2019 में लगेंगे एक के बाद एक ग्रहण, आप भी देख सकते हैं ऐसे

2019 में लगेंगे एक के बाद एक ग्रहण, आप भी देख सकते हैं ऐसे
HIGHLIGHTS

2019 में साल का पहला सूर्य ग्रहण महीने की शुरुआत में ही देखने को मिल सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक जी हाँ, आने वाले पहले रविवार को यानी 6 जनवरी को पहला सूर्य ग्रहण पड़ने जा रहा है।

ख़ास बातें:

  • उत्तर पूर्वी एशिया और पैसिफिक देशों में साफ़ दिखेगा ग्रहण
  • जुलाई में पड़ेगा चंद्र ग्रहण
  • 20-21 जनवरी में पड़ने जा रहा पूर्ण चंद्र ग्रहण

 

आपको बता दें कि 2019 की शुरुआत तो हो चुकी है और इसी के साथ साल का पहला ग्रहण भी पहले ही महीने और पहले ही हफ्ते पड़ने जा रहा है। एक के बाद एक दो ग्रहण पड़ने वाले हैं। 6 जनवरी को साल का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। इसके साथ जनवरी 20-21 को पूर्ण चंद्र ग्रहण पड़ने जा रहा है। ऐसे में अगर आप इस ग्रहण को देखने का सोच रहें हैं तो आप निराश हो सकते हैं। ये दोनों ही ग्रहण भारत में नहीं देखे जा सकते हैं। जी हाँ, ऐसा इसलिए क्योंकि चंद्र ग्रहण पड़ने के दौरान भारत में दिन रहेगा और इस तरह धूप  भी रहेगी।

वहीं अगर आप चाहते हैं की आप भारत में ही चंद्र ग्रहण देख सकेंगे तो उसके लिए आपको इंतज़ार करना पड़ सकता है। आपको जुलाई तक इसका इंतजार करना होगा क्योंकि जुलाई 16-17 को एक और आंशिक चंद्र ग्रहण पड़ने वाला है। जिसे भारत में भी देखा जा सकेगा। आपको बता दें कि भारतीय समय के मुताबिक देश में आप 00:13:51 से 05:47:38 बजे के बीच चंद्र ग्रहण देख सकते हैं।

वहीं चंद्र ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक सुबह 9:03 मिनट से शुरू होगा और 12:21 मिनट पर खत्म हो जाएगा लेकिन दिन का समय होने की वजह से इसे भारत में नहीं देखा जा सकेगा। इसके साथ ही दिलचस्प बात यह है कि इस साल दूसरा चंद्र ग्रहण भी 16-17 जुलाई को पड़ेगा और यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा।

वहीं अगर बात पहले ग्रहण की करें तो पहला सूर्य ग्रहण है। आप इसे भी भारत में नहीं देख सकते हैं। वहीं अगर आप इस पहले सूर्य ग्रहण को देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उत्तर पूर्वी एशिया और पैसिफिक देशों के लिए रुख करना होगा। ऐसे में आप मंगोलिया, कोरिया, जापान, ताइवान, चाइना और रूस के पूर्वी छोर में सूर्य ग्रहण को देखने जा सकते हैं। इसके साथ ही आप अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में भी ग्रहण को देख सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय समय के मुताबिक यह ग्रहण 5:04 मिनट पर शुरू होगा जो कि सुबह 9:18 मिनट तक रहेगा।

 

Sudha Pal
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo