ISRO का यह प्रोजेक्ट है खास, 2019 में मिलेगी 100 GBPS की स्पीड

ISRO का यह प्रोजेक्ट है खास, 2019 में मिलेगी 100 GBPS की स्पीड
HIGHLIGHTS

2019 से जहाँ यूज़र्स को नई टेक्नोलॉजी और 5G इंटरनेट मिलने की उम्मीद है वहीं इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) को भी नए साल का बेसब्री से इंतज़ार है। नए साल में इसरो चार सैटेलाइट्स लॉन्च करने वाला है जिसकी मदद से यूज़र्स को इंटरनेट की शानदार स्पीड मिल सकती है।

ख़ास बातें:

  • इसरो प्रोजेक्ट से यूज़र्स को मिल सकती है 100 GBPS स्पीड
  • इंटरनेट स्पीड को बढ़ाएगा यह इसरो प्रोजेक्ट
  • 5G इंटरनेट के साथ फोल्डेबल डिवाइस में भी आएगी क्रांति

 

देश में इंटरनेट को और भी एडवांस बनाने और यूज़र्स को बेहतर नेटवर्क सुविधा देने के लिए ISRO (इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन) जल्द ही बहुत ही ख़ास प्रोजेक्ट को अंजाम देने वाली है। इसरो टीम इस समय  एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जो टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की दुनिया में क्रान्ति ला सकता है। 2019 में इसरो चार सैटेलाइट्स लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो भारत में इंटरनेट की दुनिया में छा जायेगा। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद भारत में यूज़र्स को 100 GBPS की इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी।

इस सम्बन्ध में टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर Elon Reeve Musk भी प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं। Musk की कंपनी 'Space X' ऐसे ही सैटेलाइट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि ऐसा होने के बाद अफ्रीका के साथ ही दुनिया के बाकी देशों में भी इंटरनेट की पहुंच बढ़ाई जा सकती है।

इसरो के मुताबिक इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि जून 2019 तक अमेरिका में 5जी सेवा शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही इसी साल साउथ कोरिया, जापान और चीन में भी 5जी सेवा शुरू होने की संभावना है। सभी देशों में इस प्रोजेक्ट पर बहुत तेजी से काम चल रहा है। वहीं इन सब के साथ भारत में भी 2022 तक यूज़र्स को  5जी सर्विस के लिए इंतजार करना पड़ेगा। नेटवर्क गायब होना, कॉल ड्रॉप और buffering जैसी समस्या से यूज़र्स को इसके बाद जूझना नहीं पड़ेगा।

आपको बता दें कि 2019 में स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां यूज़र्स को 5G की सुविधा लेकर आ रही हैं। इतना ही नहीं, टेक्नोलॉजी की दुनिया में 'फोल्डेबल स्मार्टफोन' का भी यूज़र्स को बेसब्री से इंतजार रहेगा जिसे वे अपनी सुविधा और जरूरत के मुताबिक फोल्ड कर आसानी से रख सकते हैं। आपको बता दें कि Samsung इसकी तैयारी कर चुका है जहाँ उसने अपने फोल्डेबल फोन की झलक भी यूज़र्स को दिखा दी है।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo