रोबोट नहीं छीनेंगे नौकरियां: सत्य नडेला

रोबोट नहीं छीनेंगे नौकरियां: सत्य नडेला
HIGHLIGHTS

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के विकास के दौर में भी रोबोट इंसानों की नौकरियां पूरी तरह से नहीं छिनेंगे। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने द संडे टेलीग्राफ को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के विकास के दौर में भी रोबोट इंसानों की नौकरियां पूरी तरह से नहीं छिनेंगे। माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने द संडे टेलीग्राफ को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही। नडेला ने कहा कि लोगों को हमेशा नौकरी चाहिए, क्योंकि यह उन्हें 'गरिमा' प्रदान करता है। उन्होंने आगे कहा कि इसलिए हमारा जोर एआई प्रौद्योगिकी को नैतिक रूप से लागू करने पर होना चाहिए। 

उनके हवाले से कहा गया, "मुझे लगता है कि 208 में नैतिकता पर अधिक चर्चा की जानी चाहिए, इसी सिद्धांत का उपयोग हम उन इंजीनियरों और कंपनियों के लिए कर सकते हैं, जो एआई बना रहे हैं।"

एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू में 25 मई को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट एक टूल बना रहा है जो अलग-अलग एआई अल्गोरिद्म में पूर्वाग्रह की पहचान अपने आप कर पाएगा। 

माइक्रोसॉफ्ट टूल में लोगों के कुछ समूहों के खिलाफ अनजाने में भेदभाव किए बिना व्यवसायों को एआई का उपयोग करने में मदद करने की क्षमता है। एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू ने नडेला के हवाले से कहा कि हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के नए टूल से भेदभाव की समस्या पूरी तरह से दूर नहीं होगा, लेकिन इससे एएआई शोधकर्ताओं को अनुचितता के और अधिक उदाहरण पकड़ने में मदद मिलेगी। 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo