रक्षा के क्षेत्र में एक और कामयाबी, इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल के दूसरे चरण का सफल परीक्षण

रक्षा के क्षेत्र में एक और कामयाबी, इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल के दूसरे चरण का सफल परीक्षण
HIGHLIGHTS

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से दूसरे चरण की बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

विभिन्न भौगोलिक स्थानों पर स्थित सभी बीएमडी हथियार प्रणाली तत्वों की भागीदारी के साथ उड़ान परीक्षण किया गया था।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से दूसरे चरण की बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा (बीएमडी) इंटरसेप्टर एडी-1 मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया। विभिन्न भौगोलिक स्थानों पर स्थित सभी बीएमडी हथियार प्रणाली तत्वों की भागीदारी के साथ उड़ान परीक्षण किया गया था। एडी-1 एक लंबी दूरी की इंटरसेप्टर मिसाइल है जिसे लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ-साथ हवाई जहाजों के कम एक्सो-वायुमंडलीय और एंडो-वायुमंडलीय अवरोधन दोनों के लिए डिजाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें: व्हाट्सएप ने भारत में 26 लाख अकाउंट्स किए बैन, देखें कारण

यह दो चरणों वाली ठोस मोटर द्वारा संचालित है और वाहन को लक्ष्य तक सटीक रूप से मार्गदर्शन करने के लिए स्वदेशी रूप से विकसित उन्नत नियंत्रण प्रणाली, नेविगेशन और मार्गदर्शन एल्गोरिदम से लैस है। रक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा- उड़ान परीक्षण के दौरान, सभी उप-प्रणालियों ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया और इसे उड़ान डेटा को पकड़ने के लिए तैनात रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग स्टेशनों सहित कई रेंज सेंसर द्वारा कैप्चर किए गए डेटा द्वारा मान्य किया गया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे दुनिया के बहुत कम देशों के पास उपलब्ध उन्नत तकनीकों के साथ एक अद्वितीय प्रकार के इंटरसेप्टर के रूप में करार देते हुए डीआरडीओ और एडी-1 के सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी अन्य टीमों को बधाई दी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह देश की बीएमडी क्षमता को अगले स्तर तक और मजबूत करेगा।

यह भी पढ़ें: Nothing Ear (2) के लॉन्च से जुड़ी जानकारी आई सामने, मिलेगा ऐसा डिजाइन

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo