एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प Review

द्वारा Vishal Mathur | अपडेटेड Jan 29 2015
एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प  Review
DIGIT RATING
90 /100
  • design

    70

  • performance

    90

  • value for money

    80

  • features

    90

User Rating : 3/5 Out of 1 Reviews
  • PROS
  • अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले ज्यादा चैनल देता है
  • अच्छी स्ट्रीमिंग क्वालिटी
  • मैसिव वीडियो लाइब्रेरी
  • CONS
  • बोर्ड पर अभी तक कोर्इ स्पोर्ट्स चैनल नहीं है
  • इस समय केवल एंड्रॉयड डिवाइसेज पर ही उपलब्ध

निर्णय

एयरटेल डिजिटल टीवी (डीटीएच) ग्राहकों के लिए, इस मूव पर लाइव टीवी सब्सक्राइव करने का यह संकेत है। ऐसी सर्विस शुरू करने वाला, यह तीसरा डायरेक्ट-टू-होम टेलिविजन सर्विस प्रोवाइडर है, और यह प्रयास बहुत ही प्रभावशाली है। यह एप्प अभी सिर्फ एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए ही उपलब्ध है। इसकी स्ट्रीमिंग की क्वालिटी बहुत हद तक आपके इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर करता है, और हर चीज सुव्यस्थित होने के कारण, टीवी चैनल बिल्कुल सही ढंग से देखे जा सकते हैं। इसका एप्प इंटरफेस बहुत रोमांचक तो नहीं है, लेकिन अच्छी बात यह है कि यह बहुत ही क्लटर-फ्री है। एयरटेल एप्प पर 150 चैनल देते हैं जो इसके किसी भी प्रतिस्पर्धी के मुकाबले अधिक है।

एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प detailed review

स्मार्टफोन्स और टेबलेट्स के लिए डिश टीवी (डिश ऑनलाइन) और टाटा स्कार्इ (एवरीह्वेयर टीवी) की अपनी लाइव टीवी स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू करने के बाद, डायरेक्ट टू होम का दूसरे प्रमुख प्लेयर एयरटेल डिजिटल टीवी ने उसी के जैसा कुछ लॉन्च किया है। इस एप्प को एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प कहा जाता है, और यह एप्प वर्तमान में, मौजूदा तथा नये डीटीएच ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।


इसे सेट अप करना

एयरटेल का पॉकेट टीवी एप्प एक अलग एप्लीकेशन है जिसे आपको अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर डाउनलोड करने की जरूरत है। यह सर्विस मौजूदा मार्इ एयरटेल सर्विस के साथ इंटीग्रेटेड नहीं है। डिश टीवी ने भी एक अलग एप्लीकेशन के रूप में डिश ऑन लाइन को प्रस्तुत किया था जबकि टाटा स्कार्इ में टाटा स्कार्इ मोबाइल एप्लीकेशन के अंदर इंटीग्रेटेड एवरी ह्वेयर टीवी था। यह आपकी सुविधा पर निर्भर करता है, लेकिन वास्तव में एयरटेल के पास कोर्इ ऑप्शन नहीं था, क्योंकि मार्इ एयरटेल एक ऐसा एप्प है जो उदाहरण के लिए, मोबाइल अकाउंट्स को मैनेज भी करता है, और यह एक एप्प के अंदर मैसिव क्लटर उत्पन्न करता है।

जब आप पहली बार एप्प को ओपेन करते हैं, तब आपको अपने एयरटेल डिजिटल टीवी कस्टमर आर्इडी या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ साइन-इन करना होगा। यह आपको स्टेप 2 तक ले जायेगा जो आपको वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) टाइप करने को कहेगा, एयरटेल आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक एसएमएस के रूप में भेजेगा। यह हो जाने के बाद, उस खास डिवाइस के लिए, आपके अकाउंट पर सर्विस एक्टिवेट हो जायेगी। यही प्रक्रिया दूसरे डिवाइस पर भी दोहरायी जायेगी जिस पर आप पॉकेट टीवी सेट अप करना चाहते हैं।

 

इंटरफेस

लाल और सफेद का कलर थीम कम्बिनेशन एयरटेल का बहुत ही सुंदर ट्रेडमार्क है। इसी तरह से इनके ऑनलाइन पोर्टल काम करते हैं और इसी तरह इनके बिल होते हैं। पॉकेट टीवी एप्प का होम स्क्रीन कर्इ चैनल समूहों के वीडियो को फ्री दिखाता है। दायीं ओर वर्टिकल मेन्यू होता है जिसमें एनी टाइम टीवी (कैच-अप टीवी), ट्रेंडिंग प्रोग्राम्स, फ्री वीडियोज और मूवी प्रीव्यू जैसे वैल्यू एडेड फीचर्स की लिस्ट होती है। नीचे लाइव टीवी, ऑन डिमांड वीडियोज के ऑप्शन्स होते हैं जहां से आप अपने पसंदीदा को एक्सेस कर सकते हैं। हर स्क्रीन पर वर्टिकल और हॉरिजोन्टल मेन्यू कम्बिनेशन के साथ सारे ऑप्शन्स साफ-साफ दिए गए हैं जो एक टैप के द्वारा ऑप्शन देते हैं। एप्प के अलग-अलग सेक्शन में, स्क्रीन की दायीं ओर दिया गया वर्टिकल मेन्यू, नेविगेशन के समय जरूरी ऑप्शन्स के साथ बदलता है।

