भारत में रच दिया इतिहास, बाहुबली रॉकेट की खासियत जानिए

भारत में रच दिया इतिहास, बाहुबली रॉकेट की खासियत जानिए
HIGHLIGHTS

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों को भरोसा है कि उनका 'बाहुबली' रॉकेट रविवार को बिना किसी रोक-टोक के अपना ऐतिहासिक मिशन पूरा कर लिया है।

भारत के भारी लिफ्ट रॉकेट लगभग 640 टन जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके-3 (जीएसएलवी एमके-3) को 'बाहुबली' के रूप में उपनाम दिया गया था जब उसने चंद्रयान -2 अंतरिक्ष यान के साथ उड़ान भरी थी।

अब, रॉकेट का नाम बदलकर एलवीएम3 एम2 कर दिया गया, जो 36 वनवेब उपग्रहों को कम पृथ्वी की कक्षा (एलईओ) में गोफन करने के लिए लगभग छह टन वजन के एक ऐतिहासिक मिशन पर ले जाएगा।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों को भरोसा है कि उनका 'बाहुबली' रॉकेट रविवार को बिना किसी रोक-टोक के अपना ऐतिहासिक मिशन पूरा कर लिया है। 

भारत के भारी लिफ्ट रॉकेट लगभग 640 टन जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके-3 (जीएसएलवी एमके-3) को 'बाहुबली' के रूप में उपनाम दिया गया था जब उसने चंद्रयान -2 अंतरिक्ष यान के साथ उड़ान भरी थी। अब, रॉकेट का नाम बदलकर एलवीएम3 एम2 कर दिया गया, जो 36 वनवेब उपग्रहों को कम पृथ्वी की कक्षा (एलईओ) में गोफन करने के लिए लगभग छह टन वजन के एक ऐतिहासिक मिशन पर ले जाएगा।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A24 4G के स्पेक्स लॉन्च से पहले हुए लीक, कितना अलग है Galaxy A23 से?

यह पहली बार है जब रॉकेट का इस्तेमाल विदेशी उपग्रहों को ले जाने के लिए किया जा रहा है। इन सभी वर्षों में जीएसएलवी एमके-3 रॉकेट का उपयोग भारत के संचार उपग्रह और अन्य पेलोड को ले जाने के लिए किया गया था।

ISRO

इसरो की हालिया विफलताओं के बाद- लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) अपने पहले प्रक्षेपण में विफल रहा और इसी तरह, एक ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) मिशन भी विफल रहा। अब रविवार को कमाल देखने को मिलने वाला है। वनवेब उपग्रहों के अलावा, रविवार को एलवीएम3 रॉकेट पर और भी बहुत कुछ सवार होगा।

इसरो के अध्यक्ष और अंतरिक्ष विभाग के सचिव एस. सोमनाथ ने आईएएनएस को बताया कि एलवीएम3 रॉकेट से भारत वैश्विक बाजार में रिक्त स्थान को भर सकता है, जो उपग्रहों को लॉन्च करने वाली कंपनियों की जरूरतों को पूरा कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Diwali Dhamaka: Vi अपने इस प्लान में 48GB डेटा दे रहा फ्री… देखें कैसे दे रहा Reliance Jio को टक्कर

इसरो 2023 में 36 वनवेब उपग्रहों का एक और सेट भी लॉन्च करेगा। सोमनाथ ने कहा कि आगे के अनुबंध इस बात पर निर्भर करेंगे कि इसरो दो वनवेब अनुबंधों को कैसे निष्पादित करता है। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि 'बाहुबली' उपग्रहों को अंतरिक्ष में पहुंचाएगा और दिवाली खुशनुमा होगी।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo