स्मार्टफोन मार्केट में धमाका! Vivo नंबर 1, 39 मिलियन फोन्स बिके, Nothing ने सबको चौंकाया

स्मार्टफोन मार्केट में धमाका! Vivo नंबर 1, 39 मिलियन फोन्स बिके, Nothing ने सबको चौंकाया

2025 की दूसरी तिमाही भारतीय स्मार्टफोन बाजार के लिए उम्मीदों भरी रही। Canalys (अब Omdia का हिस्सा) की हालिया रिपोर्ट बताती है कि इस बार भारत में अप्रैल से जून के बीच 3.9 करोड़ यानी 39 मिलियन स्मार्टफोन सेल हुए हैं, इसे आप बड़ी सेल के तौर पर देख सकते हैं. अगर पिछले साल के मुकाबले इस नंबर को देखा जाये तो यह 7 फीसदी ज्यादा है. बता देते है कि, हालाँकि, इस साल की शुरुआत स्मार्टफोन बाजार के लिए थोड़ी ढीली रही थी, लेकिन बाद में नए नए फोन्स के लॉन्च होने से और कंपनियों की और से स्टॉक मैनेजमेंट को बेहतर करने से सेल में एक बार फिर से उछाल आया, जिसके परिणाम में हम देख रहे है कि अभी तक इंडिया के बाजार में कितने डिवाइस सेल हो चुके हैं.

Digit.in Survey
✅ Thank you for completing the survey!

Vivo आया टॉप पर

इतना बड़ा नंबर अब हमारे सामने है, इसके अलावा पिछले साल के मुकाबले इस साल कितने ज्यादा यूनिट सेल हुए हैं, इसके बारे में भी अब जानकरी हमारे पास है. हालाँकि, यहाँ एक सवाल यह उठता है कि आखिर किस कंपनी के फोन्स को यूजर्स की और से सबसे ज्यादा पसंद किया गया है. यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह श्रेय Vivo को जाता है. असल में, विवो ने इस तिमाही में लगभग लगभग 8.1 मिलियन यूनिट्स की सेल की है. इसके बाद कंपनी के पास इंडिया के स्मार्टफोन बाजार का 21% हिस्सा आ चुका है.

एक अन्य और सबसे महत्त्वपूर्ण सवाल की चर्चा करें तो यह जानकारी रिपोर्ट से मिलती है कि Vivo ने (टियर 1 व टियर 2) शहरों और जगहों पर अपने Vivo V50 स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा सेल करने में कामयाबी हासिल की है, हालाँकि, इस लिस्ट में केवल और केवल वीवो वी50 का ही नाम नहीं है, इसके अलावा, vivo को पहले स्थान पर ले जाने का श्रेय Vivo Y Series को भी जाता है. इन दोनों ही फोन्स को यूजर्स की ओर से सबसे अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई ही.

कौन आता है Vivo के बाद

आंकड़ों की बात करों तो Canalys की रिपोर्ट ऐसा भी कहती है कि Vivo के पहले स्थान के बाद दूसरा स्थान Samsung को मिला है, कंपनी ने इंडिया के बाजार में इस तिमाही में अपने लगभग लगभग 6.2 मिलियन डिवाइस सेल किये हैं. इसका मतलब है कि कंपनी के पास अब बाजार शेयर की बात करें तो Vivo के बाद 16% शेयर के साथ दूसरा स्थान है. सैमसंग के फोन्स को देखा जाये तो इस लिस्ट में Samsung Galaxy A36 और Galaxy A56 मॉडल्स पर EMI ऑफर ने ग्राहकों को काफी आकर्षित किया। इन स्मार्टफोन्स के कारण ही सैमसंग आज दूसरे स्थान पर काबिज हुआ है.

इसके बाद किन किन स्मार्टफोन ब्रांड्स का नंबर?

तीसरी स्थान पर Oppo ने अपना कब्जा किया है, इसने इंडिया के बाजार में इस तिमाही में लगभग लगभग 5 मिलियन स्मार्टफोन्स को सेल किया है, कंपनी ने Offline बाजार में सबसे ज्यादा सेल अपने Oppo A5 फोन की है. इसके अलावा अगर Online बाजार को देखते हैं तो कंपनी इस बाजार में अपने Oppo K13 सीरीज के साथ यूजर्स को सबसे ज्यादा आकर्षित किया है. इस फोन सीरीज को Oppo ने ऑनलाइन बाजार में खूब बेचा है.

Oppo के बाद नंबर Xiaomi का आता है, इसमें भी इंडिया के बाजार में लगभग लगभग 5 मिलियन फोन्स की सेल की है. हालाँकि, पिछले साल के मुकाबले कंपनी अभी भी निचे ही जा रही है, इस साल कंपनी को 25% का नुकसान हुआ है. हालाँकि, Realme की रफ़्तार कुछ धीमी पड़ी है. कंपनी ने के तिमाही में केवल और केवल 3.6 मिलियन फोन सको ही सेल किया है. यह पिछले साल के मुकाबले 17% की बड़ी कमी है.

इसके बाद Apple का नंबर आता है, हालाँकि, ऐसा माना जा रहा था कि कंपनी का सबसा iPhone 16e कुछ कमाल दिखाने वाला है, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया है, लगता है कि यूजर्स को यह फोन पसंद ही नहीं आया है. जिस स्थान पर Apple पहुंचा उसका आधा नंबर तो केवल और केवल iPhone 16 Series से ही आया है. इस फोन में मिले AI फीचर और सिंगल कैमरा से लोग ज्यादा संतुष्ट नहीं हुए हैं.

Nothing ने दिखाया अपना जोहर

इस रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई ब्रांड ऐसा है जिसने वाकई बॉल को स्टेडियम से बाहर कर दिया है तो वह Nothing है. कंपनी ने साल-दर-साल 229 फीसदी की ग्रोथ को दर्ज की है. रिपोर्ट कहती है कि CMF Phone 2 Pro और Nothing Phone 3a के चलते सेल चार्ट में Nothing ने इतनी बड़ी बाजी मारी है. Nothing को देखा जाये तो कंपनी ने वाकई इतिहास रचा है. इसके अलावा रिपोर्ट में सामने आया है कि Infinix ने Tecno को पीछे छोड़ते हुए Transsion ग्रुप के सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर उपलब्धि हासिल की है.

Canalys के एनालिस्ट संयम चौरसिया ने भी माना कि दूसरी तिमाही तो उभरती हुई रही, लेकिन बाकी साल की दिशा–दशा इस बात पर टिकी है कि ये सभी ब्रांड अपने नेटवर्क, डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेल पर कितना और कैसा फोकस करते हैं. फेस्टिव सीजन के लिए ब्रांड्स ने अभी से इंसेंटिव और अपग्रेड्स की तैयारी कर ली है, यानी आने वाले महीनों में मुकाबला और दिलचस्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें: शुरुआत से लेकर एंड तक सिर्फ थ्रिल! 1 घंटा 45 मिनट की फिल्म, खून भरी ट्रेन और दिल दहलाने वाला ट्विस्ट

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar has been the heart of Digit Hindi for nearly nine years, now serving as Senior Editor and leading the Vernac team with passion. He’s known for making complex tech simple and relatable, helping millions discover gadgets, reviews, and news in their own language. Ashwani’s approachable writing and commitment have turned Digit Hindi into a trusted tech haven for regional readers across India, bridging the gap between technology and everyday life. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo