कैसे चुनें सही प्रोसेसर से लैस एक स्मार्टफोन?

द्वारा Ashwani Kumar | पब्लिश किया गया 30 Jan 2020
HIGHLIGHTS
  • एक ऐसे स्मार्टफोन का चुनाव बड़ा ही मुश्किल होता है, जो असल मायने में सही और सबसे बेहतर फीचर्स और स्पेक्स से लैस होते हैं

  • सबसे बड़ा फीचर मेरी राय में एक प्रोसेसर होता है, आपके फोन में एक सही प्रोसेसर होना बेहद जरुरी है

  • आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आपके फोन के लिए कैसे एक सही प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन चुनें

कैसे चुनें सही प्रोसेसर से लैस एक स्मार्टफोन?
कैसे चुनें सही प्रोसेसर से लैस एक स्मार्टफोन?

प्रोसेसर स्मार्टफोन के दिमाग की तरह होता है। जो कुछ भी आप अपने स्मार्टफोन पर करते हैं, उसका सीधा सा संबंध स्मार्टफोन में मौजूद प्रोसेसर से होता है आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से एक प्रोसेसर पर ही निर्भर करता है। हालांकि, एक हाई-एंड प्रोसेसर प्राप्त करने का मतलब है कि एक महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन में निवेश करना। आप निश्चित रूप से उस प्रदर्शन को प्राप्त करेंगे, जिसके लिए आप भुगतान कर रहे हैं, लेकिन यदि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है तो अपने आप से पूछना महत्वपूर्ण है। आपके द्वारा आवश्यक प्रसंस्करण शक्ति की मात्रा फ़ोन पर चलने वाले कार्यों और अनुप्रयोगों पर निर्भर करती है। एक प्रोसेसर के साथ एक स्मार्टफोन चुनना महत्वपूर्ण है जो सिर्फ सही मात्रा में बिजली प्रदान करता है, जबकि अभी भी आपके बजट में आराम से फिट हो रहा है। पूरी तरह से प्रोसेसर द्वारा जाने वाला स्मार्टफोन चुनना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल होता है। पालन करने के लिए बहुत सारे गूढ़ और तकनीकी शब्द हैं, जो इसे थोड़ा जटिल बनाता है। तो मदद करने के लिए, यहां प्रोसेसरों को समझने और सही से स्मार्टफोन चुनने पर एक त्वरित मार्गदर्शिका दी गई है।

प्रोसेसर क्या है?

यहाँ हम जानने वाले हैं कि एक स्मार्टफोन प्रोसेसर की बुनियादी क्या होती है तो चलिए शुरू करते हैं। शुरुआत के लिए, वे SoC (सिस्टम-ऑन-चिप) और चिपसेट शब्द से भी जाते हैं। एक प्रोसेसर सीधे आपके स्मार्टफोन के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार है। फोन पर आप जो कुछ भी करते हैं, उसका अनुभव ऐप खोलना, इंटरनेट ब्राउज़ करना, मूवी या गेम खेलना, सभी पर निर्भर करता है। इन कार्यों के साथ बेहतर प्रोसेसर, अमूद और अंतराल-मुक्त अनुभव देने के लिए ज़िम्मेदार होता है। यहाँ जानिये RAM और ROM के बीच का अंतर!

यह संख्या को कम करने के लिए भी ठीक नहीं है। एक प्रोसेसर मॉड्यूल भी करता है जो स्मार्टफोन के विभिन्न हार्डवेयर और सुविधाओं का समर्थन करता है। इसमें कैमरा, वाई-फाई, स्क्रीन, सुरक्षा, ग्राफिक्स, ब्लूटूथ, नेटवर्क कनेक्टिविटी और कई अन्य शामिल हैं। एक उच्च अंत प्रोसेसर तब इन घटकों में से प्रत्येक के साथ उपलब्ध नवीनतम सुविधाओं का समर्थन और पेशकश करेगा।

स्मार्टफोन का प्रोसेसर कैसे करता है काम?

उदाहरण के लिए, आप एक ऐप में कुछ तस्वीरें खोल रहे हैं। यह कार्रवाई प्रोसेसर द्वारा पंजीकृत है और आपके डिवाइस की मेमोरी में संग्रहीत है। यह एक फेच स्टेज है। तब कार्रवाई को डिकोड चरण में वंस और शून्य में अनुवाद किया जाता है। निर्देश अब उस भाषा में सहेजे गए हैं जिसे आपका स्मार्टफ़ोन समझता है। यह निष्पादन चरण के लिए तैयार है। प्रोसेसर वन और शून्य को प्रसारित करता है, और आप इसे स्क्रीन पर देख सकते हैं। आपकी छवियां खुल गई हैं। अंत में, निष्पादित चरण सहेजे गए चरण के दौरान रजिस्टर मेमोरी में सहेजे जाते हैं। बाद में, प्रक्रिया फिर से शुरू होती है, अर्थात् आपके द्वारा दिए गए किसी भी निर्देश को एक प्रोसेसर सबसे पहले अपनी भाषा यानी 010101 में कन्वर्ट करता है, और इसी तरह से काम करके आपके द्वारा दिए गए निर्देशों को आपको दिखाता है। 

एक प्रोसेसर की स्पीड कैसे निर्धारित होती है?

जिस गति से प्रोसेसर एक निश्चित क्रिया को संसाधित करता है, वह कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे प्रोसेसर कोर की संख्या। क्लॉक स्पीड एक और महत्वपूर्ण पहलू है। कम क्लॉक स्पीड वाले प्रोसेसर और (कभी-कभी) प्रोसेसर कोर की एक छोटी संख्या हाई क्लॉक स्पीड और प्रोसेसर कोर की एक बड़ी संख्या वाले प्रोसेसर की तुलना में अधिक धीमी गति से काम करती है। समझ में आता है, जैसा कि आप अंत में भुगतान कर रहे हैं। एक सस्ते स्मार्टफोन पर किए गए कार्यों को अधिक महंगे मॉडल की तुलना में अधिक धीरे-धीरे संसाधित किया जाएगा।

आम प्रोसेसर जो कंप्यूटर में इस्तेमाल होता है

क्या होती है क्लॉक स्पीड?

क्लॉक स्पीड निर्धारित करती है कि प्रोसेसर प्रति सेकंड कितने निर्देशों को निष्पादित कर सकता है। 1-गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज) क्लॉक स्पीड वाला प्रोसेसर 1 बिलियन निर्देश प्रति सेकंड प्रोसेस कर सकता है। सामान्य नियम यह है कि हाई क्लॉक स्पीड तेज फोन के लिए बनाते हैं। आप इसे अक्सर अधिक महंगे स्मार्टफोन के तौर पर देख सकते हैं। उनके प्रोसेसर कोर में अधिक किफायती उपकरणों की तुलना में हाई स्पीड प्रदान करते हैं। प्रोसेसर कोर की संख्या आपके स्मार्टफोन की गति को भी प्रभावित करती है।

क्या होते हैं प्रोसेसर कोर?

एक प्रोसेसर, जिसे सीपीयू के रूप में भी जाना जाता है, में कई कोर होते हैं: ड्यूल, क्वाड, हेक्सा और ऑक्टा कोर। ये कोर वास्तव में क्या करते हैं? प्रोसेसर कोर आपके फोन का उपयोग करते समय आने वाले काम को वितरित करते हैं। एक कोर में अधिकतम निर्देश होते हैं जो एक निश्चित समय के भीतर प्रक्रिया कर सकते हैं। यदि आप अपने स्मार्टफोन पर बहुत सारी क्रिया करते हैं, तो एक प्रकार की कतार बनेगी। यदि यह कतार बहुत लंबी हो जाती है, तो इसका हिस्सा अगले कोर में चला जाएगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपका स्मार्टफोन सुचारू रूप से काम करता रहेगा।

logo
Ashwani Kumar

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status