Lunar Eclipse 2020: इन स्मार्टफोन कैमरा टिप्स से ले सकते हैं धमाकेदार तसवीरें

Lunar Eclipse 2020: इन स्मार्टफोन कैमरा टिप्स से ले सकते हैं धमाकेदार तसवीरें
HIGHLIGHTS

आज भारतीय समय अनुसार चंद्र ग्रहण रात 10:37PM पर शुरू होने वाला है, आज होने वाले चंद्र ग्रहण की अगर बात करें तो यह penumbral टाइप होगा

इसके अलावा आज हम आपको कुछ सबसे बेहतर स्मार्टफोन कैमरा टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप दमदार फोटो ले सकते हैं

जनवरी 2020 का चंद्र ग्रहण,  आज रात 10:37 बजे शुरू होने वाला है। खगोलीय घटना सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी के संरेखण को चिह्नित करती है, और इस समय भारत में चंद्रग्रहण दिखाई देगा। इस ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे और 5 मिनट होगी, और एशिया, अफ्रीका और यूरोप के अधिकांश हिस्से के लोग इसे देख पाएंगे। फोटोग्राफर चंद्रमा की तस्वीरें लेना पसंद करते हैं और उन विषमताओं को पकड़ते हैं जो प्रकाश की कमी लाती है।

डीएसएलआर के साथ शूटिंग करना अपेक्षाकृत आसान काम है, लेकिन स्मार्टफोन कैमरे के माध्यम से चंद्र ग्रहण की शानदार तस्वीरें प्राप्त करना एक कठिन काम है। हालाँकि आज हम आपकी इस कठिनता को कुछ कम करना चाहते हैं, इसी कारण आपको कुछ सबसे बेहतर स्मार्टफोन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप चंद्र ग्रहण की सबसे बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं। तो आइये ज्यादा समय को व्यर्थ न करते हुए हम आपको बताते हैं कुछ सबसे बेहतर स्मार्टफोन कैमरा टिप्स के बारे में जो इस समय आपके काफी काम आयेंगी। 

एक अनुकूल जगह की तलाश करें

चंद्र ग्रहण 2020 की तस्वीरों को लेने के लिए, अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र की यात्रा पर विचार करें, जो आकाश के स्पष्ट दृश्य प्रदान करती है, यहाँ किसी भी तरह की मानव बाधा नहीं होनी चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो आसपास के दिलचस्प दृश्यों को देखें, जैसे कि एक पेड़, एक ऊंची इमारत, या एक प्रतिबिंब जिसे आप चंद्रमा की अपनी तस्वीरों में शामिल कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसे स्थान पर चुनाव कर पाते हैं तो हम आपसे वादा करते हैं कि आप इस शानदार द्रश्य की सबसे यादगार तस्वीर ले पाएंगे।

एक ट्रायपोड साथ ले लें

हम चांद की तस्वीरें लेने के लिए आपको एक ट्रायपोड साथ रखने की सलाह जरुर देने वाले हैं, क्योंकि इसपर अपने फोन को रखकर आप कुछ सबसे अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हैंडहेल्ड तस्वीरें अक्सर अस्थिर होती हैं, खासकर जब आपकी शटर की गति धीमी होती है, और किसी भी शेक से बचने के लिए, फ़ोटो लेने के लिए रिमोट शटर या फोन पर सेल्फ-टाइमर सुविधा का उपयोग करने का प्रयास करें।

अतिरिक्त लेंस का करें इस्तेमाल 

आप भी एक अच्छा शॉट ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक बाहरी टेलीफोटो लेंस संलग्न करने पर विचार जरुर करना चाहिए। जबकि फ़ोन अंतर्निहित ज़ूम फ़ंक्शंस के साथ आते हैं, लेकिन इनके परिणाम इतने प्रभावी नहीं हैं। ये बाहरी टेलीफोटो लेंस लंबे समय तक फोकल लंबाई प्रदान करते हैं, जब आप ज़ूम इन होने पर भी बिना किसी नुकसान इनसे फोटो ले सकते हैं। आप इन लेंसों को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

HDR मोड का इस्तेमाल करें

हम इस चंद्र ग्रहण की सबसे बेहतर तसवीरें लेने के लिए आपको HDR मोड को इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अगर आप इस मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आप यह देख पाएंगे कि आप वाकई कुछ शानदार तसवीरें ले पा रहे हैं, यह मोड अनिवार्य रूप से विभिन्न एक्सपोज़र में तस्वीरों का एक समूह लेता है और फिर उन्हें एक साथ आपको एक छवि के रूप में लौटा देता है जिसमें अच्छे कंट्रास्ट और रंग होते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया में बहुत अधिक डिटेल्स नहीं खो रहे हैं।

फ़्लैश को बंद कर दें 

हम आपको इस बात की भी सलाह देते हैं कि आपको फ़्लैश को बंद ही रखना चाहिए। क्योंकि अगर आप फ़्लैश का इस्तेमाल करते भी हैं तो आपको चाँद के ज्यादा दूर होने के कारण इससे कुछ नहीं मिल रहा है, इससे अच्छा तो यही है कि आप अपने फोन के फ़्लैश को बंद ही कर दें। इससे यह आपके काम में किसी भी तरह की बाधा नहीं डाल पायेगा।

फोटोज को एडिट करें

जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आपको जरूरत है कि अब आप इन फोटो को थोडा बहुत एडिट भी करें, जिससे यह और अधिक उभर कर सामने आये। असल में इन फोटो को एडिट करना उतना ही जरुरी है, जितना इन्हें खींचना। असल में अगर आप इन्हें एडिट नहीं करते हैं तो कई तरह की कमियाँ आपको देखने को मिल सकती हैं। 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo