स्मार्टफोन चिप बाजार में क्वालकॉम सबसे आगे

द्वारा IANS | पब्लिश किया गया 13 Jun 2018
HIGHLIGHTS
  • वैश्विक स्मार्टफोन एप्लिकेशंस प्रोसेसर (एपी) बाजार में 2017 में पांच फीसदी गिरावट दर्ज की गई और यह 20.2 अरब डॉलर का रहा, जिसमें क्वालकॉम 42 फीसदी राजस्व हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है।

स्मार्टफोन चिप बाजार में क्वालकॉम सबसे आगे

वैश्विक स्मार्टफोन एप्लिकेशंस प्रोसेसर (एपी) बाजार में 2017 में पांच फीसदी गिरावट दर्ज की गई और यह 20.2 अरब डॉलर का रहा, जिसमें क्वालकॉम 42 फीसदी राजस्व हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रेटर्जी एनालिटिक्स के मुताबिक, क्वालकॉम, एप्पल, मीडियाटेक, सैमसंग एलएसआई और हाईसिलिकॉन 2017 में शीर्ष पांच राजस्व हिस्सेदारी वाली कंपनियों में थीं। 

क्वालकॉम के बाद एप्पल 22 फीसदी राजस्व हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि मीडियाटेक 15 फीसदी राजस्व हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही। 

रपट में कहा गया है, "साल 2017 में 64-बिट स्मार्टफोन एपी की बिक्री 15 फीसदी (साल-दर-साल आधार पर) बढ़ी है, जोकि कुल स्मार्टफोन एपी का 88 फीसदी रही। यह साल 2016 की तुलना में 71 फीसदी अधिक है।" 

एप्पल, हाईसिलिकॉन, क्वालकॉम और सैमसंग एलएसआई ने साल-दर-साल आधार पर अपनी बिक्री में तेजी दर्ज की, जबकि मीडियाटेक और स्प्रेडट्रम की बिक्री में तेज गिरावट दर्ज की गई।

स्ट्रेटेजी एनालिटिक्स के एसोसिएट निदेशक श्रवण कुन्डोजाला ने कहा, "2017 किफायती और अधिक मात्रा में निर्माण करनेवाली मीडियाटेक और स्प्रेडट्रम जैसी कंपनियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण साल रहा। दोनों कंपनियों के स्मार्टफोन एपी की बिक्री और राजस्व में तेज गिरावट दर्ज की गई।"

logo
IANS

Indo-Asian News Service

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status