लावा पिक्सेल V1 Review

By Hardik Singh | अपडेटेड 14-Sep-2015

डिजिट रेटिंग

59/100
Design 72
performance 42
value for money 54
features 66
यूजर रेटिंग : 4/5 आउट ऑफ 1 रिव्यू

निर्णय

अपनी किमत की तुलना में लावा पिक्सल V1 ठीक परफॉरमेंस नहीं देता है और इसे हम आपको लेने की सिफारिश नहीं करते हैं. हमारे हिसाब से इस प्राइस रेंज में आपके लिए आसुस जेनफ़ोन 2, श्याओमी Mi 4i और दूसरे स्मार्टफोंस बढ़िया रहेंगे.

Buy लावा पिक्सेल V1
उपलब्ध ₹ 5199
स्टॉक के बाहर ₹ 5199

लावा पिक्सेल V1 : Detailed Review

लगभग एक साल पहले जब गूगल ने एंड्राइड वन प्लेटफार्म को लॉन्च किया था तब यह एक बहुत ही बड़ी बात थी. कंपनी की भारतीय बाज़ार से बहुत अधिक रिस्पांस की उम्मीद थी लेकिन असल में उसे उम्मीद से काफी काम रिस्पोंस मिला. इस प्लेटफोर्म के तहत जो शुरूआती स्मार्टफोंस लॉन्च किए गए वह ठीक-ठाक थे लेकिन वह कुछ ज्यादा खास नहीं थे और वह चीन और भारत में निर्मित बजट फोंस को मात नहीं दे पाए. इस बीच गूगल ने एक नया और थोड़ा ज्यादा कीमत वाला एंड्राइड वन फ़ोन पेश करने के बारे में सोचा और लावा पिक्सल V1 इसी का नतीज़ा है.

Advertisements

लावा के इस स्मार्टफ़ोन में 32GB का ओन-बोर्ड स्टोरेज दिया गया है, यह काफी बढ़िया है क्योंकि इस सेगमेंट के ज्यादातर फ़ोन में 16GB का ही ओन-बोर्ड स्टोरेज मिलता है. तो चलिए पता करते हैं की लावा पिक्सल V1 आसाल में कैसा परफॉरमेंस देता है.

डिज़ाइन और बनावट

लावा पिक्सल V1 का डिज़ाइन भी लावा के दूसरे स्मार्टफ़ोन जैसे की जोलो ब्लैक और आइकॉन की तरह ही शानदार है. लेकिन हमें उम्मीद थी की लावा पिक्सल V1 का डिज़ाइन बहुत ही आई-कैचिंग होगा लेकिन ऐसा नहीं है. इस स्मार्टफ़ोन की बनावट की बात करें तो इसके कॉम्पिटिटर की तुलना में इसका डिज़ाइन थोड़ा बढ़िया है. मेरे हिसाब से प्लास्टिक की बॉडी जो की फ़ोन के साइड में होती है उसे मजबूत होना चाहिए. इसकी बटन क्वालिटी और फिनिश बढ़िया है.

Advertisements

डिस्प्ले और यूआई

लावा पिक्सल V1 में 5.5-इंच की डिस्प्ले दी गई है, जिसपर व्यूइंग एंगल्स और कलर अच्छे दिखाई देते हैं. सनलाइट में इसकी डिस्प्ले पर कुछ भी देखने में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है. यह डिवाइस आसुस जेनफ़ोन और श्याओमीMi 4i के मुकाबले में कम वाइड है.

 

लावा पिक्सल V1 स्टॉक फॉर्म में एंड्राइड 5.1.1 पर चलता है. यह कम से कम ब्लोअटवेयर के साथ आता है और मेरी तरह स्टॉक एंड्राइड प्रेमियों को इसे इस्तेमाल करने में आसानी होगी.

Advertisements

परफॉरमेंस

यह स्मार्टफ़ोन इस सेगमेंट में मौजूदा स्मार्टफ़ोन जैसे आसुस जेनफ़ोन 2 और श्याओमी Mi 4i की तुलना में ही नहीं बल्कि10 हज़ार रूपये के सेगमेंट वाले फोंस की तुलना में भी काफी अंडर परफॉर्म करता है. हालाँकि इस स्मार्टफ़ोन से छोटे-मोटे काम जैसे- कॉल करना, फोटो लेना और म्यूजिक सुनना आसानी से किए जा सकते हैं. यह फ़ोन गेमिंग और विडियो देखने पर थोड़ा धीमा हो जाता है, जो की बहुत ही बड़ी कमी है.

Lava Pixel V1 Synthtic benchmarks | Create infographics

यहाँ उपर जो सिंथेटिक बेंचमार्क्स दिया गया है उसमे साफ-साफ इस फ़ोन की परफॉरमेंस देखी जा सकती है. इसकी कॉल क्वालिटी और रिसेप्शन साधारण हैं और इसकी म्यूजिक प्लेबैक क्वालिटी भी ऐसी ही है.

Advertisements

बैटरी और कैमरा

इस स्मार्टफ़ोन में 2560mAh की बैटरी दी गई है, जो की साधारण परफॉरमेंस देती है. यह फ़ोन 6 घंटे 30 मिनट का स्क्रीन ओन टाइम देता है. आम इस्तेमाल करने पर जैसे की, कॉल करना, मेस्सजिंग करना, ऑडियो सुनना और थोड़ा बहुत कैमरे का यूज़ करने पर यह फ़ोन 9 से 10 घंटों तक चल लेता है, लेकिन इस फ़ोन पर विडियो देखने पर और गेम खेलने पर यह सिर्फ 6 घंटों तक ही चल पता है.

इस स्मार्टफ़ोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. इसके कैमरे से ली गई तस्वीरें अच्छी दिखाई देती है. लेकिन दूसरे फ़ोन की तुलना में यह कहीं टिकता नहीं है. इसके कैमरे में एक सॉफ्टवेयर भी दिया गया है जिससे 8मेगापिक्सल की इमेज को 13 मेगापिक्सल की इमेज में बदला जा सकता है. लेकिन ऐसा करने पर तस्वीरों के रंगों और शार्पनेस में बदलाव आ जाता है.

Advertisements
Lava Pixel V1

इस स्मार्टफ़ोन के विडियो लेने की कैपेसिटी भी साधारण है और इसका फ्रंट फेसिंग कैमरा भी कुछ खास नहीं है.

निष्कर्ष

लावा पिक्सल V1 भी एंड्राइड वन प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया गया एक और असफल प्रयास है. हम आपको इस स्मार्टफ़ोन को लेने की सलाह नहीं देते हैं. इसकी परफॉरमेंस साधारण है. हालाँकि इस स्मार्टफ़ोन पर एंड्राइड के अगले वर्जन को अपडेट किया जा सकता है लेकिन यह फ़ोन इतना भी बढ़िया नहीं है की हम आपको इसे लेने की सलाह दें.

लावा पिक्सेल V1 Key Specs, Price and Launch Date

Expected Price:
Rs. 5199
Release Date: 15 May 2017
Variant: 32GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size
    5.5" (720 x 1280)
  • Camera
    13 | 8 MP
  • Memory
    32 GB/2 GB
  • Battery
    2650 mAh
Advertisements

Related Reviews

इनफिनिक्स Hot 10S Review: Infinix Hot 10s Review: बेहतरीन डिजाईन, एडवांस्ड फीचर्स और धमाकेदार बैटरी से लैस है ये फोन इनफिनिक्स Smart 5A Review: Infinix Smart 5A Review: कम कीमत में मिल रहा है अच्छा फोन, जानें कैसे करेगा बाजार में सर्वाइव?
Advertisements
Hardik Singh

Email Hardik Singh

Follow Us

About Me: Light at the top, this odd looking creature lives under the heavy medication of video games. Read More

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements