इन्कमिंग कॉल्स के लिए भी देना पड़ सकता है चार्ज, जानिये वजह

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 02 Dec 2018
HIGHLIGHTS
  • प्रीपेड सिम यूज़र्स को अब हर महीने रिचार्ज कराना होगा। ऐसा न करने पर उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। दरअसल नियमित रिचार्ज न करने पर यूज़र्स को इन्कमिंग कॉल्स के लिए भी चार्ज देना पड़ सकता है।

इन्कमिंग कॉल्स के लिए भी देना पड़ सकता है चार्ज, जानिये वजह

Airtel, Vodafone और Idea यूज़र्स को अब इसके साथ ही जल्द ही एक मिनिमम अमाउंट अपना फ़ोन रिचार्ज करना होगा। ऐसा न करने पड़ उनका सिम डीएक्टिवेट भी किया जा सकता है। ये उन कस्टमर्स के लिए है जो प्रीपेड प्लान का इस्तेमाल करते हैं। इसके साथ ही अगर प्रीपेड सिम यूज़ करने वाले यूज़र्स हर महीने अपना रिचार्ज नहीं करवाते हैं तो ऐसा भी हो सकता है कि उनके फ़ोन में आने वाली सभी इन्कमिंग कॉल्स के लिए उन्हें भुगतान करना पड़ सकता है।

ऐसा भी एक समय था जब प्रीपेड यूज़र्स को  “lifetime validity” का लुत्फ़ मिला करता था और उस समय पोस्ट पेड प्लान्स के चलते प्रीपेड प्लान्स महंगे हुआ करते थे। इस ख़ास वैलिडिटी के लिए उन्हें केवल हर 6 महीने पर केवल 10 रुपए का ही रिचार्ज करना होता था। इसके बाद स्मार्टफोन्स के आने पर प्रीपेड यूज़र्स बढे और ऐसे में अब यूज़र्स को मंथली रिचार्ज के लिए ज़ोर दिया जा रहा है जिससे उनका सिम एक्टिव रहे। अब बिना मंथली रिचार्ज के टेलीकॉम कंपनियां यूज़र्स को फ्री इनकमिंग कॉल्स नहीं देंगी।

यूज़र रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा कुछ कस्टमर्स के साथ हो रहा है। एक यूज़र  का कहना है कि बिना किसी सूचना के एयरटेल ने प्रीपेड प्लान्स में बदलाव लाये हैं। आउटगोइंग कॉल्स बंद करने के बाद दो बार रिचार्ज करने पर भी आउटगोइंग कॉल्स एक्टिव नहीं हुईं, जिसके बाद एयरटेल में कम्प्लेन करने पर यूज़र को बताया गया कि पर्याप्त बैलेंस न होने पर ऐसा किया गया है और वापस सुविधा पाने के लिए उसे 35 रुपए का रिचार्ज दुबारा कराना पड़ेगा।

The Mobile Indian की रिपोर्ट्स के मुताबिक वहीं इस मामले को लेकर Airtel executive Nayab Babu का कहना है कि ऐसे यूज़र्स जिन्हें लो बैलेंस के साथ एक महीने से ज़्यादा की फ्री इन्कमिंग कॉल्स की सुविधा मिल रही है, उन्हें हर महीने 35 रुपए का रिचार्ज करवाना ही पड़ेगा जिससे वो प्लान्स का सभी लाभ उठा पाएं। उन्होंने कहा कि ऐसा न करने पर 30 दिनों के अंदर ही यूज़र्स की आउटगोइंग कॉल्स बंद कर दी जाएंगी और ऐसा करने के 15 दिनों के अंदर ही इन्कमिंग कॉल्स भी बंद कर दी जाएँगी। इस तरह Airtel यूज़र्स को मंथली 35 रुपए का रिचार्ज करवाना ही पड़ेगा। कंपनी और भीं बाकी रिचार्ज प्लान्स लेकर आयी है जिनमें  65 रुपए और 95 रुपए का प्लान है ठीक Tata Docomo के प्लान्स की तरह ही।

logo
Digit Hindi

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status