हालांकि मौजूदा डिजाइन निस्संदेह उपयोग और प्रेरणा से अधिक है, फिर भी यह खास तौर से एक छोटे स्मार्टफोन के स्क्रीन पर हार्इ क्वालिटी एप्प की तरह नहीं लगता है। और चूंकि वह बहुत से यूजर्स के लिए परेशानी का सबब नहीं बनता है, अत: आप एयरटेल से इसकी उम्मीद कर सकते हैं  कि वह एप्प के लिए कुछ अच्छा करे जो आगे एक अच्छा डील हो। हल्का चमकीला ग्राफिक्स अच्छा काम करेगा, जैसे कि टाटा स्कार्इ ने एवरीह्वेयर टीवी सर्विस को पैकेज किया।

 

टीवी देखना

लाइव टीवी- यह इस एप्प के इस्तेमाल करने और उसके लिए भुगतान करने के पूरे काम का मेन प्वॉइंट है, और यह बताते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि इसका अनुभव बहुत ही अच्छा है। आपको बस एक अच्छी स्पीड पर एक वार्इफार्इ या 3जी कनेक्शन की जरूरत होती है और स्ट्रीमिंग क्वालिटी भी अच्छी होती है। डिटेक्टेड बैंडविथ के अनुसार, क्वालिटी को ऑटोमैटिकली मैनेज किया जाता है। किसी स्मार्टफोन या टैबलेट के मामले में, यह स्ट्रीमिंग के लिए जरूरत से ज्यादा की क्वालिटी है।

8 एमबीपीएस वार्इफार्इ कनेक्शन पर स्ट्रीमिंग बहुत सही होता है। चैनल आर्इकॉन पर टैप करें, और यह वीडियो स्ट्रीमिंग शुरू करने के लिए 3 सेकेंड, और पिक्चर क्वालिटी को स्थिर करने के लिए कुछ सेकेंड लेता है। टाटा स्कार्इ ने मैक्सिमम स्ट्रीमिंग बिट-रेट और उसके बाद पिक्चर क्वालिटी पर मैन्युअल कंट्रोल दिया है लेकिन मुझे पॉकेट टीवी में ऐसी कोर्इ सेटिंग नहीं मिल सकी। 3जी के इस्तेमाल के मामले में, स्ट्रीमिंग क्वालिटी उस समय की कनेक्टिविटी अैर स्पीड पर पूरी तरह से निर्भर करती है।

लॉन्च के समय, एयरटेल पॉकेट टीवी सर्विस पर 150 चैनल दे रहा है। टाटा स्कार्इ के एवरीह्वेयर और डिश टीवी के डिश ऑन लाइन सर्विस के मुकाबले, यह बहुत अधिक है। और 60 रूपये प्रति माह की कीमत ठीक उतना ही है जितना कि टाटा स्कार्इ लाइव टीवी स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए चार्ज करता है। हालांकि एयरटेल पॉकेट टीवी सर्विस में अभी तक उसके एप्प पर कोर्इ भी स्पोर्ट्स चैनल उपलब्ध नहीं है और यह उसके लिए खास नुकसान है। टाटा स्कार्इ और डिश टीवी दोनों कुछ खास स्पोर्ट्स चैनल देते हैं। पूरे तो नहीं (सबसे अधिक जेन नेटवर्क चैनल्स उपलब्ध हैं, स्टार स्पोर्ट्स चैनल्स के साथ जो कि अभी मिसिंग हैं) लेकिन जो भी हैं वे सब्सक्राइबर के लिए रियल वैल्यू एड हैं। लेकिन यदि आप उन खास प्वॉइंट्स के चक्कर में नहीं पड़ते हैं, तो यह सेवा दूसरे चैनल्स के अंग की तरह काम करती है।

 

अन्य सर्विसेज

एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प पर ऑन-डिमांड सर्विस अलग-अलग तरह के मूवीज की लाइब्रेरी देती है और वह बिगफ्लिक्स द्वारा पावर्ड होती है। और इसका सबसे अच्छा भाग यह है कि मूवीज की पूरी लाइब्रेरी को बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के स्ट्रीम किया जा सकता है। 60 रूपये प्रति माह में लाइव टीवी स्ट्रीमिंग और ऑन-डिमांड सेक्शन में उपलब्ध एक मैसिव मूवी लाइब्रेरी, यह बुरा सौदा नहीं है।

क्या मुझे ग्राहक बनना चाहिए?

बिल्कुल र्इमानदारी से, टीवी देखने के लिए आपके स्मार्टफोन को एक वैकल्पिक स्क्रीन बनाकर एयरटेल पॉकेट टीवी, ढेर सारी फ्लेक्सिबिलिटी और सुविधा देता है। इस प्लेटफॉर्म पर अभी तक एचडी चैनल्स उपलब्ध नहीं हैं। बैंडविथ कॉस्ट को कम करना शायद उसका कारण हो सकता है। यह तब विवादों का बहुत अच्छा हल देता है जब आपके घर में एक टीवी हो और अलग-अलग चीज देखने वाले दो लोग हों! या जब आप यात्रा कर रहे हों और तब आप कुछ टीवी देखना चाहते हों। यह सर्विस अभी स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स पर ही उपलब्ध है और यदि आप एक एयरटेल डिजिटल टीवी डीटीएच सब्सक्राइबर हैं तो बेसिक डीटीएच पैकेज में ऐड करने योग्य यह एक अच्छा सर्विस है।

एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प Key Specs, Price and Launch Date

Release Date: 29 Jan 2015
Market Status: Discontinued
Vishal Mathur
Vishal Mathur

Email Email Vishal Mathur

About Me: https://plus.google.com/u/0/107637899696060330891/posts Read More

Advertisements
Advertisements

एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प

एयरटेल पॉकेट टीवी एप्प

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status