Chandra Grahan July 2019: आज होगा 2019 का आखिरी चन्द्र ग्रहण

Chandra Grahan July 2019: आज होगा 2019 का आखिरी चन्द्र ग्रहण
HIGHLIGHTS

चन्द्रमा का 65 प्रितशत हिस्सा पृथ्वी की छाया में होगा

नग्न आंखों से देखा जा सकता है

बुधवार रात 1:31 am से इस साल का आखिरी Chandra Grahan शुरू होने वाला है जिसे देश भरमें देखा जाएगा। बुधवार रात 3 बजे चंद्रमा पूरी तरह डार्क होगा और 4:29 am तक रहेगा। बुधवार को 3:01 am के करीब चन्द्रमा का 65 प्रितशत हिस्सा पृथ्वी की छाया में होगा और मंगलवार को चन्द्रमा का एक हिस्सा पृथ्वी की छाया को पार करेगा। 

भारत में अगला Chandra Grahan 26 मई 2021 को देखा जाएगा। भारत के अलावा, दक्षिणी अमरीका, यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में भी यह खगोलीय घटना देखी जाएगी। ऐसी खगोलीय घटना केवल पूर्णिमा की रात होती है जब सूर्य और पृथ्वी एक ही रेखा में आते हैं।

इस चंद्ग्रहण को पूरी तरह नग्न आंखों से देखा जा सकता है और आपको किसी टेलीस्कोप की ज़रुरत नहीं है। दूरबीन से इस अनुभव को बढ़ाया जा सकता है। वैसे तो चन्द्र ग्रहण पूरे भारत में ही दिखाई देगा लेकिन बिहार, असम, बंगाल और उड़ीसा में ग्रहण की अवधि में ही चन्द्र अस्त होगा।

जब सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं तो इसकी छाया अंतरिक्ष के एक पैच पर पड़ती हैं और जब चन्द्रमा इस पैच में प्रवेश करता है तो चंद्रग्रहण होता है। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo