बच्चों के लिए लॉन्च हुआ ये अनोखा रोबोट, Miko 2

बच्चों के लिए लॉन्च हुआ ये अनोखा रोबोट, Miko 2
HIGHLIGHTS

मुंबई की एक रोबोटिक्स कंपनी Emotix ने हाल ही में एक रोबोट लॉन्च किया है। Miko 2 नाम का यह रोबोट खास तौर पर बच्चों के लिए ही बनाया गया है जो उनके साथ बात भी कर सकता है। आइये जानते हैं कि इस टेक्नोलॉजी में और क्या खास है।

Emotix एक मुंबई की स्टार्ट-अप कंपनी है जिसने हाल ही में Miko 2 रोबोट लॉन्च किया है। यह रोबोट बच्चों के लिए कम्पैनियन रोबोट है। आपको बता दें कि Emotix का यह लॉन्च Miko के खुलासे के 2 साल बाद हुआ है। इस तरह Miko 2 रोबोट से पहले कंपनी अपने पहले रोबोट Miko का लॉन्च मार्किट में कर चुकी है। Miko 2 में आपको एडवांस पैरेंटल कण्ट्रोल मिलेगा।

इसके साथ ही बेहतर माइक्रोफोन्स और एक फ्रंट कैमरा मिलेगा। इतना ही नहीं, इसमें “emotional intelligence” का भी इस्तेमाल किया गया है जिसे पहले से और भी बेहतर बनाए की कोशिश की गयी है और यही वजह है कि कंपनी ने इसपर ख़ास ध्यान दिया है। आपको बता दें कि Emotix का यह तीसरा प्रोडक्ट है जिसे कंपनी ने मार्किट में उतारा है। इससे पहले Miko और Miko Plus का कंपनी खुलासा कर चुकी है।

Miko की तरह ही Miko 2 एक ऐसा रोबोट है जिसे 3 wheels के साथ बनाया गया है जिससे बच्चे बात भी कर सकते हैं। इस डिवाइस में नॉइज़ को कैंसिल करने के लिए माइक्रोफोन्स भी दिए गए है जिससे एम्बिएंट नॉइज़ के साथ आपकी कमांड को रोबोट आसानी से सुन सके। अगर इस डिवाइस के डिज़ाइन की बात करें तो Miko 2, Miko Plus से कुछ ख़ास अलग नहीं डिज़ाइन किया गया है, लगभग वैसा ही है। Emotix  Miko 2 को एक चाइल्ड कम्पैनियन के तौर पर लेकर आया है। यह रोबोट बच्चों को उनके एग्जाम रीवीजन्स तक का ध्यान दिला सकता है। इस रोबोट में एक फ्रंट स्क्रीन दी गयी है जिससे जब रोबोट कोई रिलेवेंट जानकारी नहीं देता है तो उस स्क्रीन पर रोबोट के एक्सप्रेशंस डिस्प्ले हो जाते हैं। यह रोबोट एक सिंपल वौइस् कमांड “Hey Miko” पर काम करता है और इसमें कई एक्सप्रेसिव फेस का ऑप्शन भी उपलब्ध कराया गया है।

इतना ही नहीं, Miko 2 वीडियो कॉल्स भी कर सकता है। कंपनी ने TeleConnect के ज़रिये यह फीचर डब किया है जिससे बच्चे पेरेंट्स के कांटेक्ट में रह सकते हैं। अब कंपनी थर्ड पार्टी को Miko 2 के लिए Software Development Kit (SDK) के ज़रिये ऐप्स बनाने की परमिशन देने के बारे में प्लान कर रही है। यह रोबोट Martian Red, Pixie Blue और Goblin Green कलर में उपलब्ध है और इसकी कीमत 24,999 रुपए है। भारत में Hamleys stores से यह रोबोट 15 दिसंबर से उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके साथ ही 15  जनवरी 2019 से यह ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध हो जाएगा।

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo