम अधिकांश हेडफोन से अधिक जिन्हें हमने अभी हाल ही में देखा है। हालांकि उसी रेंज में नहीं है, रेफरेंस के वास्ते हम लोगों ने एमएसआर7 से ऑरवाना लाइव!2 के बीच स्विच किया। हालांकि ऑरवाना में बास की प्रबलता थी जब कि एमएसआर बिल्कुल सटीक (स्रोत के अनुरूप) और मजेदार था। एक हमारे टेस्ट ट्रैक में, ह्वाइल मार्इ गिटार जेंटली वीप्स (मूलत: द बीटल द्वारा), इंडिया, ऐरी और यो-यो मा की खास तौर से आवाज अच्छी थी। सेलो की आवाज अच्छी थी और हमने सूक्ष्म भेद को गौर करते हुए समाप्त किया जिसे हम अंत में K240 MKII पर सुनते हुए याद करते हैं। कुल मिला कर, वे बिल्कुल सही हैं, बास जोरदार और सटीक है, सारे फ्रीक्वेंसी रेंज सुव्यस्थित हैं।

स्पेसिफिकेशन्स

ड्राइवर: 45 mm
फ्रीक्वेंसी रेस्पॉन्स: 5-40,000 Hz
मैक्सिमम इनपुट पावर: 2,000 mW
सेंसिटिविटी: 100 dB/mW
इम्पीडेंस: 35 ohms
वनज: 290 g
केबल: डिटैचेबल 1.2 m, 3.0 m, माइक के साथ 1.2 m

ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7 Key Specs, Price and Launch Date

Price:
Release Date: 30 Jan 2015
Market Status: Launched

Key Specs

  • Playback Time Playback Time
    NA
  • Frequency Range Frequency Range
    NA
  • Channels Channels
    NA
  • Dimensions Dimensions
    NA
logo
Siddharth Parwatay

Siddharth a.k.a. staticsid is a bigger geek than he'd like to admit. Sometimes even to himself.

Advertisements
Advertisements

ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7

Buy now on amazon 16299

ऑडियो टेक्निका एटीएच—एमएसआर 7

Buy now on amazon 16299

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status