Install App Install App

NASA ने कहा घबराइये नहीं! कोई Asteroid हमसे किसी भी समय टकराने वाला नहीं है

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 28 Apr 2020
HIGHLIGHTS
  • घबड़ाएं नहीं! कोई भी क्षुद्रग्रह यानी Asteroid पृथ्वी से टकराने के लिए हमारे करीब नहीं आ रहा है

  • NASA के वैज्ञानिकों ने यह आश्वासन दिया है कि अभी यह क्षुद्रग्रह 6.3 मिलियन किलोमीटर दूर है

  • NASA पृथ्वी के आसपास के क्षुद्रग्रहों पर नज़र रखे हुए है और उनका मानना है कि उनमें से कोई भी वास्तविक खतरा नहीं है

NASA ने कहा घबराइये नहीं! कोई Asteroid हमसे किसी भी समय टकराने वाला नहीं है
NASA ने कहा घबराइये नहीं! कोई Asteroid हमसे किसी भी समय टकराने वाला नहीं है

आपने पृथ्वी द्वारा उड़ने वाले क्षुद्रग्रह और इस तरह के बारे में सभी डरावनी सुर्खियाँ पढ़ी होंगी? हमारे फेसबुक फ़ीड इस तरह की सामग्री से भरे हुए थे, लेकिन हम यहां सीधे रिकॉर्ड सेट करने के लिए हैं। क्षुद्रग्रह पृथ्वी के लिए कोई खतरा नहीं है। ज़रा सा भी नहीं। स्पेस डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में, वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि क्षुद्रग्रह 29 अप्रैल को हमारे ग्रह को 6.3 मिलियन किलोमीटर दूर से घेरेगा। विशाल लौकिक पैमाने पर, 6.3 मिलियन किलोमीटर की दूरी इतनी दूर नहीं है, लेकिन इसके पास कोई मौका नहीं है किसी भी तरह से पृथ्वी को प्रभावित करें। तो, नहीं, एक क्षुद्रग्रह हमारे लिए नहीं आ रहा है और आपको बता देते हैं कि प्रलय के दिनों की भविष्यवाणी गलत थी।

1998 OR2 डब किया गया, क्षुद्रग्रह लगभग 2.4 किलोमीटर चौड़ा है और चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, जब क्षुद्रग्रह पृथ्वी से अतीत में बाधा डालता है, तो यह हमसे लगभग 16 गुना अधिक दूर होगा जो वास्तविक चंद्रमा है। इसी रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों और खगोल वैज्ञानिकों ने निर्धारित किया है कि अब के लिए, कोई भी बड़ा क्षुद्रग्रह पृथ्वी से नहीं टकराएगा। कैलिफोर्निया के Pasadena में जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में नासा के सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज के प्रबंधक Paul Chodas कहते हैं, '' ऐसे कोई क्षुद्र ग्रह नहीं हैं जिनके पास पृथ्वी से टकराने का कोई महत्वपूर्ण मौका हो जो किसी भी महत्वपूर्ण आकार के हों। हमारी सूची में कोई नहीं हैं।”

नासा को इस बयान पर भरोसा है क्योंकि एजेंसी ने आसपास के विभिन्न पृथ्वी-क्षुद्रग्रहों को ट्रैक किया है और उन्हें भरोसा है कि उनमें से कोई भी पृथ्वी से टकराने के करीब नहीं आएगा। लेकिन, उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि यह खबर हमें लापरवाह नहीं बनाना चाहिए और किसी भी वास्तविक खतरों को याद करना चाहिए जो हम सोचते हैं, करीब हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने यह भी कहा है कि भले ही क्षुद्रग्रह के पृथ्वी से टकराने की संभावना पतली है, लेकिन यह एक अपरिहार्य घटना है। यह जल्द ही कभी भी नहीं हो सकता है, लेकिन ऐसा होगा।

लेकिन, हमारे पास जिस तरह की तकनीक और डिटेक्शन सिस्टम हैं, मानवता वास्तव में उस तरह की तबाही की घटनाओं से निपटने के लिए एक योजना तैयार कर सकती है, जो पृथ्वी की सतह पर मौजूद क्षुद्रग्रह से उत्पन्न होगी।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status