NASA Mars 2020 Mission: Mars rover की उड़ान भरने के लिए आप भी भेजें अपना नाम

NASA Mars 2020 Mission: Mars rover की उड़ान भरने के लिए आप भी भेजें अपना नाम
HIGHLIGHTS

'Mars rover' की उड़ान भरने के लिए कराएं रेजिस्ट्रेशन्स

जुलाई 2020 तक लॉन्च होगा मंगल रोवर

अब आप भी 2020 में नासा के अगले मंगल रोवर का हिस्सा बन उसकी उड़ान भरने के लिए अपना नाम भेज सकते हैं। पंजीकृत नामों को souvenir boarding pass मिलेगा और उनके नाम की माइक्रोचिप्स पर नक़्क़ाशी की जाएगी, जो नासा के मार्स 2020 रोवर से चिपके रहने के लिए रोविक्स से चिपकाए जाएंगे।

NASA Mars 2020 मिशन रोवर को जुलाई 2020 तक लॉन्च करने की योजना है। फरवरी 2021 में मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यान को छूने की उम्मीद  भी की जा रही है। हालांकि, यह पहला साल होगा जब मंगल ग्रह पर पहली बार मनुष्य के कदम पड़ेंगे। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने सार्वजनिक रूप से इस उड़ान के लिए लोगों को आमंत्रित किया है।

नासा ने मंगलवार को जारी अपने एक बयान में कहा है कि 2020 में लाल ग्रह यानी मंगल ग्रह के लिए अगले रोवर के लिए उड़ान भरने के लिए अपने नाम दे सकते हैं। लोगों द्वारा दिए गए उनके नाम को souvenir boarding pass दिखायेगा जो कि मंगल ग्रह के 2020 रोवर पर सवार माइक्रोचिप्स पर भी होगा। जो लोग नासा के अगले रोवर मिशन पर अपना नाम मार्स 2020 पर भेजना चाहते हैं, वे एक souvenir boarding pass ले सकते हैं और उनके नाम माइक्रोचिप्स पर रोवर से चिपकाए जा सकते हैं।

1,000-kg का यह रोवर पिछले microbial life के संकेतों की खोज करेगा, ग्रह की जलवायु और geology की विशेषता को जानेगा, पृथ्वी पर भविष्य की वापसी के लिए नमूने इकठ्ठा करेगा, और इसके लिए मार्ग प्रशस्त करेगा।

Washington, DC में NASA के Science Mission Directorate (SMD) के Associate Administrator Thomas Zurbuchen ने कहा कि यह नासा के लिए एक रोमांचक समय है।  उन्होंने यह भी कहा कि पड़ोसी ग्रह के बारे में गहन सवालों के जवाब देने के लिए इस यात्रा को शुरू किया गया। वहीँ Pasadena, California में नासा की Jet Propulsion Laboratory (JPL) एक सिलिकॉन चिप पर प्रस्तुत नामों को स्टैंसिल करने के लिए एक इलेक्ट्रॉन बीम का उपयोग करेगी।

चिप (या चिप्स) एक ग्लास कवर के तहत रोवर पर सवारी करेगी। मंगल ग्रह के लिए नासा के इनसाइट मिशन के दो मिलियन से अधिक नामों ने उड़ान भरी। आप भी अगर अपना नाम इस मार्स यात्रा के लिए देना चाहते हैं तो इसकी आखिरी डेट 30 सितंबर 2019 है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo