Covid-19 को रोकने के लिए वैज्ञानिकों की रेस जारी, कब मिलेगी वायरस को ख़त्म करने वाली तकनीकी?

Covid-19 को रोकने के लिए वैज्ञानिकों की रेस जारी, कब मिलेगी वायरस को ख़त्म करने वाली तकनीकी?
HIGHLIGHTS

WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से एक बहुदेशीय ट्रायल को लॉन्च किया है, ताकि सबसे बेहतर डाटा को कलेक्ट किया जा सके।

नॉवेल कोरोनोवायरस महामारी को लगभग तीन-चार महीने का समय होने पर है, हालाँकि इतने लम्बे समय पर भी यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कौन सी दवाएं वायरल बीमारी का मुकाबला कर सकती हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर से या अमेरिका के सार्वजनिक आंकड़ों के बावजूद कुछ दवाओं के अप्रमाणित वादे को पूरा करने के लिए भी कुछ सामने नहीं आया है। हालाँकि ऐसा नहीं है कि इस ओर काम नहीं किया जा रहा है, आपको बता देते है कि लोगों के स्वास्थ्य को सही रखने और Covid-19 के प्रकोप से सभी को बचाने के लिए हमारा वैज्ञानिक समुदाय पहले से कहीं अधिक तेजी से इसकी दवा या इस जवाब को खोजने में लगा हुआ है।

जब जनवरी और फरवरी में नॉवेल कोरोनोवायरस चीन के माध्यम से फैला, शोधकर्ताओं और डॉक्टरों ने COVID-19 के खिलाफ मौजूदा दवाओं के परीक्षण के लिए दर्जनों नैदानिक परीक्षणों का शुभारंभ किया, जो नॉवेल कोरोनवायरस के कारण फैली बीमारी थी। लेकिन चीन में अब तक किए गए शोध में निर्णायक जवाब के लिए पर्याप्त डाटा मौजूद नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रो एडनॉम ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "हम दुनिया भर के उन शोधकर्ताओं की सराहना करते हैं, जो प्रयोगात्मक रूप से प्रायोगिक चिकित्सा विज्ञान का मूल्यांकन करते हैं।" "विभिन्न पद्धतियों के साथ कई छोटे परीक्षण सामने आये हैं हालाँकि यह मजबूत सबूत नहीं दे सकते हैं जिनकी हमें ज़रूरत है कि कौन से उपचार जीवन को बचाने में मदद करते हैं।"

यह परीक्षण फ्लेक्सिबल होगा और समय के साथ अतिरिक्त उपचार दृष्टिकोण या स्थानों को जोड़ या छोड़ सकता है। इस तरह, यह अनुकूली परीक्षण के समान प्रतीत होता है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज अमेरिका में फरवरी में शुरू हुआ था, जो शुरू में रेमेडिसविर का परीक्षण करने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन अन्य दवाओं के लिए विस्तारित हो सकता है। अमेरिका वर्तमान में डब्ल्यूएचओ परीक्षण में शामिल नहीं है।

सैकड़ों अन्य नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं, और अन्य समूह भी उन दवाओं का परीक्षण करना जारी रखते हैं जिन्हें डब्ल्यूएचओ ने चुना है – यहां कुछ दवाओं की एल लिस्ट हम आपको दिखा रहे हैं, जिनपर परीक्षण किया जा रहा है। हालाँकि हम आपको सभी दवाओं के बारे में नहीं बता रहे हैं, और आपको यह भी कहते हैं कि आप इन्हें घर पर इस्तेमाल करने की कोशिश न करें।

CHLOROQUINE AND HYDROXYCHLOROQUINE

अध्ययन में पाया गया कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और संबंधित क्लोरोक्वीन नॉवेल कोरोनोवायरस को प्रयोगशाला में कोशिकाओं में संक्रमित होने से रोक सकते हैं, और वास्तविक सबूत बताते हैं कि यह COVID-19 के साथ रोगियों की मदद कर सकता है। क्योंकि दवा एक एंटीमैरल उपचार के रूप में दशकों से आसपास है, वैज्ञानिकों के पास इसका अनुभव है।

LOPINAVIR–RITONAVIR

फरवरी में, थाईलैंड के डॉक्टरों ने कहा कि उन्होंने अपने COVID-19 रोगियों को दो एचआईवी दवाओं, लोपिनवीर-रीतोनवीर के संयोजन में सुधार करते देखा। डब्ल्यूएचओ अपने परीक्षण में ड्रग संयोजन का परीक्षण कर रहा है, साथ ही एंटी-इन्फ्लेमेटरी इंटरफेरॉन बीटा, जो शरीर को स्वाभाविक रूप से वायरस को दूर करने के लिए पैदा करता है। SARS और MERS के प्रकोप के दौरान रोगियों में दवा संयोजन का उपयोग किया गया था, और यह मदद करता दिखाई दिया।

REMDESIVIR

एंटीवायरल ड्रग रेमेडिसविर को पहले इबोला के इलाज के लिए विकसित किया गया था, लेकिन बाद में शोध से पता चला कि यह कोशिकाओं में MERS और SARS को भी रोक सकता है। लैब परीक्षणों से पता चला है कि यह कोशिकाओं में नॉवेल कोरोनावायरस को भी बाधित कर सकता है।

इसके अलावा भी अन्य कई दवाएं ऐसी हैं जिनपर वैज्ञानिक निरंतर शोध कर रहे हैं, हालाँकि अभी तक किसी भी ऐसे नतीजे पर नहीं पहुंचें हैं जिसके बाद कहा जा सके कि आखिर कोरोनावायरस का इलाज मिल चुका है। अभी मात्र परीक्षण ही चल रहा है। वैज्ञानिक अपनी परीक्षण शालाओं में इन दवाएं पर शोध कर रहे हैं, निरतंर यह रेस जारी है, अब देखना है कि आखिर हमें कब तक कोरोनावायरस की दवा मिलती है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo