एलन मस्क ने टेस्ला ह्यूमनॉइड रोबोट पेश किया, 20 हजार डॉलर तक हो सकती है कीमत

एलन मस्क ने टेस्ला ह्यूमनॉइड रोबोट पेश किया, 20 हजार डॉलर तक हो सकती है कीमत
HIGHLIGHTS

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने 'ूमनॉइड रोबोट का एक प्रोटोटाइप प्रदर्शित किया है, जो पहली बार कंपनी के एआई डे 2022 के दौरान मंच पर बिना बांधे चलने लगा।

'ऑप्टिमस' नाम के रोबोट में वही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सॉफ्टवेयर और सेंसर हैं जो टेस्ला के 'ऑटोपायलट' नामक उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली में मौजूद हैं और इसकी कीमत लगभग 20,000 डॉलर हो सकती है।

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने 'ूमनॉइड रोबोट का एक प्रोटोटाइप प्रदर्शित किया है, जो पहली बार कंपनी के एआई डे 2022 के दौरान 'मंच पर बिना बांधे चलने लगा।'

'ऑप्टिमस' नाम के रोबोट में वही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सॉफ्टवेयर और सेंसर हैं जो टेस्ला के 'ऑटोपायलट' नामक उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली में मौजूद हैं और इसकी कीमत लगभग 20,000 डॉलर हो सकती है। मस्क के अनुसार, यह पहली बार था जब यह 'किसी भी समर्थन, क्रेन, यांत्रिक तंत्र या केबल' के बिना काम कर रहा था।

यह भी पढ़ें: Redmi Pad 4G के लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा, इन स्पेक्स के साथ होगा लॉन्च

मस्क ने शुक्रवार देर रात दर्शकों को बताया कि 'ूमनॉइड रोबोट 'लाखों' इकाइयों में बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए बनाया गया है। दि वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, रोबोट में 2.3 किलोवाट प्रति घंटे का बैटरी पैक होता है जो 'पूरे दिन के काम के लिए बिल्कुल सही' है, टेस्ला चिप पर चलता है और इसमें वाई-फाई और एलटीई कनेक्टिविटी है।

मानव जैसे हाथ एक 'जैविक रूप से प्रेरित डिजाइन' हैं जो रोबोट को फैक्ट्रियों और अन्य सुविधाओं में विभिन्न आकृतियों और आकारों की वस्तुओं को लेने के लिए उपयुक्त बनाएंगे।

elon musk robot

मस्क ने कहा, "यह सभ्यता के लिए एक मौलिक परिवर्तन होगा जैसा कि हम जानते हैं।"

यह भी पढ़ें: Amazon Great Indian Festival: 5000 रुपये से कम में बढ़िया स्मार्टवॉच

उन्होंने कहा कि रोबोट की कीमत 'शायद 20,000 डॉलर से भी कम' हो सकती है, क्योंकि उनकी टीम ने उनके पीछे एक गैर-चलने वाला प्रोटोटाइप बंद कर दिया है।

शुरुआत में 'बम्बल सी' कहा जाने वाला रोबोट बाद के चरण में ऑप्टिमस में विकसित होगा। यह 20 पाउंड का बैग ले जाने, उपकरणों का उपयोग करने और छोटे रोबोटों के लिए सटीक पकड़ रखने में सक्षम होगा। रोबोट में टेस्ला की गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाले सुपर कंप्यूटर का भी इस्तेमाल हो रहा है। यह वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ-साथ ऑडियो सपोर्ट और हार्डवेयर लेवल सिक्योरिटी फीचर्स से भी लैस है।

यह भी पढ़ें: 5 अक्टूबर से इन फोन्स पर इस क्षमता को बंद कर देगा Microsoft, आपका फोन भी लिस्ट में?

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo