GFF Sale
GFF Sale

Voter ID Card में कैसे बदलें अपना फोटो, नाम और पता, जानें बेहद आसान तरीका

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 09 Mar 2021 | अपडेटेड इसपर 05 Jul 2021
HIGHLIGHTS
  • आप अपने आप ही अपने Voter ID Card में अपने नाम के अलावा अपना फोटो और पता भी बदल सकते हैं

  • आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  • आप ऑनलाइन कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपने वोटर आईडी कार्ड में अपने नाम, पते और फोटो को बदल सकते हैं

Voter ID Card में कैसे बदलें अपना फोटो, नाम और पता, जानें बेहद आसान तरीका
Voter ID Card में कैसे बदलें अपना फोटो, नाम और पता, जानें बेहद आसान तरीका

Voter ID Card को एक फोटो आइडेंटिटी कार्ड यानी (EPIC) या एक वोटर कार्ड के तौर पर देख सकते हैं। इस कार्ड के जरिये भारत में आप मतदान कर सकते हैं, और यह आपकी नागरिकता की पहचान पत्र के तौर पर भी देखा जाता है। अगर आप भारत में रहते हैं, और आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है तो आप बड़ी आसानी से इलेक्शन कमीशन के पास जाकर अपने वोटर आईडी कार्ड के निर्माण के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

अपने आवेदन के बाद जब आपको आपका वोटर आईडी कार्ड मिल जाता है, लेकिन अब यहाँ आपको लगता है कि किसी कारण से इस कार्ड पर आपकी फोटो, नाम और पता आदि गलत है तो आप इसे बदल सकते हैं। हालाँकि कई लोगों को लगता होगा कि इसके लिए उन्हें काफी जद्दोजहद करनी होगी लेकिन आपको बता देते हैं कि आप ऐसा बड़ी आसानी से कर सकते हैं। अपने वोटर आईडी कार्ड में आप किसी भी तरह की करेक्शन को ऑनलाइन अंजाम दे सकते हैं। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो इस काम को लेकर काफी परेशान होंगे। तो आपको यहाँ बता देते हैं कि आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है। आप बड़ी आसानी से अपने वोटर आईडी कार्ड में हर तरह की करेक्शन ऑनलाइन कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे?

वोटर आईडी कार्ड में कैसे बदलें अपनी फोटो

1. इसके लिए आपको सबसे पहले http://www.nvsp.in/. पर जाना होगा, यह भारत में नेशनल वोटर्स सेवा की आधिकारिक वेबसाइट है। 
2. यहाँ आपको पांचवें ऑप्शन- यानी ‘Correction of entries in the electoral roll’ पर जाना होगा।
3. इसके बाद आप ऐसा देखेंगे कि इस तरह की करेक्शन के लिए तुरंत ही फॉर्म 8 ओपन हो जाने वाला है, हालाँकि अगर ऐसा नहीं होता है तो आप फॉर्म 8 पर क्लिक करके इसे ओपन कर सकते हैं।
4. अब यहाँ आपको अपने राज्य, असेम्बली या parliamentary constituency का चुनाव करना होगा।
5. जो भी चीज़ें यहाँ आपको फोटो वोटर आईडी कार्ड में बदले से संबंधित मांगी गई हैं, उन्हें आपको फिल करना होगा।
6. इसके बाद आपको अपने एलेक्ट्रोल रोल के सेरिएल नंबर और पार्ट नंबर को भरना होगा।
7. हालाँकि आपसे आपके फोटो आइडेंटिटी कार्ड नंबर के बारे में भी पूछा जा सकता है।
8. अब फोटोग्राफ ऑप्शन पर क्लिक करें।
9. अब यहाँ आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका नाम, पता, और वोटर आईडी कार्ड नंबर भरना होगा, इसके अलावा आपको अपनी जन्मतिथि भी यहाँ दर्ज करनी होगी, साथ ही आपको अपने पिता और माता के नाम के अलावा आपके जीवन साथी के बारे में भी पूछा जाने वाला है। 
10. अब आपको अपना जेंडर सेलेक्ट करना होगा।
11. अब आपको कुछ ऐसे दस्तावेज दर्ज करने होंगे जो आपसे यहाँ मांगे जाते हैं, उन्हें आप यहाँ अपलोड कर सकते हैं।
12. इसके अलावा अब आपसे आपके ईमेल आईडी, फ़ोन नंबर, प्लेस और डेट आदि को भी भरने  के लिए कहा जाने वाला है। 
13. अब आपको सबमिट करना होगा।
14. जैसे ही आप इस जानकारी या ऐसा भी कह सकते हैं कि इस फॉर्म को भरते हैं, वैसे ही आपके पास एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलने वाला है।
15. इसके बाद लगभग 30 दिनों के भीतर आपके फोटो को आपके वोटर आईकार्ड में बदल दिया जाने वाला है।

अपने वोटर आईडी कार्ड में ऐसे बदलें अपना पता 

Voter ID Card में ऑनलाइन पता बदलने के लिये सबसे पहले आप http://www.nvsp.in पर क्लिक कर मतदाताओं के लिए उपलब्ध आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें। इसके बाद "एसी से स्थानांतरण के कारण नए मतदाता के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें" आप्शन सेलेक्ट करें।

फिर उपलब्ध कराये गए विकल्पों में से फॉर्म 8A चुनें, इसके बाद नये टैब में एक ऑनलाइन फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में अपना नाम, पता, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र और नये पते के साथ ही आवश्यकतानुसार विवरण भरें। फिर एक ऐसा डॉक्यूमेंट अपलोड करें जो आपके वर्तमान पते का उल्लेख करता है (जैसे आधार कार्ड, बैंक का पासबुक या कोई आधिकारिक दस्तावेज)।

फॉर्म भरकर और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट कर दें। इसके बाद आपको एक रेफरेंस संख्या मिलेगी, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने एप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

एप्लिकेशन सबमिट करने के बाद चुनावी अधिकारियों द्वारा इसका वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन सफल होने के बाद आपको अपने नये पते के साथ वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा।

ऑनलाइन के अलावा भी आप अपने वोटर आईडी कार्ड का पता आसानी से बदल सकते हैं। इसके लिये आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी को अपने वर्तमान पते के प्रमाण के साथ एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट(जमा) करना होगा। फिर वेरिफिकेशन के बाद आपके सभी डिटेल के साथ आपका नाम पुराने निर्वाचन क्षेत्र की चुनावी सूची से नए में स्थानांतरित (ट्रांसफर) कर दिया जाएगा।

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: How to change Photo, Name, Address in Voter ID Card in simple steps
Tags:
voter id card Voter ID card online application form Voter id card Image Voter ID status Voter ID Download Voter ID online registration वोटर कार्ड डाउनलोड Voter list 2020 NVSP Voter ID card download Voter List download Election Commission india
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status