वनवेब उपग्रह प्रक्षेपण के लिए अपना जीएसएलवी रॉकेट तैयार कर रहा इसरो

वनवेब उपग्रह प्रक्षेपण के लिए अपना जीएसएलवी रॉकेट तैयार कर रहा इसरो
HIGHLIGHTS

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस महीने के तीसरे या चौथे सप्ताह में वनवेब के 36 उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए अपने रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके 3 (जीएसएलवी एमके 3) तैयार कर रहा है।

इसरो के अनुसार, श्रीहरिकोटा में रॉकेट पोर्ट पर दूसरे लॉन्च पैड पर तरल ईंधन से चलने वाले दूसरे चरण में दो ठोस ईंधन से चलने वाले बूस्टर मोटर्स को बांधा गया है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस महीने के तीसरे या चौथे सप्ताह में वनवेब के 36 उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए अपने रॉकेट जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके 3 (जीएसएलवी एमके 3) तैयार कर रहा है। इसरो के अनुसार, श्रीहरिकोटा में रॉकेट पोर्ट पर दूसरे लॉन्च पैड पर तरल ईंधन से चलने वाले दूसरे चरण में दो ठोस ईंधन से चलने वाले बूस्टर मोटर्स को बांधा गया है।

जीएसएलवी एमके3 तीन चरणों वाला रॉकेट है, जिसमें पहला चरण ठोस ईंधन से, दूसरा तरल ईंधन से और तीसरा क्रायोजेनिक इंजन है। इसरो के अनुसार, 36 उपग्रहों की सफलतापूर्वक स्वास्थ्य जांच की गई है और उन्हें डिस्पेंसर यूनिट के साथ एकीकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें: Airtel 5G Plus launched: एयरटेल ने यूजर्स को दिया ये तोहफा, Reliance Jio से कड़ी टक्कर

इसके बाद क्रायोजेनिक चरण को दूसरे चरण में रखा जाएगा और 36 उपग्रहों के साथ हीट शील्ड या पेलोड फेयरिंग का एकीकरण होगा। इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) ने नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के साथ कम पृथ्वी की कक्षा में ब्रॉडबैंड संचार उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए दो अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं।

ISRO

अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "कुल प्रक्षेपण मास छह टन होगा।"

प्रस्तावित मिशन में भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए कई पहल हैं, जिनमें : (1) जीएसएलवी एमके3 का पहला व्यावसायिक प्रक्षेपण (2) पहली बार कोई भारतीय रॉकेट लगभग छह टन का पेलोड ले जाएगा (3) पहली बार वनवेब अपने उपग्रहों को कक्षा में स्थापित करने के लिए भारतीय रॉकेट का उपयोग कर रहा है (4) भारतीय अंतरिक्ष क्षेत्र की वाणिज्यिक शाखा एनएसआईएल द्वारा अनुबंधित जीएसएलवी एमके3 का पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण और (5) पहली बार जीएसएलवी एमके3 इसके वेरिएंट का इस्तेमाल लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) में उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए किया जा रहा है।

वनवेब के 36 उपग्रहों के एक और सेट को जनवरी 2023 में कक्षा में स्थापित करने की योजना है।

यह भी पढ़ें: Laptop वो भी 30,000 रुपये में बेस्ट फीचर्स के साथ, सेल खत्म होने से पहले देखें बेस्ट डील

वनवेब ने कहा था, "इस साल एक अतिरिक्त लॉन्च किया जाएगा और अगले साल की शुरुआत में तीन और लॉन्च किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।"

वनवेब, इंडिया भारती ग्लोबल और यूके सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम है। उपग्रह कंपनी संचार सेवाओं की पेशकश करने के लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में 650 उपग्रहों का एक समूह बनाने की योजना बना रही है।

ISRO

640 टन के उत्थापन भार के साथ जीएसएलवी एमके3 ठोस, तरल और क्रायोजेनिक इंजनों द्वारा संचालित तीन चरणों वाला रॉकेट है। रॉकेट को चार टन उपग्रहों को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) और लगभग 10 टन एलईओ में ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था।

इस लॉन्च के साथ, वनवेब के पास कक्षा में अपने नियोजित जेनरेशन 1 लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) का 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सा होगा क्योंकि यह दुनिया भर में उच्च गति, कम-विलंबता कनेक्टिविटी सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रगति करता है। वनवेब में एक प्रमुख निवेशक और शेयरधारक भारती एंटरप्राइजेज ने इस साल ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक वितरण साझेदारी की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: हनी सिंह और मिलिंद गाबा का नया गाना 'पेरिस का ट्रिप'

नोट: सभी इमेज काल्पनिक हैं!

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo