मंगल ग्रह की हवाओं को NASA InSight lander ने किया रिकॉर्ड

मंगल ग्रह की हवाओं को NASA InSight lander ने किया रिकॉर्ड
HIGHLIGHTS

हाल ही में नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल ग्रह पर चल रहीं हवाओं को भी अपने कैमरा के ज़रिये रिकॉर्ड कर लिया है। आपको बता दें कि InSight lander ने मंगल ग्रह पर पहले हफ्ते के टास्क के दौरान ही Martian wind को कैप्चर किया है।

नासा के InSight lander ने मंगल ग्रह पर अपने पहले हफ्ते के टास्क के चलते वहां की हवाओं को महसूस कर उसे रिकॉर्ड कर लिया है। नासा की रिपोर्ट्स  के मुताबिक  ऐसा बताया जा रहा है कि मंगल ग्रह की हवाएं 10 mph से लेकर 15 mph (16 kph से 24 kph ) के हिसाब से चल रहीं थीं। इसकी जानकारी NASA ने अपने ट्विटर हैंडल की पोस्ट के ज़रिये दी है। आपको बता दें कि ये मंगल ग्रह से रिकॉर्ड होने वाली इस तरह की पहली आवाज़ है जिसे कैमरा के ज़रिये रिकॉर्ड किया गया।

रिसर्चर्स का कहना है कि मार्स की इन हवाओं को मानव के कानों द्वारा आसानी से सुना जा सकता है। Cornell University के  Don Banfield के मुताबिक इस तरह की आवाज़ सुनने में ऐसा लगता है जैसे कि आप मंगल ग्रह पर InSight lander के अंदर बैठे हों। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि मंगल ग्रह पर हवा भी चलती है। आपको बता दें कि अगर आप भी इस अनोखी आवाज को सुनने चाहते हैं तो आप www.nasa.gov/insightmarswind पर जाकर सुन सकते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इनसाइट लैंडर ने मंगल ग्रह पर इस तरह की हवा की हल्की गड़गड़ाहट को रिकॉर्ड किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NASA ने यह इनसाइट लैंडर 26 नवंबर को मंगल ग्रह पर भेजा था। Imperial College London के प्रमुख खोजकर्ता Thomas Pike ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा है कि सिस्मोमीटर से मिला यह शुरूआती 15 मिनट का पहला डाटा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया की उनके मुताबिक यह आवाज़ किसी झंडे के लहरने के दौरान निकलने वाली आवाज की तरह है। इनसाइट लैंडर को मंगल 

ग्रह से जुड़ी अंदर की सभी तरह की जानकारी का अध्ययन करने के लिए तैयार किया गया है।  इससे भूकंप का पता लगाने और ग्रहों की ऊपरी सतह से निकलने वाली गर्मी का अध्य्यन भी शामिल है। आपको बता दें कि इनसाइट लैंडर के अंदर air pressure sensor जो कि weather station का ही एक हिस्सा है, के ज़रिये मंगल पर चल रहीं इन हवाओं की आवाज़ को रिकॉर्ड किया गया है। इसके साथ ही seismometer का भी उपयोग किया गया है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo