Install App Install App

आज शाम स्पेस की यात्रा करने निकलेंगे दुनिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन Jeff Bezos, जानें इस मिशन के बारे में सभी फ़ैक्ट

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 19 Jul 2021 | अपडेटेड इसपर 20 Jul 2021
HIGHLIGHTS
  • आज शाम करीब 6:30 बजे दुनिया के सबसे अमीर आदमी यानी Jeff Bezos निकलेंगे अन्तरिक्ष की यात्रा पर

  • आपको बता देते है कि Blue Origin कंपनी के मालिक और Amazon के पूर्व CEO Jeff Bezos 20 जुलाई 2021 को कंपनी की ओर से निर्मित किये गए न्यू शेपर्ड कैप्सूल में बैठकर 11 मिनट के लिए अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले हैं

  • ऐसा माना जा रहा है कि Jeff Bezos के साथ महाराष्ट्र की संजल उनके साथ इस यात्रा में जा सकती हैं, हालाँकि आधिकारिक तौर पर इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है

आज शाम स्पेस की यात्रा करने निकलेंगे दुनिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन Jeff Bezos, जानें इस मिशन के बारे में सभी फ़ैक्ट
दुनिया के सबसे अमीर आदमी Jeff Bezos करने वाले हैं आज अंतरिक्ष की यात्रा, ये भारतीय महिला होगी साथ

आपको बता देते है कि आज यानी 20 जुलाई 2021 को दुनिया के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, असल में आज शाम करीब 6:30 बजे दुनिया के सबसे अमीर आदमी यानी Jeff Bezos अपने ही रॉकेट में बैठकर अंतरिक्ष की यात्रा पर जाने वाले हैं। हालाँकि इसे एक ऐतिहासिक दिन तो कहा ही जाने वाला है लेकिन अगर यह यात्रा सफल होती है तो यह दिन इतिहास के पन्नों पर एक खास दिन के रूप में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाने वाला है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति पहली दफा ही अपने खुद के रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले हैं। हालाँकि इस यात्रा पर कई सवाल भी उठ रहे हैं, असल में ऐसा माना जा रहा है कि दुनिया में ऐसा पहली दफा ही होने जा रहा है कि रॉकेट और कैप्सूल पूरी तरह से ऑटोमैटिक हैं। अब जब यह ऑटोमैटिक है तो इसमें बैठे व्यक्ति की ओर से एक ही बार मात्र लॉन्च कमांड देने के बाद कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, ऐसे में यही सवाल उठ रहे है कि ऐसा कैसे हो सकता है क्या यह ऑटोमैटिक लॉन्च सफल होगा?

दुनिया का पहला ऑटोमैटिक रॉकेट और कैप्सूल

हालाँकि अगर दुनिया के कुछ एक्सपर्ट्स की मानें तो उनके अनुसार जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) में रॉकेट और कैप्सूल यानी न्यू शेपर्ड (New Shepard) में सेफ रहने वाले हैं। हालाँकि आपको बता देते है कि आज तक कभी भी ऐसा नहीं हुआ है कि पूरी तरह से ऑटोमैटिक मोड पर किसी रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजा गया हो। इसके अलावा किसी कैप्सूल में भी ऑटोमैटिक तौर पर किसी यात्री को अन्तरिक्ष की यात्रा कराई है, यह सब पहली दफा ही हो रहा है, ऐसे में Jeff Bezos का डरा हुआ होना भी लाज़मी है। 

Jeff Bezos कितने मिनट के लिए करने वाले हैं यात्रा

आपको बता देते है कि Blue Origin कंपनी के मालिक और Amazon के पूर्व CEO Jeff Bezos 20 जुलाई 2021 को कंपनी की ओर से निर्मित किये गए न्यू शेपर्ड कैप्सूल में बैठकर 11 मिनट के लिए अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले हैं। इस यात्रा में उनके साथ तीन अन्य यात्री भी हो सकते हैं. इसमें एक भारतीय मूल की महिला भी हो सकती है। ऐसा माना जा रहा है कि महाराष्ट्र की संजल उनके साथ इस यात्रा में जा सकती हैं।

भारतीय मूल की संजल हो सकती हैं सह-यात्री 

संजल गावंडे, भारत में जन्मी महिला, जेफ बेजोस के अंतरिक्ष रॉकेट ब्लू ओरिजिन के 'न्यू शेपर्ड' के पीछे दिमाग में से एक है, जो 20 जुलाई को एक उपकक्षीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेगी। महाराष्ट्र की 30 वर्षीय इंजीनियर संजल गावंडे उन इंजीनियरों में से एक हैं जो जेफ बेजोस के अंतरिक्ष रॉकेट के निर्माण में मदद कर रहे थे।

गावंडे ने नासा में अंतरिक्ष इंजीनियर के पद के लिए आवेदन किया था लेकिन नागरिकता के मुद्दों का हवाला देते हुए इसे खारिज कर दिया गया था। हालांकि, बाद में वह इस साल अप्रैल की शुरुआत में जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन में एक सिस्टम इंजीनियर के रूप में शामिल हुईं थी।

वह मुंबई विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं। मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए वह 2011 में अमेरिका चली गईं। ब्लू ओरिजिन में शामिल होने से पहले, गावंडे ने अपनी मास्टर डिग्री के बाद तीन साल तक मर्करी मारिन के साथ काम किया और फिर मैकेनिकल डिज़ाइन इंजीनियर के रूप में टोयोटा रेसिंग डेवलपमेंट में शामिल हो गए।

Jeff Bezos की अंतरिक्ष यात्रा की होगी लाइव स्ट्रीमिंग 

जेफ बेजोस 20 जुलाई को लगभग 9 बजे ईडीटी (6 बजे पीडीटी) पर अपनी यात्रा को शुरू करने वले हैं, जिसमें कवरेज 7:30 बजे ईडीटी (4:30 बजे पीडीटी) से लाइव साइंस या ब्लूऑरिजिन डॉट कॉम पर शुरू होगा। वह अपने न्यू शेपर्ड रॉकेट की ब्लू ओरिजिन की पहली मानव उड़ान पर सवार होंगे, जो पश्चिम टेक्सास में एक दूरस्थ साइट से लॉन्च हो रहा है। ब्लू ओरिजिन के अनुसार, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग ही लॉन्च को देखने का एकमात्र तरीका होगा; लॉन्च साइट का कोई व्यक्तिगत रूप से सार्वजनिक दृश्य उपलब्ध नहीं है।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: Jeff Bezos space launch how to watch live streaming and other facts
Tags:
Jeff Bezos Blue Origin New Shepard Survive the Flight Risky Launching wealthiest man The New Shepard Capsule Blue Origin Launching जेफ बेजोस ब्लू ओरिजिन न्यू शेफर्ड दुनिया के सबसे अमीर आदमी दुनिया के सबसे रईस इंसान द न्यू शेफर्ड कैप्सूल ऑटोमैटिक
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status