अब Android को नहीं मिलेगा डेजर्ट का नाम

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 23 Aug 2019
HIGHLIGHTS
  • नए एंड्राइड के नाम से आया Android 10

  • अब नहीं दिया जाएगा डेजर्ट का नाम

अब Android को नहीं मिलेगा डेजर्ट का नाम
अब Android को नहीं मिलेगा डेजर्ट का नाम

नए Google Pixel 4 से जुड़ी ख़बरों के साथ ही गूगल ने आगामी एंड्राइड वर्जन के बारे में जानकारी साझा की है। वर्तमान समय में बीटा टेस्टिंग में चल रहा एंड्राइड Q, एंड्राइड 10 के नाम से पेश किया जाएगा। 10 साल से इसके ओरिजिनल रिलीज़ के बाद पहली बार एंड्राइड को बिना किसी डेजर्ट के नाम के साथ पेश किया जाएगा।

हाल ही में आए ब्लॉग पोस्ट में, Google ने बताया है कि किस कारण एंड्राइड से स्वीट डिश नाम को हटा दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल को मिले फीडबैक में लोगों ने बताया है कि सभी यूज़र्स के लिए लोलीपॉप, किटकैट और मार्शमेलो जैसे नाम को नहीं समझते हैं। एंड्राइड के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के वाईस प्रेसिडेंट Sameer Samat ने लिखा कि, “ग्लोबल ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में यह ज़रूरी है कि नाम साधारण और समझमें आना वाला होना चाहिए। यह नया एंड्राइड साधारण वर्जन नंबर का उपयोग करेगा और इसे एंड्राइड 10 कहा जाएगा।”

और केवल इतना ही नहीं, Google ने एंड्राइड ब्रांड को रीडिज़ाइन फॉन्ट और थोड़े अलग कलर्स को भी रीवेम्प किया है। नए आधिकारिक लोगो में एंड्राइड को ब्लैक कलर में लिखा गया है और ड्रोइड के चहरे को ग्रीन कलर के अलग शेड में दिखाया गया है। Samat ने यह भी कहा, “हमने लोगो को ग्रीन से ब्लैक में बदला है। यह छोटा बदलाव है लेकिन हमने यह पाया है कि ग्रीन कलर को पड़ना मुश्किल होता है, खासतौर से उन यूज़र्स के लिए जिन्हें विजुअल इम्पेयरमेंट की समस्या रहती है।” Google के अनुसार, वर्तमान समय में ग्लोबली 2.5 बिलियन एक्टिव डिवाइसेज़ एंड्राइड द्वारा संचालित हैं।

logo
Digit Hindi

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status