TRAI: भारत में 2022 से शुरू की जा सकती है 5G सर्विस

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 18 Dec 2018
HIGHLIGHTS
  • ट्राई ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है की आने वाले नए साल में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी के साथ ही भारत में 2022 से 5G सर्विस उपभोगताओं के लिए शुरू की जा सकती है। इसके लिए सभी टेलिकॉम कंपनी तैयारी में लगी हुईं हैं।

TRAI: भारत में 2022 से शुरू की जा सकती है 5G सर्विस

ख़ास बातें:

  • सभी टेलीकॉम कंपनियों ने कर ली है तैयारी
  • 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी 2019 में हो सकती है शुरू
  • देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है Vodafone Idea

 

जहाँ भारत में यूज़र्स को 5G सर्विस का बेसब्री से इंतज़ार है वहीं टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है। न केवल टेलीकॉम कंपनियां बल्कि  स्मार्टफोन निर्माताभी इस रेस में शामिल हैं। Trai Secretary S K Gupta ने कहा है कि अगले साल के बीच तक अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया के साथ कई देशों में 5G सेवा की टेस्टिंग पूरी हो सकती है। इसके साथ ही भारत में भी 5G सर्विस 2020 से शुरू की जा सकती है। इसके साथ ही भारत की Telecom Secretary और Telecom Commission की Chairman Aruna Sundararajan ने भी इस सम्बन्ध में कहा है कि 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया अगले साल अगस्त तक पूरी हो सकती है। ऐसा होने के साथ ही देश का डिजिटल प्लेटफार्म आने वाले 5 सालों में और भी मज़बूत हो जायेगा।

Aruna Sundararajan का कहना है कि TRAI ने भी इसके लिए अपनी तरफ से बात कर ली है। इसके साथ ही communication department की कार्यकारी समिति इन पर गौर कर रही है। वहीं मैनेजमेंट ने स्पेक्ट्रम के बैंड निर्धारित कर दिए हैं। हर किसी ने कहा है कि इस सेवा के लिए ecosystem तैयार नहीं है। इसके बाद भी अगले साल यानी जुलाई-अगस्त 2019 तक 5G की तैयारियां पूरी हो जाएंगी।

आपको बता दें कि हाल ही में देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी Vodafone Idea ने सरकार से अपनी बात रखते हुए कहा है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी 5G के लिए ईकोसिस्टम तैयार होने के बाद ही की जाए। फिलहाल अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि तय समय तक ही स्पेक्ट्रम की नीलामी हो जाएगी। ऐसी उम्मीद है कि 2020 की दूसरी छमाही में सेवाएं शुरू की जा सकती हैं। इसके साथ ही ऐसा भी हो सकता है कि 5G सर्विस पूरे देश में शुरू न होकर केवल कुछ क्षेत्रों में ही शुरूआती तौर पर शुरू हों।

आपको बता दें कि इस समय 5G सेवा के लिए फील्ड ट्रायल किए जा रहे हैं। TRAI ने 8644 मेगाहर्ट्ज के स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए फाइल कर दिया है। बताया जा रहा है कि इसकी कीमत लगभग 4.9 लाख करोड़ रुपये होगी।

logo
Digit Hindi

email

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status