Install App Install App

भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या पहुँचने वाली है 50 करोड़

द्वारा Ashvani Kumar | पब्लिश किया गया 21 Jul 2015
HIGHLIGHTS
  • IAMAI और KPMG द्वारा पेश की गई एक रिपोर्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि 2017 में भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 50.3 करोड़ हो जायेगी.

भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या पहुँचने वाली है 50 करोड़

कहा जा रहा है कि भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या 27.8 % की दर से बढ़ रही है. इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि 2017 तक इन्टरनेट यूजर्स की संख्या ने बड़ा इजाफा होगा. और संख्या बढ़कर लगभग 50.3 करोड़ पहुंचा जायेगी. इस बात का खुलासा IAMAI और KPMG द्वारा इंटरनेट विजन पर जारी एक रिपोर्ट में किया गया है. बता दें कि इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2015  जून में यह संख्या 35 करोड़ के आसपास पहुंच गई है. और कयास लगाए जा रहे हैं कि इस संख्या में 2017 तक बढ़ावा होगा और यह 50.3 करोड़ का आंकड़ा छू लेगी.

इसके साथ ही रिपोर्ट या भी कहती हैं कि इस आंकड़े में मोबाइल इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली संख्या भी लगभग 31.4 करोड़ के आसपास हो जायेगी. अगर बीते साल के आंकड़े पर गौर करें तो कहा जा सकता है कि 2014 में यह संख्या 15.9 करोड़ हो गई थी. और आने वाले समय में इस आंकड़े में 27.8 % की बढ़ोत्तरी होने वाली है. और 2017 तक यह संख्या बढ़कर 31.4 करोड़ के पास पहुँचने वाली है. याहू के नए लॉन्च हुए मैसेंजर लाइवटेक्स्ट के बारे में यहाँ जानें

इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत में 2020 तक मोबाइल ग्राहकों की संख्या लगभग 1.4 बिलियन पहुंच जायेगी, यह आंकड़ा एरिक्सन (एक स्वीडिश टेक्नोलॉजी और सर्विस प्रोवाइडर) द्वारा प्रस्तुत की गई एक रिपोर्ट के बाद सामने आया है. यह रिपोर्ट कहती है कि आने वाले समय में भारत के लगभग 100 फीसदी लोगों के पास मोबाइल फ़ोन होगा. इसके साथ साथ इन्हें इसके लिए बढ़िया फास्टर डाटा सर्विस भी मिलेगी. इसके साथ साथ यह रिपोर्ट यह भी कहती है कि 2020 तक GSM/EDGE सेवाओं के कमी भी आ सकती है यह कमी लगभग 510 मिलियन हो सकती है. यह संख्या 2014 में 780 मिलियन थी. इसके साथ साथ इनकी संख्या में 2015 में काफी इजाफा हुआ था. ज्यादा जानें यहाँ 

हम सभी जानते हैं कि जब मोबाइल यूजर्स की संख्या में इजाफ़ा होगा तो इस्तेरनेट का बाज़ार अपने आप ही बढ़ जाएगा, बताया जा रहा है कि 3G यूजर्स की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी, इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में इंटरनेट यूजर्स में अगर गौर करें तो लगभग 50 फीसदी के आसपास मोबाइल इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले हैं. इसके साथ ही इस साल के अंत तक 2G यूजर्स की संख्‍या घटने वाली है. जो संख्या 2G में कम होगी वो 3G में चली जायेगी इससे साल है 3G इस्तेमाल करने वालों की संख्या अपने आप ही बढ़ जायेगी.

Ashvani Kumar
Ashvani Kumar

Email Email Ashvani Kumar

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. Read More

Tags:
इंटरनेट यूजर्स 2017 IAMAI और KPMG रिपोर्ट भारत इंटरनेट यूजर्स 50 करोड़
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status