Sony Xperia Z1 Compact Review

By Kunal Khullar | अपडेटेड 26-Nov-2014

डिजिट रेटिंग

80/100
Design 90
performance 90
value for money 70
features 90
यूजर रेटिंग : 4/5 आउट ऑफ 2 रिव्यू
Buy Sony Xperia Z1 Compact
स्टॉक के बाहर ₹ 19394

Sony Xperia Z1 Compact : Detailed Review

क्या है सोनी एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट

Advertisements

एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट स्मार्टफ़ोन में आपको मिलता है एक उपयुक्त आकार, बेहतरीन हार्डवेयर और एक शक्तिशाली प्रदर्शन. यह स्मार्टफ़ोन निश्चित रूप से किसी भी शीर्ष स्मार्टफ़ोन का सबसे शक्तिशाली छोटा स्वरुप है और यह आज उपलब्ध किसी भी उत्कृष्ट उच्च-स्तर के एंड्रायड स्मार्टफ़ोन का मुकाबला कर सकता है. हमारी नज़र में एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट उन सबसे बेहतरीन स्मार्टफ़ोन्स में से एक है जिसे आप खरीद सकते हैं.

हम यह बात कई बार कह चुके हैं और एक बार फिर ये कहना चाहते हैं कि सोनी ने मोबाइल फ़ोन्स के मामले में शानदार काम किया है. जबकि एक्सपीरिया ज़ेड वन पहले ही एक शानदार स्मार्टफ़ोन था, सोनी ने प्रदर्शन और हार्डवेयर के मामले में समझौता न करते हुए इसे छोटे आकर में पेश करके इसे और भी बेहतर बनाया है. 20.7 मेगापिक्सल कैमरा, वाटरप्रूफ तकनीक और तेज़ मोबाइल प्रोसेसर के साथ ज़ेड वन कॉम्पैक्ट छोटे आकार में एक बेहद शक्तिशाली स्मार्टफ़ोन है.

Advertisements

विशेषताएं

बनावट और डिज़ाइन

सोनी ने अपने स्मार्टफ़ोन एक्सपीरिया ज़ेड वन को छोटा करके एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट बना दिया है, हालाँकि कॉम्पैक्ट मॉडल 1 एमएम मोटा है. इस स्मार्टफ़ोन में भी पीछे का हिस्सा शीशे का है जिस पर अंगुलियों के निशान और खरोंच आसानी से पड़ सकते हैं, जबकि सामने का शीशा न टूटने योग्य और खरोंच से सुरक्षित है है. इसके 4.3 इंच डिस्प्ले का रेजोल्यूशन 720 x1 280 पिक्सेल है (एक्सपीरिया ज़ेड वन के 1080पी रेसोल्यूशन से भिन्न) जो 342 पीपीआई के पिक्सेल घनत्व के साथ बहुत तीक्ष्ण है. इसका देखने का कोण भी काफी अच्छा है और सोनी के अनुसार यह एक्सपीरिया ज़ेड वन से भी बेहतर है. डिस्प्ले के ऊपर प्रोक्सिमिटी और लाइट सेंसर के साथ 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है.

Advertisements

ज़ेड वन कॉम्पैक्ट में एक्सपीरिया ज़ेड वन की तरह ही किनारे पर धातु का फ्रेम है जो इसके चेसिस की तरह लगता है. इस फ़ोन के बायीं तरफ माइक्रो यूएसबी पोर्ट, माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट और माइक्रो सिम कार्ड स्लॉट हैं और ये सभी पानी से सुरक्षा के लिए कवर से ढंके हुए हैं. बायीं तरफ ही सोनी का खास मैग्नेटिक चार्जिंग पोर्ट है जो डॉक कनेक्टर की तरह भी काम करता है.

स्मार्टफ़ोन के दाहिनी तरफ बढ़िया गोल पॉवर/स्लीप बटन है जो हम बहुत से एक्सपीरिया फ़ोन्स में देखते आ रहे हैं. पॉवर बटन के नीचे वॉल्यूम रॉकर और कैमरा बटन है. ऊपर के हिस्से में 3.5 एमएम वाटरप्रूफ ऑडियो जैक है. नीचे के हिस्से में बड़ा स्पीकर ग्रिल है, लेकिन इसकी आवाज़ तेज़ नहीं है और ऐसा सोनी के इसे वाटरप्रूफ बनाने की वज़ह से है.

Advertisements

यूजर इंटरफ़ेस और प्रदर्शन

हम स्वीकार करते हैं कि सोनी का टाइमस्केप यूजर इंटरफ़ेस थोड़ा बोरिंग था, लेकिन ईमानदारी से कहें तो अब यह हमें पसंद आने लगा है. एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट एंड्रायड 4.3 (जल्द ही इसे 4.4.2 मिलने वाला है) ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और इसकी दृश्यता और विशेषताएं एक्सपीरिया ज़ेड वन की तरह हैं. सोनी ने हाल में ही यह कहा है कि वो एक्सपीरिया थीम्स कैटेलॉग को नवीनीकृत करने जा रहे हैं, जो कि यूजर इंटरफ़ेस में एक बहुत अच्छा सुधार है.

एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट में सामान्य एप्स के साथ सोनी ने अपने बहुत से खास एप्स दिए हैं जैसे सोनी एलआईवी, सोनी म्यूजिक, सोनी सेलेक्ट, एक्सपीरिया लाउन्ज और सोशल मीडिया और न्यूज़ से सम्बंधित सोशलाइफ. इस स्मार्टफ़ोन में बैटरी सर्वर विकल्प है जो विभिन्न एप्स और विशेषताओं को बंद करके बैटरी की क्षमता को बढ़ाता है. कुल मिलाकर इसके यूजर इंटरफ़ेस का अनुभव बहुत शानदार और सहज है.

Advertisements

प्रदर्शन की अगर बात करें तो ज़ेड वन कॉम्पैक्ट बहुत से शीर्ष एंड्रायड स्मार्टफ़ोन्स से काफी बेहतर है. बेंचमार्क टेस्ट में यह नेक्सस 5 को भी पीछे छोड़ देता है और अपने बड़े स्वरुप एक्सपीरिया ज़ेड वन से भी कुछ बेहतर रहता है.

अगर आपको खेल पसंद है तो ज़ेड वन कॉम्पैक्ट आपको बिलकुल निराश नहीं करेगा. स्नैपड्रैगन 800 चिपसेट के साथ 2 जीबी रैम और एड्रीनो 330 जीपीयू के साथ यह स्मार्टफ़ोन हर तरह के खेलों को बहुत आसानी से चलाता है. हमने इस पर खेल अथवा विडियो चलाने में किसी भी तरह की देरी या रुकावट महसूस नहीं की.

हमने इसमें जो थोड़ी सी कमी महसूस की वो है इसके स्पीकर की आवाज़ का कम होना. हालाँकि ऐसा पानी से बचाव के लिए स्पीकर पर किये गए नैनो-कोटिंग की वज़ह से है. स्पीकर के आवाज़ की क्वालिटी अच्छी है, लेकिन हम कुछ और तेज़ आवाज़ चाहते थे.

कैमरा

सोनी ने एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट में 1/2.3 इंच 20.7 मेगापिक्सल एक्समोर आरएस इमेज सेंसर के साथ सोनी का जी लेंस और मोबाइल के लिए बीआईओएनज़ेड इमेज प्रोसेसिंग इंजन दिया है. इससे लिए गए इमेज काफी तीक्ष्ण और चमकदार हैं और ये एक्सपीरिया ज़ेड वन की तरह हैं और कुछ मामलों में ये उससे भी बेहतर हैं.

अच्छी रोशनी में कैमरा बहुत तेज़ काम करता है और कुछ ऐसी तस्वीरें लेता है जो अब तक स्मार्टफ़ोन कैमरों से ली गई सबसे बेहतर तस्वीरें हैं. फोटो में रंग काफी सही मात्रा में रहते हैं और इसका ऑटोफोकस इतना तेज़ है कि यह कुछ उच्च-स्तर के पॉइंट एंड शूट कैमरों को भी मात देने में सक्षम है.

कम रोशनी में कैमरा थोड़ा धीमा हो जाता है लेकिन परिणाम काफी बेहतर रहता है. अगर आप एक्सपोज़र को सेट करना जानते हैं और आपका हाथ स्थिर रहता है तो इस स्मार्टफ़ोन से निश्चित रूप से आप कम रोशनी में भी कुछ बहुत अच्छी तस्वीर ले सकते हैं.

खरीदें या ना खरीदें

सोनी एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट की अन्य छोटे उपकरणों से तुलना करने पर यह निर्विवाद रूप से सबसे बेहतर साबित होता है. अगर आप एक शीर्ष स्मार्टफ़ोन चाहते हैं और आपको बहुत बड़े डिस्प्ले का आकर्षण नहीं है, तब एक्सपीरिया ज़ेड वन कॉम्पैक्ट आपके लिए सबसे उपयुक्त फ़ोन है. सबसे तेज़ मोबाइल प्रोसेसर में से एक, 20.7 मेगापिक्सल कैमरा और काफी सुन्दर डिज़ाइन के साथ यह हमारे द्वारा टेस्ट किये गए बेहतरीन स्मार्टफ़ोन्स में से एक है. हम इस फ़ोन में शीशे जैसी सतह की जगह और बेहतर पीछे का हिस्सा चाहते थे, लेकिन ईमानदारी से कहें तो ये बात इस स्मार्टफ़ोन को खरीदने में वास्तव में कोई रुकावट नहीं बनती है.

Sony Xperia Z1 Compact Key Specs, Price and Launch Date

Price: ₹36990
Release Date: 27 Sep 2015
Variant: 16GB
Market Status: Discontinued

Key Specs

  • Screen Size
    4.3" (720 x 1280)
  • Camera
    20.7 | 2 MP
  • Memory
    16 GB/2 GB
  • Battery
    2300 mAh
Advertisements

Related Reviews

इनफिनिक्स Note 12 TURBO Review: Infinix Note 12 Turbo Review: बेहतरीन डिजाइन और परफॉरमेंस का धनी, लेकिन कुछ चीजों की कमी
Advertisements
Advertisements
Kunal Khullar

Email Kunal Khullar

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

हॉट डील्स

सारे पोस्ट देखें
Advertisements
New Mobiles
Vivo T1X | Oppo K10 5G | Xiaomi 12 Pro 5G | Samsung Galaxy F13