Google I/O 2021 में हुई ये घोषणाएं: मटिरियल यू के साथ एंडरोइड 12, नए ऐप फीचर्स और बहुत कुछ

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 19 May 2021
HIGHLIGHTS
  • गूगल ने पेश किया रीडिज़ाइन एंडरोइड 12

  • गूगल क्रोम पासवर्ड ब्रीच पर करेगा आपकी मदद

  • गूगल मैप्स और फोटोज पर देगा नए फीचर

Google I/O 2021 में हुई ये घोषणाएं: मटिरियल यू के साथ एंडरोइड 12, नए ऐप फीचर्स और बहुत कुछ
गूगल ने इस साल की डेवलपर कोन्फ्रेंस में एंडरोइड 12 मटिरियल यू डिज़ाइन के अलावा ये घोषणाएँ की हैं।

Google ने अपनी एनुअल डेवलपर कोन्फ्रेंस I/O 2021 में बहुत से ऐलान किए हैं जिनमें एंडरोइड 12 बीटा, फोटोज पर नए फीचर्स, माइप्स, रीवैम्प वियरOS शामिल है। इसके अलावा, कंपनी ने AI तकनीकी में अपना ब्रेकथ्रू भी दिखाया जिसमें LaMDA और MUM शामिल हैं जो मशीन लर्निंग को समझने, जानकारी और कन्वरसेशन प्रोसेस करेगी। गूगल ने I/O 2021 के पहले दिन ये ऐलान किए:

REDESIGNED ANDROID 12 WITH MATERIAL YOU

इस साल के आखिर में लॉन्च होने वाले एंडरोइड 12 की खासियत इसका बड़ा डिज़ाइन रिहॉल है। गूगल का कहना है कि Android 12 पिछली जनरेशन के सॉफ्टवेयर्स से अधिक एक्स्प्रेसिव, डाइनैमिक और पर्सनल है। आगामी एंडरोइड 12 से यूजर्स सिस्टम के कलर पेलेट को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और नए विजेट भी ला सकते हैं।  

Redesign android 12 with material you

एक छोटा लेकिन अलग बदलाव कलर एक्सट्रेक्शन फीचर है। सिस्टम आपकी कलर प्रोफ़ाइल को आपके वॉलपेपर के आधार पर खुद चुन लेगा। ये सिस्टम में नोटिफ़िकेशन शेड, लॉक स्क्रीन, वॉल्यूम कंट्रोल, विजेट आदि पर अप्लाई होगा।

गूगल इसे मटिरियल यू कहता है जो 2014 में पेश किए गए मटिरियल डिज़ाइन का एक्सटैन्शन है। एंडरोइड 12 स्मूद मोतियों, एनीमेशन और फ्लुइड इंटरफेस पर बना है। गूगल का दावा है कि परफॉर्मेंस लेवल पर सुधार किए जाएंगे जो सिस्टम सेरिके के लिए CPU टाइम को 22 प्रतिशत कम करेगा और बड़े कोर यूसेज को 15 प्रतिशत तक लाएगा। 

नोटिफ़िकेशन एरिया और क्विक सेटिंग्स मेन्यू को पूरी तरह रीडिज़ाइन किया गया है जो अब बड़े आइकॉन के साथ दिखाई देंगे जो डाइनैमिकली एकस्पेंड हुए हैं। क्विक सेटिंग्स में कुछ नए कंट्रोल शामिल किए गए हैं जिनमें गूगल पे और होम कंट्रोल टॉगल शामिल है। पॉवर बटन फंकशनालिटी को भी बढ़ाया गया है और यूजर्स पॉवर बटन को देर तक प्रेस कर के गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट कर सकते हैं।

आगामी एंडरोइड 12 यूजर्स को अधिक कंट्रोल देने वाला है जिससे वे जान सकें कौन-से ऐप्स उनका डाटा और पर्सनल इन्फॉर्मेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं। नए प्राइवेसी डैशबोर्ड से ऐप्स द्वारा एक्सैस किए गए डाटा का डीटेल ओवरव्यू मिलता है।

android 12

एंडरोइड 12 में जब भी आपके फोन का कैमरा या माइक्रोफोन किसी ऐप द्वारा इस्तेमाल किया जाएगा तो इंडिकेटर पॉप अप देगा। इसके अलावा, एक डेडिकेटेड कंट्रोल टॉगल दिया गया है जो माइक्रोफोन और कैमरा एक एक्सेस को पूरी तरह डिसेबल कर देता है। नए प्राइवेसी कंट्रोल से यूजर्स एक एप्रोक्सिमेट लोकेशन की पर्मिशन ही ऐप को दे सकते हैं बजाए सटीक लोकेशन के।

गूगल Android 12 के साथ मिलकर एंडरोइड प्राइवेट कम्प्यूट कोर को भी पेश कर रहा है जो यूजर डाटा को सुरक्षित और प्राइवेट रखने में मदद करता है। लाइव कैप्शन, नाऊ प्लेइंग और स्मार्ट रिप्लाई जैसे फीचर्स डिवाइस पर प्रोसैस्ड और नेटवर्क से आइसोलेटेड हैं।

FIX COMPROMISED PASSWORDS FROM GOOGLE CHROME

Google Chrome अब यूजर्स को सेव्ड पासवर्ड को कॉम्प्रोमाइज्ड होने पर संकेत देगा और इन्हें फौरन बदलने में मदद भी करेगा। फीचर सपोर्टेड वैबसाइट पर ऑफर किया जाएगा और जब भी क्रोम इस तरह के ब्रीच को महसूस करेगा तो यूजर्स को चेंज पासवर्ड बटन दिखाएगा।

गूगल इस तरह पासवर्ड बदलना भी आसान बना रहा है क्योंकि क्रोम ऑटोमेटिली वैबसाइट को नेविगेट करेगा। ऑटोमेटेड पासवर्ड चेंज फीचर क्रम से सभी एंडरोइड डिवाइस के क्रोम पर पहुंचाया जा रहा है और जल्द ही देश में और वैबसाइट पर उपलब्ध होगा।

APP FEATURES UPDATE

Google ने गूगल मैप्स और फोटोज जैसे ऐप्स के फीचर अपडेट का भी ऐलान किया है। शुरुआत करें मैप्स से तो गूगल कई रस्तों को देख कर सबसे जल्दी वाला रास्ता बताएगा।  

Live View नजदीकी दुकानों और रैस्टौरेंट आदि के बारे में ओवरव्यू देगा जो रिसेंट रिव्यू पर आधारित होंगे। डीटेल्ड स्ट्रीट मैप्स फीचर इस साल 50 और शहरों में आने वाला है जिसमें Berlin, Seattle, Singapore आदि शामिल हैं। इस फीचर से साइडवॉक, क्रॉसवॉक और रोड्स की शेप व चौड़ाई का पता चलेगा।  

Google Photos पर एक नए तरह का मेमोरी कलेक्शन मिलने वाला है। ऐप पिक्चर्स में विजुअल पैटर्न के आधार पर पिक्चर को नहीं पहचानेगा। जो फोटोज तीन या उससे अधिक पिक्चर के साथ सिमिलियर शेप, कलर के साथ होंगे तो उन्हें मेमोरी में हाइलाइट किया जाएगा। Google यूजर्स को नया विकल्प भी दे रहा है जिससे वो मेमोरी को रिनेम या रिमूव कर के पर्सनलाइज भी कर सकते हैं।  

Google Photos ऐप को अब लॉक्ड फोंल्डर भी दिया जा रहा है जहां यूजर्स अपनी पिक्चर स्टोर कर सकते हैं। इस फोल्डर में रखी गई तस्वीरें कहीं दिखाई नहीं देंगी और इन्हें पासकोड से प्रोटेक्ट किया जाएगा।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: Google I/O 2021announcements: Android 12 with Material You, new app features and more
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status