क्या होता है स्मार्टफोन प्रोसेसर और कैसे करता है काम?

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 27 Jan 2020
क्या होता है स्मार्टफोन प्रोसेसर और कैसे करता है काम?
HIGHLIGHTS

क्या आप जानते हैं कि आखिर एक स्मार्टफोन प्रोसेसर क्या होता है, शायद आपने इस बारे में पहले नहीं सोचा होगा, लेकिन कुछ लोगों ने जरुर सोचा होगा, और कुछ के पास इसका जवाब भी होगा

मेरी राय में भी आपको इसके बारे में पता होना बेहद ही जरुरी है, क्योंकि आपके स्मार्टफोन के लिए एक स्मार्टफोन प्रोसेसर का होना बेहद जरुरी है

यह आपके स्मार्टफोन का एक जरुरी होस्सा होता है। आज हम आपको इसके बारे में ही कुछ बताने वाले हैं

Advertisements

IBM Developer Contest

Take the quiz to test your coding skills and stand a chance to win exciting vouchers and prizes upto Rs.10000

Click here to know more

क्या आप जानते हैं कि आखिर एक स्मार्टफोन प्रोसेसर क्या होता है, शायद आपने इस बारे में पहले नहीं सोचा होगा, लेकिन कुछ लोगों ने जरुर सोचा होगा, और कुछ के पास इसका जवाब भी होगा। मेरी राय में भी आपको इसके बारे में पता होना बेहद ही जरुरी है, क्योंकि आपके स्मार्टफोन के लिए एक स्मार्टफोन प्रोसेसर का होना बेहद जरुरी है। यह आपके स्मार्टफोन का एक जरुरी और अहम् होस्सा होता है। एक प्रोसेसर के अभाव में आपका स्मार्टफोन काम नहीं कर सकता है, इसके अलावा स्मार्टफोन की स्पीड और उसकी परफॉरमेंस भी इसी प्रोसेसर पर निर्भर होती है। आपके स्मार्टफोन में जो कुछ भो होता है, वह सब प्रोसेसर द्वारा ही संचालित होता है।

इसके अलावा आपके फोन में मौजूद प्रोसेसर ही इस बात का भी ध्यान रखता है कि आपका फोन सही प्रकार से काम कम करे। ऐसा भी कह सकते हैं जैसे हम एक कंप्यूटर के लिए कहते आये हैं कि प्रोसेसर कंप्यूटर का दिमाग होता है। ऐसा ही हम एक स्मार्टफोन के लिए भी कह सकते हैं। इसे हम एक इंसान के मष्तिष्क से भी तुलना करके देख सकते हैं, जैसा कि हमारे शरीर के लिए हमारा दिमाग ही सब कुछ तय करता है, वैसा ही एक स्मार्टफोन के लिए एक प्रोसेसर ही सबकुछ तय करता है। जो भी आप अपने स्मार्टफोन पर करते हैं, उसे आप मात्र प्रोसेसर के द्वारा ही संभव बना सकते हैं। 

मान लीजिये आप अपने फोन के किसी एप्प को ओपन करना चाहते हैं तो आपको इसपर जाकर क्लिक करना होगा, हालाँकि इसके लिए आपके बटन दबाते ही प्रोसेसर को एक कमांड मिलती है, इसके बाद वह एप्प इस प्रोसेसर के द्वारा दिए गए निर्देश पर ही ओपन होता है। आपके कई बार ऐसा भी देखा होगा कि एप्प आदि को खुलने में आपके फोन में समय लगता है, यह एक कमजोर प्रोसेसर के कारण भी होता है। असल में आपके फोन में एक अच्छे और नई तकनीकी से लैस प्रोसेसर का होना भी जरुरी है। तभी यह आपके संदेशों को आपतक वापिस सही प्रकार से पहुंचा सकता है, अर्थात् यह सब कुछ सेकंड में होता है। अर्थात् आपका प्रोसेसर बड़ी ही तेज़ी से काम करता है। आज हम आपको स्मार्टफोन के प्रोसेसर से जुड़ी जानकारी देने वाले हैं। यहाँ हम कोशिश करने वाले हैं कि हम प्रोसेसर से जुड़े हर एक पहलु पर अपनी नज़र डाल सकें। यहाँ जानिये RAM और ROM के बीच का अंतर!

स्मार्टफोन का प्रोसेसर कैसे करता है काम?

उदाहरण के लिए, आप एक ऐप में कुछ तस्वीरें खोल रहे हैं। यह कार्रवाई प्रोसेसर द्वारा पंजीकृत है और आपके डिवाइस की मेमोरी में संग्रहीत है। यह एक फेच स्टेज है। तब कार्रवाई को डिकोड चरण में वंस और शून्य में अनुवाद किया जाता है। निर्देश अब उस भाषा में सहेजे गए हैं जिसे आपका स्मार्टफ़ोन समझता है। यह निष्पादन चरण के लिए तैयार है। प्रोसेसर वन और शून्य को प्रसारित करता है, और आप इसे स्क्रीन पर देख सकते हैं। आपकी छवियां खुल गई हैं। अंत में, निष्पादित चरण सहेजे गए चरण के दौरान रजिस्टर मेमोरी में सहेजे जाते हैं। बाद में, प्रक्रिया फिर से शुरू होती है, अर्थात् आपके द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश को एक प्रोसेसर सबसे पहले अपनी भाषा यानी 010101 में कन्वर्ट करता है, और इसी तरह से काम करके आपके द्वारा दिए गए निर्देशों को आपको दिखाता है। 

एक प्रोसेसर की स्पीड कैसे निर्धारित होती है?

जिस गति से प्रोसेसर एक निश्चित क्रिया को संसाधित करता है, वह कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे प्रोसेसर कोर की संख्या। क्लॉक स्पीड एक और महत्वपूर्ण पहलू है। कम क्लॉक स्पीड वाले प्रोसेसर और (कभी-कभी) प्रोसेसर कोर की एक छोटी संख्या हाई क्लॉक स्पीड और प्रोसेसर कोर की एक बड़ी संख्या वाले प्रोसेसर की तुलना में अधिक धीमी गति से काम करती है। समझ में आता है, जैसा कि आप अंत में भुगतान कर रहे हैं। एक सस्ते स्मार्टफोन पर किए गए कार्यों को अधिक महंगे मॉडल की तुलना में अधिक धीरे-धीरे संसाधित किया जाएगा।

आम प्रोसेसर जो कंप्यूटर में इस्तेमाल होता है

क्या होती है क्लॉक स्पीड?

क्लॉक स्पीड निर्धारित करती है कि प्रोसेसर प्रति सेकंड कितने निर्देशों को निष्पादित कर सकता है। 1-गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज) क्लॉक स्पीड वाला प्रोसेसर 1 बिलियन निर्देश प्रति सेकंड प्रोसेस कर सकता है। सामान्य नियम यह है कि हाई क्लॉक स्पीड तेज फोन के लिए बनाते हैं। आप इसे अक्सर अधिक महंगे स्मार्टफोन के तौर पर देख सकते हैं। उनके प्रोसेसर कोर में अधिक किफायती उपकरणों की तुलना में हाई स्पीड प्रदान करते हैं। प्रोसेसर कोर की संख्या आपके स्मार्टफोन की गति को भी प्रभावित करती है।

क्या होते हैं प्रोसेसर कोर?

एक प्रोसेसर, जिसे सीपीयू के रूप में भी जाना जाता है, में कई कोर होते हैं: ड्यूल, क्वाड, हेक्सा और ऑक्टा कोर। ये कोर वास्तव में क्या करते हैं? प्रोसेसर कोर आपके फोन का उपयोग करते समय आने वाले काम को वितरित करते हैं। एक कोर में अधिकतम निर्देश होते हैं जो एक निश्चित समय के भीतर प्रक्रिया कर सकते हैं। यदि आप अपने स्मार्टफोन पर बहुत सारी क्रिया करते हैं, तो एक प्रकार की कतार बनेगी। यदि यह कतार बहुत लंबी हो जाती है, तो इसका हिस्सा अगले कोर में चला जाएगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपका स्मार्टफोन सुचारू रूप से काम करता रहेगा।

निष्कर्ष 

हमने यहाँ देखा है कि एक प्रोसेसर कई इकाइयों से जुड़कर बना है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि इसके माध्यम से ही आपका स्मार्टफोन सही प्रकार से काम करता है, जैसा कि हमने जाना है कि अगर आप अपने स्मार्टफोन में हाई स्पीड को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक बढ़िया प्रोसेसर यानी जिसमें कोर्स की संख्या उपयुक्त हो, इसके अलावा जिसमें क्लॉक स्पीड भी अच्छी खासी हो, साथ ही स्पीड को निर्धारित करने वाले बेहतर तत्त्व भी इसमें होने जरुरी है, अब अगर आपको यह सब एक हाई एंड प्रोसेसर में चाहिए तो आपको कुछ ज्यादा पैसे अपने नए स्मार्टफोन को खरीदते हुए खर्च करने पड़ सकते हैं, क्योंकि ऐसे प्रोसेसर की कीमत ज्यादा होती है, अर्थात् स्मार्टफोन की कीमत भी स्वाभाविक तौर पर बढ़ जाने वाली है। 

आज बाजार में कई बजट मिड-रेंज और हाई-एंड प्रोसेसर मौजूद हैं। इन प्रोसेसर में सबसे ज्यादा फेमस की अगर बात करें तो यह क्वालकॉम के स्नेपड्रैगन 845, स्नेपड्रैगन 855 और इसके बाद बाद आने वाले कई प्रोसेसर हैं, साथ ही इसमें स्नेपड्रैगन 855+ भी शामिल हैं। हालाँकि स्नेपड्रैगन 835 को भी एक अच्छा प्रोसेसर कहा जा सकता है, इसके अलावा सैमसंग के EXYNOS और मीडियाटेक के प्रोसेसर भी अपने आप में खास हैं। यह प्रोसेसर हमने Xiaomi, Samsung, Realme और अन्य कई कंपनियों के फोंस में देखें हैं। 

logo
Ashwani Kumar

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status