ये है दुनिया की पहली driverless solar bus, चलती है मोबाइल से

ये है दुनिया की पहली driverless solar bus, चलती है मोबाइल से
HIGHLIGHTS

यह सोलर बस 30 km प्रति घंटा के हिसाब से चलती है। स्टूडेंट्स के द्वारा बनायी गयी इस बस में 10 से 30 लोग सफर कर सकते हैं। इसके साथ ही यह केवल सिंगल चार्ज पर 70 km तक की दूरी तय कर सकती है।

खास बातें:

  • 300 से भी ज़्यादा स्टूडेंट्स की मेहनत शामिल
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे इस बस से सफर
  • बस के तैयार होने में लगे 2 साल

 

Lovely Professional University (LPU) के लगभग 300 स्टूडेंट्स ने मिलकर एक solar-powered driverless smart bus को तैयार किया है। इस खुलासा Indian Science Congress (ISC) के 106th edition में किया गया। Jalandhar में गुरुवार को देश के प्रधानमंत्री Narendra Modi ने इसका उदघाटन किया। इस स्मार्ट बस की कीमत 6 लाख बताई जा रही है।

आपको बता दें कि यह बस पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है और केवल रिन्यूएबल एनर्जी का ही इस्तेमाल करती है। LPU Chancellor Ashok Mittal का कहना है कि बस में आगे और भी फीचर्स जोड़े जाएंगे जिससे यह आम लोगों के लिए पूरी तरह से ecofriendly बन सके।

बताया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी इस ड्राइवरलेस सोलर बस से सफर कर सकते हैं लेकिन इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है। LPU के सीएसई और मैकेनिकल इंजीनियरिग के स्टूडेंट्स ने इसे दो साल के अंदर बनाकर तैयार किया है। 30 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने वाली इस बस में लगे आधुनिक सेंसर बस को दुर्घटनाग्रस्त नहीं होने देंगे। इस बस की खासियत की बात करें तो इसकी ऊंचाई आठ फीट है। इसके साथ ही इसका वजन 1500 किलो है। वहीं बस की चौड़ाई 5 फीट और लंबाई 12 फीटहै।

मोबाइल फ़ोन से ऑपरेट की जा सकती है यह बस

इस सोलर बस में कई फीचर्स दिए गए हैं। इस बस को मोबाइल फोन से बस को चलाया और ऑपरेट किया जा सकेगा। IP एड्रेस की आधुनिक तकनीक के साथ बस कनेक्ट रहेगी। GPS और Bluetooth के साथ भी बस को कनेक्ट किया जा सकता है। रास्ते में कहीं कोई रुकावट या दुर्घटना होने जैसी बात दिखाई देगी तो बस में लगे सेंसर उसका डायरेक्शन चेंज कर देंगे।  इसके अलावा बस को रोक भी सकते हैं।

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo