Amazon के Alexa द्वारा बात करते हुए हिंदी और अंग्रेजी के बीच कर सकते हैं स्विच

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 27 Sep 2019
HIGHLIGHTS
  • Amazon Alexa को अब बहुभाषी मोड मिल गया है

  • अब एक ही समय में Alexa Hindi और English भाषाओँ को समझ सकता है, वह एक ही समय में ऐसा कर सकता है

  • यह नया अपडेट अक्टूबर में रोलआउट होने वाला है

Amazon के Alexa द्वारा बात करते हुए हिंदी और अंग्रेजी के बीच कर सकते हैं स्विच
Amazon के Alexa द्वारा बात करते हुए हिंदी और अंग्रेजी के बीच कर सकते हैं स्विच

Amazon Alexa जल्द ही एक बहुभाषी मोड प्राप्त करने वाला है जो भारत में उपयोगकर्ताओं को हिंदी और अंग्रेजी दोनों में एक साथ वॉयस असिस्टेंट से बात करने की अनुमति देगा। नया अपडेट, जिसे अगले महीने की शुरुआत में रोल आउट किया जाएगा, Alexa द्वारा संचालित डिवाइसों को डिवाइस भाषा सेटिंग को बदलने की आवश्यकता के बिना दोनों भाषाओं के बीच स्विच करने में सक्षम करेगा। इसके साथ ही, Alexa वॉयस सर्विस डिवाइस SDK का उपयोग करके बहुभाषी मोड को सक्षम बनाने के लिए डेवलपर्स के लिए एक गाइड भी प्रदान करने वाला है। 

नए Amazon Alexa यह अपडेट उन परिवारों के लिए सबसे अच्छा साबित होने वाला है, जो अलग अलग भाषा को जानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई परिवार का सदस्य Alexa से हिंदी में बात करता है, तो वह हिंदी में जवाब देगा और जब अगला व्यक्ति अंग्रेजी में बोलेगा, तो वह डिवाइस की भाषा को बदलने की आवश्यकता के बिना अंग्रेजी में जवाब देगा। 

नए अपडेट के साथ, ईकॉमर्स जायंट अमेरिका में अंग्रेजी और स्पेनिश सपोर्ट और कनाडा में फ्रेंच और अंग्रेजी सपोर्ट भी लाने वाला है। इससे आने वाले महीनों में और भाषाओं को भी जोड़ने की बात कही जा रही है, ऐसा भी कहा जा रहा है कि कई अन्य देश भी आने वाले समय में इसके आधीन आने वाले हैं।

Amazon Alexa भारतीय उपयोगकर्ताओं को बहुभाषी समर्थन देने वाला पहला वॉइस असिस्टेंट नहीं है। Google असिस्टेंट को पिछले साल एक बहुभाषी सपोर्ट प्राप्त हुआ, जिसमें इसने डेनिश, डच, कोरियाई, नॉर्वेजियन और स्वीडिश के साथ-साथ मूल भाषाओं, जैसे अंग्रेजी, स्पेनिश, जर्मन, फ्रेंच, जापानी और इटालियन के अलावा हिंदी को भी जोड़ा है।

वैश्विक ईकॉमर्स प्रमुख कुछ समय से भारतीय बाजार को पूरा करने के लिए अपने एआई वॉयस असिस्टेंट में क्षेत्रीय भाषा बोलने की क्षमताओं को समायोजित करने पर काम कर रहा है। पिछले साल इसने एआई सहायक के लिए केवल बोलने से भारतीय उपयोगकर्ताओं को हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को Alexa में मदद करने के लिए क्लियो ’नामक Alexa कौशल की एक नई श्रेणी शुरू की। 2017 में, Amazon ने अपने स्मार्ट स्पीकर इको की शिपिंग शुरू कर दी थी, जिसमें स्थानीय उच्चारण समझने की क्षमता भारत में थी।

logo
Digit Hindi

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status