‘OSIRIS-REx’ कैप्सूल में लाएगा सैंपल, Asteroid Bennu के लिए हुआ रवाना

‘OSIRIS-REx’ कैप्सूल में लाएगा सैंपल, Asteroid Bennu के लिए हुआ रवाना
HIGHLIGHTS

Asteroid Bennu से पृथ्वी पर सैंपल लाने के लिए नासा ने अपना स्पेसक्राफ्ट OSIRIS-REx आज रवाना कर दिया है। यह खबर US स्पेस एजेंसी की तरफ से मिली है। यह स्पेसक्राफ्ट ख़ास तौर पर इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

सितम्बर 2016 में लॉन्च किया गया Origins, Spectral Interpretation, Resource Identification, Security-Regolith Explorer (OSIRIS-REx) स्पेसक्राफ्ट Bennu की तरफ धीरे-धीरे बढ़ रहा है। यह जानकारी NASA ने दी है। आपको बता दें कि OSIRIS-REx स्पेसक्राफ्ट को ख़ास इसलिए तैयार किया गया है जिससे वह Asteroid Bennu से पृथ्वी के लिए कुछ सैंपल ले आ सके।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्पेसक्राफ्ट लगभग एक साल तक वहां रहेगा और और एस्टेरोइड का सर्वे करेगा। इसके लिए सैंपल कलेक्ट करने के लिए सेफ और साइंटिफिक रूप से मज़ेदार जगह को ढूढ़ने के उद्देश्य से 5 साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स के साथ स्पेसक्राफ्ट वह जा रहा है। स्पेसक्राफ्ट Bennu की सतह को जुलाई 2020 तक छुएगा जिससे कि वह धूल और पत्थरों के कम से कम 60 grams यानी लगभग 30 चीनी के पैकेट्स के बराबर का सैंपल कलेक्ट का कर पाए।

नासा का कहना है कि वह लगभग 2,000 grams के सैंपल कलेक्ट सकेगा जो कि  Apollo Moon landing के बाद से अबतक का स्पेस ऑब्जेक्ट की तरफ से सबसे बड़ा सैंपल होगा। सैंपल कलेक्ट करने के बाद स्पेसक्राफ्ट सैंपल को एक कैप्सूल में डालकर वापस पृथ्वी पर लौट आएगा। इसके साथ ही उस सैंपल के कैप्सूल को Utah के पश्चिमी रेगिस्तान में सितम्बर 2023 तक छोड़ते हुए आएगा जहाँ वैज्ञानिक उसे कलेक्ट करने के लिए वहां इंत्रेजार कर रहे होंगे। आपको बता कि यह मिशन इस लिए रखा गया है जिससे यह पता चलाया जा सके कि कब प्लैनेट्स बने थे और कैसे ज़िंदगी शुरू हुई। इसके साथ यह भी की किस तरह एस्टेरॉइड्स का पृथ्वी पर क्या असर पड़ सकता है।

आपको बवता दें कि नासा ने कहा है कि पहले एस्टेरोइड सैंपल रिटर्न मिशन के आगमन पर उसे हाईलाइट करने के लिए NASA 3 दिसंबर को सुबह 11.45 बजे से दोपहर 12.15 pm EST तक लाइव इवेंट करेगा। Littleton, Colorado स्थित Lockheed Martin Space facility पर OSIRIS-REx के मिशन कण्ट्रोल से यह लाइव कलिया जाएगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo