ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए 5 टिप्स

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 09 Mar 2020
ऑनलाइन सुरक्षित रहने के लिए 5 टिप्स

Experience great storytelling anytime, anywhere on Audible

Feel the thrill of the best stories and more with Audible. Start your 30-day Free trial now to get your Free Audiobook! Monthly ₹199 thereafter.

Click here to know more

HIGHLIGHTS

अगर आप बढ़ते जा रहे साइबर अपराधों से बचना चाहते हैं तो आपको इनसे बचने के उपाए करने होंगे और अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकते हैं कि आप भी इसकी चपेट में आ जाएँ. इन 5 महत्त्वपूर्ण टिप्स के माध्यम से आप ऑनलाइन सुरक्षित रह सकते है.

जैसे हमारी वास्‍तविक जीवन/दुनिया में आपराधिक घटनाएं कहीं न कहीं घटती रहती हैं, ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पर भी साइबर अपराधी कुछ ऐसी ही आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने की जुगत में रहते हैं. अगर इन साइबर अपराधियों पर समय रहते ध्‍यान न दिया जाये तो यह आपको बहुत बड़े पैमाने पर क्षति पहुंचा सकते हैं. हम कई बड़े साइबर अपराधों को खबरों के माध्यम से पढ़ चुकें है जैसे कुछ समय पहले ही हमें चीन के साइबर अपराधियों द्वारा भारत के कुछ प्रशासनिक साइट्स को नुक्सान और हाईजैक करते हुए पाया गया था. कुछ बड़े साइबर अपराधों में से एक है. इंटरनेट या ब्राउजर हाईजैक. पर अगर हम सतर्क रहे तो हम इन अपराधों की चपेट में आने से बच सकते हैं, आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लायें हैं जिनके माध्यम से आप ऑनलाइन सुरक्षित रह सकते हैं, और हाईजैकर्स से बच सकते हैं.

कुछ भी डाउनलोड करते समय सतर्क रहें 

अक्सर आपने वेबपेज को खोलते समय एक मैसेज देखा होगा कि आपका कम्प्यूटर वायरस से प्रभावित हो चुका है. इसे बचने के लिए तुरंत ही एंटीवायरस डाउनलोड करें और अपने सिस्टम को स्कैन करें. इस दिखाई दे रहे मैसेज पर भी कभी क्लिक न करें. यहाँ तक कि कुछ भी डाउनलोड जैसे फिल्में, फाइलें, गाने आदि को डाउनलोड करते समय आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है.

हमेशा अपडेट रहें

अक्‍सर हम ब्राउजर और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करते हैं, कभी कभी हम करते हैं पर लम्बे समय तक ऐसा न करने से इसपर काफी प्रभाव पड़ता है. और साथ ही पुराने सॉफ्टवेयर वर्जन में कुछ समस्‍यायें आ जाती है, जिस कारण वह मालवेयर, एडवेयर और वायरस को पहचान नहीं पाते और इसका फायदा साइबर अपराधी उठा लेते हैं, इसलिए आपको अपने अपने ब्राउजर और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए.

विश्वसनीय साइट से ही सॉफ्टवेर डाउनलोड करें

अगर आप किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिये किसी ऐसी साइट का प्रयोग करते हैं, जो आपको एक के बदले चार एप्‍लीकेशन बंडल के रूप में दे रहा हो तो उससे सावधान रहना बेहद जरुरी है. अगर संभव हो तो ऐसी साइट से कोई भी एप्‍लीकेश डाउनालोड करने से बचें, ये परहेज करने से ही आप ऑनलाइन सुरक्षित रह सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप गलती से कोई एप्‍लीकेशन डाउनालोड कर भी ली है और इसके बाद आपके कम्‍प्‍यूटर पर आपको कुछ गलत प्रभाव पड़ता दिख रहा है तो इस एप्लीकेशन को उसी समय अनइस्‍टाल कर दें.

अनावश्यक ऐड-ऑन को डिसएबल करके रखें

अगर आप देखते हैं कि आपके ब्राउजर में कुछ ऐसी गतिविधियाँ हो रही है, जो आपकी जानकारी में भी नहीं हैं तो सबसे पहले देखें की आपके सिस्टम में आपके डाउनलोड किये बिना कुछ ऐड-ऑन तो नहीं हो रहा है. और अगर ऐसा हो रहा है तो सतर्क हो जाइये, और सबसे पहले ऐसे ऐड-ऑन को डिसेबल या रिमूव करें. क्रोम ब्राउजर में ऐड-ऑन  चैक करने के लिये सेंटिग्‍स - एक्‍सटेंशन में जाएँ और वहॉ सभी ऐड-ऑन को चैक करें. यहाँ अगर आपको कोई ऐड-ऑन दिखाई देता है तो उसे उसी समय डिलीट कर दें, और आगे से इनका ध्यान रखें.

एंटी-वायरस डाउनलोड करें

अगर आप चाहते है कि आपका पीसी या लैपटॉप, मोबाइल या टैब हमेशा वायरस, मालवेयर आदि से सुरक्षित रहे तो हमेशा कोशिश करी कि आपके सिस्टम में एक बढ़िया एंटी-वायरस हो या आप उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. पर यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप अपने सिस्टम को समय समय स्‍कैन करते रहे. हम यहाँ आपको कुछ बढ़िया और उच्च गुणवत्ता वाले एन्‍टी-वायरस के बारे में बता रहे जिनके माध्यम से आप आसानी से सुरक्षित रह सकते हैं, जैसे अवास्ट, फ्री एवीजी, अविरा, ईसेट, कार्सपर्सकाई, माइक्रोसॉफ्ट सिक्यूरिटी एसेंशियल और सिमैंटेक आदि.

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status