अपने मोबाइल या PC में कैसे इस्तेमाल करें VPN सेवा? जानें क्या होता है इससे...

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 08 Sep 2020
HIGHLIGHTS
  • अगर आसान शब्दों में कहें तो आपको बता देते हैं कि एक VPN यानी (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के माध्यम से आपको कुछ सुकून मिलता है

  • चाहे आप कहीं भी हों या कहीं भी यात्रा कर रहे हैं

  • अब आप कहेंगे ये क्या बात हुई तो आगे आप जानेंगे आखिर ये है क्या

अपने मोबाइल या PC में कैसे इस्तेमाल करें VPN सेवा? जानें क्या होता है इससे...
अपने मोबाइल या PC में कैसे इस्तेमाल करें VPN सेवा? जानें क्या होता है इससे...

अगर आसान शब्दों में कहें तो आपको बता देते हैं कि एक VPN यानी (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के माध्यम से आपको कुछ सुकून मिलता है, फिर चाहे आप कहीं भी हों या कहीं भी यात्रा कर रहे हैं। अब आप कहेंगे ये क्या बात हुई तो आगे आप जानेंगे आखिर ये है क्या? आपके कनेक्शन पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करके, आपके द्वारा आवश्यक सभी स्ट्रीमिंग मीडिया तक पहुंच, और आपके द्वारा संचालित सर्वर तक सीधे फ़ाइल पहुंच आदि आपको इसके माध्यम से आसानी से मिलती है, यानी आप एक VPN से यह सब कर सकते हैं, इतना ही नहीं कि आप भरोसा कर सकते हैं कि कनेक्शन मज़बूती से और बिना किसी रुकावट के चलेगा।

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो किसी वीपीएन के बारे में उत्सुक है और यह सब कैसे काम करता है, अच्छी खबर यह है कि वीपीएन चलाने का सॉफ्टवेयर उपयोग करने के लिए उल्लेखनीय रूप से आसान हो गया है। अर्थात् अब आप VPN को बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं, अर्थात् जैसे हमने आपसे ऊपर कहा था कि इसके माध्यम से आपकी दिक्कत ख़त्म होती है।

ExpressVPN और NordVPN जैसी कंपनियां केवल दो उदाहरण हैं जहां आप वीपीएन एक्सेस को एक छोटी सी विंडो में ब्राउज़र विंडो के माध्यम से कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, फिर मोबाइल या डेस्कटॉप क्लाइंट को भी बहुत जल्दी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह समझने के लिए कि यह सब कैसे काम करता है, हम शुरुआत में वीपीएन की स्थापना के लिए बुनियादी प्रक्रिया से शुरू कर रहे हैं ताकि आप बड़ी सही प्रकार समझ सकें कि आखिर यह किस प्रकार से काम करता है और कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस दोनों पर क्लाइंट को डाउनलोड और इंस्टॉल भी आप करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

VPN के लिए रजिस्ट्रेशन 

कंप्यूटिंग के शुरुआती दिनों में, वीपीएन स्थापित करना अधिक कठिन था। हालाँकि अब यह काफी आसान हो गया है, इस समय आपको किसी भी प्रोग्रामिंग तकनीक को जानने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कुछ समय पहले तक इसका कॉन्फ़िगरेशन बहुत सीधा या सरल नहीं था। अब इन दिनों की अगर बात करें तो आपको बता देते हैं कि इन दिनों, क्लाइंट सेट करने में लगभग 10 मिनट लगते हैं।

एक बार जब आप अपनी पसंद की वीपीएन की वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं, इसका चुनाव आप अपने आप कर सकते हैं, यह काफी आसान है। यह प्रक्रिया आम तौर पर एक उपयोगकर्ता नाम जोड़कर और आपके ईमेल और एक पासवर्ड दर्ज करके शुरू होती है। यह आपको स्वयं वीपीएन सेवा के लिए पंजीकृत करता है, और आप यह चुन सकते हैं कि आप भुगतान किए गए संस्करण का उपयोग करना चाहते हैं या अतिरिक्त व्यावसायिक सुविधाओं को जोड़ना चाहते हैं।

एक बार जब आप लॉग इन जानकारी को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आपको आमतौर पर अपने ईमेल की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। केवल आप ही ईमेल के स्वामी के रूप में नए खाते तक पहुँच सकते हैं।

वीपीएन सेट करना लगभग उतना ही आसान है और एक नए सोशल मीडिया अकाउंट को कॉन्फ़िगर करना जितना आसान है। एक बार जब आप मूल विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो आप क्लाइंट को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हालाँकि, यदि आप बाद में अपने खाते में वापस जाते हैं, तो आप आमतौर पर अतिरिक्त सेटिंग्स कॉन्फ़िगर कर सकते हैं - जैसे दो-कारक प्रमाणीकरण, एक OpenVPN या IKEv2 उपयोगकर्ता नाम, एक पुनर्प्राप्ति ईमेल, और खाता सुविधाएँ जोड़ें।

मोबाइल क्लाइंट को इनस्टॉल करना 

एक बार जब आप वीपीएन के लिए पंजीकरण कर लेते हैं, तो यह तुरंत सक्रिय हो जाएगा और आप क्लाइंट का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, साथ ही इसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। सही क्लाइंट को खोजने का सबसे अच्छा तरीका ऐप स्टोर के भीतर इसे खोजना नहीं है, खासकर अगर किसी अन्य ऐप डेवलपर ने एक समान नाम का उपयोग किया हो।

इसके बजाय, अपने फोन से अपने प्रदाता के लिए वेबसाइट पर जाएँ और क्लाइंट डाउनलोड अनुभाग देखें। जब आपको सही डाउनलोड (Android के लिए iOS या VPN के लिए) कहते हैं, तो इसे डाउनलोड करने के लिए चुनें।

इसके बाद आपको इंस्टालेशन प्रोसेस को यहाँ फॉलो करना होगा, याद रखें कि ऐसा आप अपने फोन पर ही कर सकते हैं, क्योंकि अभी तक हमने आपको PC के बारे में बताना शुरू नहीं किया है। इस चरण में आपको अपने लॉग इन और पासवर्ड डिटेल्स को दर्ज करना होगा। यह इनफार्मेशन वही है, जो आपने रजिस्टर करने के दौरान दर्ज की थी। जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आप आगे बढ़ सकते हैं।

इस बिंदु पर, आप वीपीएन कनेक्शन और टनलिंग पर बातचीत करने के लिए "कनेक्ट" का चयन कर सकते हैं जो इंटरनेट तक पहुंच को अधिक सुरक्षित बनाता है। केवल कुछ आसान चरणों में, आपने एक खाते के लिए पंजीकरण किया है और अपने नए वीपीएन के लिए देश पहुंच को कॉन्फ़िगर किया है। 

PC क्लाइंट को इनस्टॉल करना

डेस्कटॉप क्लाइंट इनस्टॉल करना मोबाइल क्लाइंट को इनस्टॉल करने और उपयोग करने के चरणों के समान है। एक बार फिर, वीपीएन वेबसाइट पर जाना और उचित डाउनलोड के लिए सर्च करना सबसे अच्छा है, जैसे कि विंडोज या मैक ओएस क्लाइंट जो आपको अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप के लिए आवश्यक है, आप इनके बारे में यहाँ देख सकते हैं।

जब आप वीपीएन वेबसाइट से ऐप स्टोर डाउनलोड शुरू करते हैं, तो आप अपने वीपीएन के लिए सही होना सुनिश्चित करते हैं। डेस्कटॉप क्लाइंट को स्थापित करने और कॉन्फ़िगर करने के चरण मोबाइल क्लाइंट के समान हैं - अपने लॉगिन और पासवर्ड का उपयोग करें और फिर आवश्यकतानुसार देश स्थान का चयन करें।

अब क्या करें?

एक बार जब आप वीपीएन कनेक्शन स्थापित कर लेते हैं, तो आपकी सामग्री और फाइलों तक पहुंचने के लिए वीपीएन का उपयोग शुरू करने का समय आ गया है। ताकि चीन में वीपीएन के साथ ब्लैक लिस्टेड वेबसाइटों से बचने के लिए नेटफ्लिक्स को स्ट्रीम करने के लिए वीपीएन का उपयोग किया जा सके।

उदाहरण के लिए Google Pixel 4 पर, स्क्रीन के ऊपर से नीचे फ्लिप करें और ध्यान दें कि ExpressVPN ऐप चल रहा है। यह "कनेक्ट" कहेगा और उस सर्वर स्थान को दिखाएगा जिससे आप कनेक्ट हैं। आप इस बिंदु पर अपने फोन या डेस्कटॉप पर किसी भी अन्य ग्राहक का उपयोग कर सकते हैं। सलाह दी जाती है कि एक वीपीएन के बारे में कानूनी मुद्दों पर कांटे की टक्कर हो सकती है।

नोट: हमारा नया रिचार्ज पेज देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

logo
Digit Hindi

email

Web Title: How to set up a VPN, or Virtual Private Network
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status