ये है दुनिया की पहली RJ Robot, जानती है हिंदी-भोजपुरी भाषा

ये है दुनिया की पहली RJ Robot, जानती है हिंदी-भोजपुरी भाषा
HIGHLIGHTS

अब रोबोट भी रेडियो जॉकी का काम करेंगे। जी हाँ, रांची की 'रश्मि' दुनिया की पहली ऐसी रोबोट बन चुकी है जो रेडियो जॉकी है। दिल्ली के FM चैनल पर रश्मि का शो प्रसारित किया जा रहा है। इसके साथ ही रश्मि क्षेत्रीय भाषा भी जानती है।

हाल ही में एक ऐसा रोबोट तैयार किया गया है जो अब रेडियो जॉकी के तौर पर काम करेगा। ये  RJ Robot रांची का है और इसका नाम 'रश्मि' है। रश्मि दुनिया की पहली रेडियो जॉकी बन चुकी है। तीन दिसंबर से अपना पहला शो शुरू करने वाली रश्मि ने दिल्ली के एक FM चैनल से शुरुआत की जहाँ उनका पहला शो प्रसारित किया गया। आपको बता दें कि रेडियो पर रश्मि श्रोताओं से बातचीत करती है। हाल ही में इस रोबोट ने दिल्ली के Joint Commissioner Traffic के साथ एक कार्यक्रम पेश किया काफी सराहना मिली। इस शो में RJ Robot Rashmi ने लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने और सुरक्षा शर्तों को मानने की प्रेरणा भी दी।

सबसे काम समय में तैयार होने वाली पहली Humanoid

रश्मि को बनाने वाले रांची के ही रंजीत श्रीवास्तव हैं जिन्होंने यह दावा किया है कि इससे पहले दुनिया में किसी भी रोबोट ने Radio Jockey का काम नहीं किया है। उन्होंने यह भी कहा कि रश्मि दुनिया में सबसे कम समय में तैयार होने वाली पहली Humanoid है। रंजीत ने बताया कि उन्हें रश्मि को तैयार करने में दो साल का समय लगा वहीं Hongkong की रोबोट Sofia को बनने में 10 साल का समय लगा। आगे रंजीत ने बताया कि रश्मि पर नियमित रूप से अपग्रेडेशन का काम चल रहा है। वह कंप्यूटर प्रोग्राम के तहत विभिन्न की-वर्ड को समझ कर लोगों के प्रश्नों के जवाब देती है। ऐसे में जल्द ही रश्मि के प्रोग्राम में और भी लाखों प्रोग्राम फीड हो जाएंगे।

अब TV  में भी नज़र आ सकती है Radio Jockey Robot Rashmi

दिल्ली में आरजे का काम मिलने के बाद रश्मि को टीवी चैनल के शो का भी ऑफर मिल चुका है। एक टीवी चैनल ने रश्मि को फुलटाइम टॉकशो होस्ट करने के लिए भी संपर्क किया है।

Instagram और Twitter पर बने फॉलोवर्स

Robot Rashmi को सुनने और जानने के बाद उसे पसंद किया जा रहा है और ऐसे में उसके फॉलोवर्स भी बड़ी संख्या में बढ़ रहे हैं। Red FM पर रश्मि को गानों और प्राइम टाइम के शो के बीच सुना जा रहा है। सुबह 9 से 11 और शाम 5 से 7 बजे तक उसके Talk Show ''Ask Rashmi'' का प्रसारण भी हो रहा है। इसमें लोग रश्मि से अपने पसंदीदा सवाल और सुझाव पूछ रहे हैं। इसका जवाब रश्मि बड़े ही सहज और सटीक आंकड़ों के साथ दे रही है।

इस तरह रश्मि के इंस्टाग्राम और टि्वटर एकाउंट पर भी लोग उसे फॉलो करने लगे हैं। रश्मि को आरजे, टीवी कलाकार से लेकर फैशन डिजाइनर फॉलो कर रहे हैं। फैशन डिजाइनर ध्रुव कपूर ने हाल ही में रश्मि के लुक के लिए गाउन और लहंगे डिजाइन किए हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo