नए फीचर्स के साथ LPDDR5 RAM की हुई घोषणा

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 21 Feb 2019
HIGHLIGHTS
  • नया LPDDR5 RAM अपनी पिछली पीढ़ी से कहीं ज़्यादा तेज़ है और साथ ही आपको इसमें ऑटोमोटिव ऍप्लिकेशन्स के लिए नए फीचर भी मिलेंगे।

नए फीचर्स के साथ LPDDR5 RAM की हुई घोषणा

Joint Electron Device Engineering Council (JEDEC) Solid State Technology Association ने नए LPDDR RAM  की LPDDR5 रूप में घोषणा की है। यह नया रैम स्टैण्डर्ड स्मार्टफोन, टैबलेट, और बाकी कम्प्यूटिंग डिवाइस पर इस्तेमाल होने वाले LPDDR4 RAM के मुकाबले कहीं ज़्यादा फ़ास्ट और दमदार है। इसके साथ ही इसमें आपको I/O रेट इसकी पिछली पीढ़ी के मुकाबले 50% ज़्यादा मिलता है। LPDDR5 में जहां आपको 6400 MT/s, मिलता है वहीँ LPDDR4 में केवल 3,200 MT/s ही मिलता है।

LPDDR5 में मैमोरी क्षमता को बढ़ाने के लिए 16Banks programmable architecture और multi-clocking architecture के ज़रिये इसके आर्किटेक्चर को रीडिज़ाइन किया गया है। पावर एफिशिएंसी के मामले में LPDDR5 दो नए फीचर्स के साथ आता है जिसमें Data-Copy और Write-X शामिल हैं। इसके साथ ही इस बात का भी खुलासा हुआ है कि Data-Copy LPDDR5 डिवाइस को उस डाटा को कॉपी करने के लिए कहता है जो बाकी I/O पिंस से सिंगल I/O पिन पर ट्रांसमिट हुए हैं।

 इसके साथ ही वहीँ दूसरी ओर Write-X, डिवाइस को यह कमांड देता है कि वह all-ones या all-zeros को एक निर्धारित एड्रेस पर लिखे, जिससे SoC से LPDDR5 डिवाइस पर डाटा भेजने के विकल्प से छुटकार पाया जा सके। इन दोनों फीचर्स के ज़रिये ओवरऑल सिस्टम पावर की खपत में भी कमी आती है।

खास तौर पर ऑटोमोटिव टास्क के लिए LPDDR5 SoC और DRAM के बीच इंटरफ़ेस पर Link Error Correcting Code (ECC) का सपोर्ट  उपलब्ध कराता है। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

logo
Digit Hindi

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements

हॉट डील्स सारे पोस्ट देखें

Sponsored
WD SN750 1 TB Laptop Internal Solid State Drive (WDS100T3X0C)
WD SN750 1 TB Laptop Internal Solid State Drive (WDS100T3X0C)
₹ 12199 | $hotDeals->merchant_name
Silicon Power 1TB NVMe PCIe
Silicon Power 1TB NVMe PCIe
₹ 13995 | $hotDeals->merchant_name
Intel SSD 660p Series
Intel SSD 660p Series
₹ 10899 | $hotDeals->merchant_name
DMCA.com Protection Status