Lunar Eclipse 2020: इंडिया टाइम, कहाँ और कैसे देखें चंद्र ग्रहण 2020

Lunar Eclipse 2020: इंडिया टाइम, कहाँ और कैसे देखें चंद्र ग्रहण 2020
HIGHLIGHTS

Lunar Eclipse 2020 यानी चंद्र ग्रहण 2020 भारत में आज 10 जनवरी को 10:37PM पर नजर आने वाला है

भारत के साथ साथ इसे कई अन्य देश भी देख पाएंगे

2020 का चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2020) आज यानी 10 जनवरी, 2020 को होगा, और इसका प्रायद्वीप प्रकार है। चंद्र ग्रहण सौर ग्रहणों की तुलना में बहुत अधिक सामान्य है, लेकिन फिर भी देखने लायक है। चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं- टोटल, आंशिक और प्रायद्वीप (total, partial, and penumbral)। टोटल चंद्र ग्रहण सबसे नाटकीय हैं, जबकि penumbral चंद्र ग्रहण सबसे आम हैं। इस साल, चार penumbral चंद्र ग्रहण लगेंगे, और यह पहला है। नासा ने इस खगोलीय घटना के लिए ‘Wolf Moon Eclipse' ’शब्द गढ़ा है, और यह इस बार भारत में दिखाई देगा। वास्तव में, एशिया, अफ्रीका और यूरोप के देशों में चंद्रग्रहण देखने में सक्षम होंगे, और कुल अवधि 4 घंटे और 5 मिनट के लिए निर्धारित है।  

चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) कैसे होता है?

इसका सरल उत्तर है – एक चंद्र ग्रहण तब होता है जब हमारा चंद्रमा पृथ्वी से सीधे गुजरता है, और पृथ्वी चंद्रमा की सतह तक पहुंचने वाले कुछ या सभी सूर्य के चक्कर लगाती है। यह केवल तब हो सकता है जब हमारे सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी को निकटता से जोड़ दिया जाता है- जिसे एक संयोग कहा जाता है – जो एक पूर्णिमा की रात है। 

जनवरी 2020 चंद्र ग्रहण की तारीख और समय?

जैसा कि बताया गया है कि जनवरी 2020 का चंद्रग्रहण 10 जनवरी को यानि इस शुक्रवार यानी आज होगा। टाइम एंड डेट के अनुसार, चंद्र ग्रहण भारत का समय 10 जनवरी को रात 10:37 बजे से शुरू होकर 11 जनवरी को 2:42AM  तक रहेगा।

10 जनवरी, 2020 को पूर्ण चंद्रग्रहण कहाँ देख सकते हैं?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, चंद्र ग्रहण भारत और एशिया, अफ्रीका और यूरोप के देशों में दिखाई देगा। दुर्भाग्य से, penumbral चंद्र ग्रहण अमेरिका में दिखाई नहीं देगा, क्योंकि यह क्षेत्र के उस हिस्से में दिन के प्रकाश से भरा होगा। CosmoSapiens penumbral चंद्र ग्रहण खगोलीय घटना की लाइव स्ट्रीमिंग होगी, और आप इसे नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं। 

पेनुमब्रल चंद्रग्रहण को देखते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

सौर ग्रहणों को देखते समय, विशेष चश्मे आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा सुझाए जाते हैं। लेकिन चंद्र ग्रहण के मामले में, इसे नग्न आंखों से देखना सुरक्षित है।

भारत में अगला चंद्रग्रहण कब होगा?

अगला penumbral चंद्र ग्रहण इस साल 5 जून, 4 जुलाई और 29 नवंबर को होगा। हालांकि, केवल 5 जून का ग्रहण भारत में दिखाई देगा, जबकि 29 नवंबर का ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई देगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo