Lunar Eclipse 2020: आज का चंद्र ग्रहण देखने से पहले इन 5 फैक्ट्स पर जरुर डाल लें नजर

Lunar Eclipse 2020: आज का चंद्र ग्रहण देखने से पहले इन 5 फैक्ट्स पर जरुर डाल लें नजर
HIGHLIGHTS

टाइम एंड डेट के अनुसार, चंद्र ग्रहण भारत का समय 10 जनवरी को रात 10:37 बजे से शुरू होकर 11 जनवरी को 2:42AM तक रहेगा

जनवरी 2020 का चंद्रग्रहण 10 जनवरी को यानि इस शुक्रवार यानी आज होगा

चंद्रग्रहण 2020  आज, 10 जनवरी को हो रहा है, और इस कार्यक्रम ने विश्व स्तर पर बहुत अधिक रुचि एकत्र की है। यह भारत और अफ्रीका, एशिया और यूरोप के देशों में दिखाई देगा। हालाँकि, अमेरिका में लोग आकाशीय गतिविधि को लाइव नहीं देख पाएंगे। आज का चंद्र ग्रहण penumbral/प्रायद्वीप प्रकार का है, जो सबसे आम है। यह इस वर्ष होने वाले चार penumbral चंद्र ग्रहणों में से पहला भी है। आज का ग्रहण इस वर्ष के पहले पूर्ण चंद्रमा के साथ मेल खाता है, जिसे "वुल्फ मून" कहा जाता है। नासा ने बताया कि “वुल्फ मून” शब्द का अर्थ क्या होता है, जिसे यूल, शाकंभरी पूर्णिमा, पौष पूर्णिमा और दुरथु पोया के बाद आइस मून या चंद्रमा भी कहा जाता है। यह नवीनतम ग्रहण है।

आज हम आपको कुछ बातें बताने वाले हैं, जो आपको आज होने वाले चंद्र ग्रहण को देखने से पहले अपने जहन में जरुर रखनी चाहिए। अगर आप इन बातों का या इन फैक्ट्स का ध्यान रखते हैं तो आपको इस लेटेस्ट चंद्र ग्रहण 2020 को देखने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आने वाली है।

एक वूल्फ मून है क्या, NASA की नजर में?

नासा के गॉर्डन जॉनसन ने कहा है कि किसान के पंचांग में 1930 के दशक में वुल्फ मून का संदर्भ शामिल था। पंचांग के अनुसार, अब उत्तरी और पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका की एलगॉनक्विन जनजातियों ने जनवरी में पूर्ण चंद्रमा या सर्दियों का पहला पूर्ण चंद्रमा वुल्फ चंद्रमा कहा है। यह भेड़ियों के पैक से संदर्भित किया गया है कि सर्दियों के ठंडे और गहरे स्नो के बीच गाँवों के बाहर भटके हुए कैसे वह रह पाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, पूर्णिमा शाकंभरी पूर्णिमा है, जो शाकंभरी देवी के आठ दिवसीय शाकंभरी नवरात्रि अवकाश का अंतिम दिन है। भारत के पवित्र जल में स्नान करना शाकम्भरी नवरात्रि के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। श्रीलंका के बौद्ध भी उस दिन को दुरथु पोया के रूप में मनाते हैं, जो सिद्धार्थ “गौतम बुद्ध” की श्रीलंका की पहली यात्रा के उपलक्ष्य में है।

US में रह रहे लोगों को नजर नहीं आयेगा Lunar Eclipse 

नासा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, चंद्रमा पृथ्वी के आंशिक छाया में लगभग चार घंटे बिताएगा क्योंकि यह सूर्य के विपरीत से गुजरता है। माना जाता है कि विकास तब होता है जबकि चंद्रमा अमेरिका में उन लोगों के लिए क्षितिज से नीचे होगा। "यदि आप पृथ्वी के विपरीत दिशा में खुद को पाते हैं, तो चंद्रमा की हल्की और धीरे-धीरे छंटाई मुश्किल से ध्यान देने योग्य होनी चाहिए, यह  अंतरिक्ष एजेंसी ने एक नोट में उल्लेख किया है।

कई जगहों से देखा जा सकता है Lunar Eclipse 2020-01-10

2020 का चंद्रग्रहण दुनिया भर के विभिन्न स्थानों से दिखाई देगा, जिसमें प्रमुख रूप से भारत के साथ-साथ अफ्रीका, एशिया और यूरोप के देश शामिल हैं। टाइम एंड डेट के अनुसार, चंद्र ग्रहण भारत में 10  जनवरी को रात 10:37 से शुरू होकर 11 जनवरी को सुबह 2:42AM तक दिखाई देने वाला है, हालांकि, ग्रहण या वुल्फ मून का प्रभाव अमेरिका के अधिकांश हिस्सों में दिखाई नहीं देगा। कुछ ऑनलाइन स्रोत दुनिया भर के लोगों को अपनी लाइव स्ट्रीम प्रदान करेंगे। YouTube चैनल Cosmosapiens 10 जनवरी को अपने चंद्र ग्रहण 2020 लाइव स्ट्रीम को 10 जनवरी को IST से शुरू करेगा। इसी तरह, स्पेस-फोकस्ड वेबसाइट Slooh.com भी विकास की विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने वाले विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा टिप्पणी के साथ घटना को लाइव स्ट्रीम करेगा। दर्शकों को यह भी विकल्प दिया जाएगा कि वे स्लोह के स्टारशेयर कैमरे का उपयोग करके ग्रहण की अपनी तस्वीरों को कैप्चर करें।

नग्न आँखों से देखा जा सकता है?

सौर ग्रहणों को देखते समय, विशेष चश्मे आमतौर पर विशेषज्ञों द्वारा सुझाए जाते हैं। लेकिन चंद्र ग्रहण के मामले में, इसे नग्न आंखों से देखना सुरक्षित है।

लम्बे दिनों के लिए हो जाइए तैयार 

जैसा कि नासा ने नोट किया है, इस साल का पहला पूर्ण चंद्र या चंद्र ग्रहण 2020 आगे के दिनों के लिए रास्ता बना देने वाला है। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वाशिंगटन, डीसी के लिए, पूर्ण चंद्रमा का दिन नौ घंटे और 38 मिनट तक चलेगा, जो कि 53 मिनट तक बढ़ेगा, अगले एक के बाद पूर्ण चंद्रमा के दिन तक 10 घंटे और 31 मिनट तक चलेगा, जो 9 फरवरी को घटित होगा। "पूर्णिमा की शाम जैसे ही सांझ का समय समाप्त होता है, आकाश का सबसे चमकीला ग्रह शुक्र होगा, जो क्षितिज से लगभग 19 डिग्री ऊपर दक्षिण-पश्चिम में शाम के तारे के रूप में दिखाई देगा। ओवरहेड के पास कोई विशेष रूप से उज्ज्वल तारा दिखाई नहीं देगा।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo