ये है दुनिया का सबसे छोटा कैमरा, जीरे से भी छोटा है इसका साइज़, देखें खासियत

ये है दुनिया का सबसे छोटा कैमरा, जीरे से भी छोटा है इसका साइज़, देखें खासियत
HIGHLIGHTS

OmniVision OV6948 ने दुनिया में सबसे छोटे व्यावसायिक रूप से उपलब्ध इमेज सेंसर के रूप में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी प्रवेश किया है

यह कैमरा 120-डिग्री FOV और f/2.8 के अपर्चर के साथ भी आता है

इस कैमरा का उपयोग विभिन्न प्रकार के चिकित्सीय उपयोग के मामलों में किया जा सकता है जैसे कि नाजुक सर्जरी में मदद करना आदि

जैसे-जैसे दुनिया छोटे से छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स की ओर बढ़ रही है, वैसे वैसे नई नई इनोवैशन सामने या रही हैं, ऐसा भी कुछ ओमनीविज़न टेक्नोलॉजीज इंक की ओर से भी सामने आया है, ऐसा सामने आ रहा है कि कंपनी ने दुनिया का सबसे छोटा यानि जीरे के साइज़ से भी छोटा कैमरा निर्मित कर लिया है। इसे दुनिया में एक नया रिकार्ड भी कहा जा सकता है। अगर कैमरा की बात करें तो आपको हमने जीरे का उदाहरण दिया है, हालांकि वास्तव में यह दुनिया का सबसे छोटा कैमरा रेत के दाने के आकार का है। छोटे कैमरे का साइज़ 0.65 x 0.65 x 1.158 मिमी है। 

यह भी पढ़ें: Redmi 10 2022 के रैम और स्टोरेज वेरिएंट आए सामने, FCC सर्टिफिकेशन साइट से हुई पुष्टि

OmniVision OV6948 ने दुनिया में सबसे छोटे व्यावसायिक रूप से उपलब्ध इमेज सेंसर के रूप में गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी प्रवेश किया है। हालाँकि यह 40,000-पिक्सेल की इमेज प्रडूस कर सकता है। लेकिन कैमरे का रिज़ॉल्यूशन को लेकर ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है। चिकित्सा पेशेवरों के लिए जिन्हें मानव शरीर को करीब से देखने की आवश्यकता होती है, उनके लिए यह कैमरा अपने आप में एक वरदान साबित हो सकता है। इसका मतलब है कि मेडिकल लाइन के लिए सर्जन आदि के लिए यह कैमरा अपने आप में एक सबसे अनोखा डिवाइस हो सकता है। 

OmniVision camera could help with delicate surgery

यह भी पढ़ें: 10 दिसंबर को भारत में लॉन्च होगा Motorola का 5G फोन, Flipkart पर आएगा सेल में

किस काम आने वाला है यह दुनिया का सबसे छोटा कैमरा 

इस कैमरा का उपयोग विभिन्न प्रकार के चिकित्सीय उपयोग के मामलों में किया जा सकता है जैसे कि नाजुक सर्जरी में मदद करना आदि ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि डॉक्टर किसी भी समस्या को बेहतर तरीके से देखने में सक्षम हो जाने वाले हैं।  यह 120-डिग्री FOV और f/2.8 के अपर्चर के साथ भी आता है। कैमरा भी अपने बड़े समकक्षों की तुलना में काफी कम गर्मी पैदा करता है और इसे लंबे समय तक मानव शरीर में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। ब्रेन सर्जरी, हेमोटोलॉजी, न्यूरोलॉजी आदि जैसे विशिष्ट क्षेत्रों को निश्चित रूप से इस कैमरे द्वारा निर्मित इमेजरी से लाभ होगा।

यह भी पढ़ें: BSNL यूजर्स को 107 रुपये के रिचार्ज प्लान में मिल रहे अनलिमिटेड लाभ, Jio-Vi-Airtel की छुट्टी 

ओमनीविज़न के मार्केटिंग डायरेक्टर आरोन चियांग ने एक बयान में कहा, "पहले, शरीर की सबसे छोटी शरीर रचना में प्रक्रियाओं को या तो अंधा या फाइबरस्कोप से कम गुणवत्ता वाली इमेज का उपयोग करके किया जाता था, क्योंकि मौजूदा कैमरे बहुत बड़े थे और पुन: प्रयोज्य एंडोस्कोप लागत प्रभावी नहीं थे। OVM6948 वेफर-स्तरीय कैमरा मॉड्यूल डिस्पोजेबल गाइडवायर, कैथेटर और एंडोस्कोप के लिए एक कॉम्पैक्ट, हाई-क्वालिटी वाला समाधान प्रदान करता है, जो क्रॉस-संदूषण जोखिम, डाउनटाइम अक्षमताओं और मरम्मत से जुड़ी लागत, पूर्व-प्रक्रियात्मक परीक्षण को कम करने की क्षमता के कारण बढ़ती मांग का अनुभव कर रहे हैं। इसके अलावा, ये कॉम्पैक्ट डिस्पोजेबल चिकित्सा उपकरण रोगी के आराम में सुधार कर सकते हैं और रिकवरी टाइम को भी कम कर सकते हैं।"

यह भी पढ़ें: Jio ने पेश किया 152 रुपए की कीमत वाला धाकड़ प्लान, Airtel-Vi-BSNL के तगड़े प्लान फेल

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo