कोरोनावायरस प्रकोप: टॉप 4 हेल्थ-टेक एप्स डॉक्टर्स के साथ जुड़ने में करते हैं मदद

कोरोनावायरस प्रकोप: टॉप 4 हेल्थ-टेक एप्स डॉक्टर्स के साथ जुड़ने में करते हैं मदद
HIGHLIGHTS

इस महामारी के दौरान बाहर जाने के बजाय, कोई भी जोखिम को बचा सकता है और घर बैठे इलाज करवा सकता है

हेल्थ-टेक ऐप्स ने वीडियो से परामर्श लेकर स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ा दी है, यहां तक कि उन दूरस्थ स्थानों पर भी जहां वे प्राथमिक देखभाल उपलब्ध नहीं हैं

कोई भी किसी भी समय, बिना किसी प्रतिबंध के डॉक्टरों के पास पहुंच सकता है

आज, हेल्थ-टेक ऐप हैं जो स्वास्थ्य सेवा में क्रांति ला रहे हैं और दिन के किसी भी विषम समय में डॉक्टरों से तत्काल परामर्श प्राप्त करने में मदद करते हैं। डॉक्टर एक वीडियो चैट के माध्यम से लक्षणों को ट्रैक कर सकते हैं और आवश्यक दवा लिख सकते हैं। इस महामारी के दौरान बाहर जाने के बजाय, कोई भी जोखिम को बचा सकता है और घर बैठे इलाज करवा सकता है। पूरी बात तेज, आसान और विश्वसनीय भी है।

हेल्थ-टेक ऐप्स ने वीडियो से परामर्श लेकर स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच बढ़ा दी है, यहां तक कि उन दूरस्थ स्थानों पर भी जहां वे प्राथमिक देखभाल उपलब्ध नहीं हैं। कोई भी किसी भी समय, बिना किसी प्रतिबंध के डॉक्टरों के पास पहुंच सकता है।

डॉक्टरों का दौरा वस्तुतः संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से रोगियों और चिकित्सकों को लाएगा। वीडियो और ऑडियो कनेक्टिविटी किसी भी स्थान पर किसी भी स्थान से वास्तविक समय में वर्चुअल मीटिंग की अनुमति देती है। शहर की यात्रा करने के बजाय, यह रोगियों को ऑनलाइन आसानी से राय खोजने की संभावना देता है। आगे हम आपको चार टॉप हेल्थ टेक एप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके माध्यम से आप वर्चुअली डॉक्टर्स के साथ जुड़ सकते हैं।

Navia Life Care: 

यह एक डिजिटल स्वास्थ्य स्टार्टअप है और उसने हाल ही में अपनी वीडियो परामर्श सुविधा, नविया ई-परामर्श शुरू किया है। यह नविया के स्मार्ट ईएमआर प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत है, जहां डॉक्टर रोगी के साथ वर्चुअल बातचीत करते हुए डिजिटल नुस्खे बनाते हैं। डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार दवा ऑर्डर करने के विकल्प के साथ मरीजों को उनके ऐप के साथ-साथ व्हाट्सएप पर भी उनके नुस्खे मिलते हैं। एप्लिकेशन का उपयोग करते हुए, मरीज डॉक्टरों के साथ अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और इन-ऐप वीडियो कॉलिंग सुविधा का उपयोग करके डॉक्टर द्वारा कॉलबैक प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं, उनकी गोपनीयता और डॉक्टर के व्यक्तिगत समय की रक्षा करते हुए।

Meddo: 

मरीजों की देखभाल करने के लिए शीर्ष डॉक्टरों के साथ Meddo की साझेदार हुई है, यह एक ही छत के नीचे सभी स्वास्थ्य आवश्यकताएं प्रदान करते हैं। यह डॉक्टर परामर्श, पोषण, जीवन शैली, अत्याधुनिक प्रयोगशाला परीक्षण और अन्य स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है।

Practo: 

यह एक ऐप है जो डॉक्टरों और क्लीनिकों के नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है, इसमें 120000 से अधिक सत्यापित डॉक्टर हैं। आप एक विशेष विशेषता या एक चिकित्सक का चयन कर सकते हैं और अपनी बीमारी का वर्णन कर सकते हैं। फिर आप डॉक्टर के पास एक कॉल पर एक या चैट कर सकते हैं। ऐप Google मैप्स का भी उपयोग कर सकता है और आपको अपने पास के डॉक्टरों को रास्ता दिखा सकता है।

mFine: 

यह AI के साथ 24×7 ऑनलाइन परामर्श प्रदान करता है और 25 से अधिक विशेषज्ञताओं से परामर्श करता है। विभिन्न अस्पतालों और डॉक्टरों के साथ टाई-अप के माध्यम से डॉक्टर को वीडियो या ऑडियो कॉल कर सकते हैं। प्रत्येक नियुक्ति देय है लेकिन अनुवर्ती नहीं हैं। आप एप्लिकेशन के माध्यम से भी पर्चे प्राप्त कर सकते हैं।

जहां एक ओर दुनिया कोरोनावायरस के प्रकोप से जूझ रही है, वहां अगर हमें इस लॉकडाउन के समय में इस तरह की सेवाएं मिल रही हैं तो हमें इसके लिए तकनीकी जगत का धन्यवाद देना होगा, हालाँकि सरकार की ओर से स्वास्थ्य सेवाओं को जारी रखा गया है, लेकिन जहां सभी जगह पर कोरोनावायरस का रोग अपने पैर पसार चुका है तो ऐसे में अपने घर से निकलना किसी के लिए भी सही विकल्प नहीं है, इस समय में अगर आप किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से परेशान हैं तो आप अपने घर बैठे ही कुछ इस तरह से अनुभवी डॉक्टर्स से सलाह ले सकते हैं।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo