क्या Reliance Jio का खेला खत्म करेगा BSNL, जल्द ला रहा है BSNL अपना 4G नेटवर्क, देखें कब है लॉन्च

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 21 Feb 2022
HIGHLIGHTS
  • देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी यानि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) धीरे-धीरे पूरे भारत के विभिन्न सर्किलों में अपनी 4G सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है

  • हालांकि एक कमी यहाँ नजर आ रही है कि अभी तक औपचारिक रूप से देश में अपनी सेवाओं की घोषणा नहीं की है

  • अब, एक नई रिपोर्ट सामने आ रही है जो बताती है कि टेलीकॉम दिग्गज भारत में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) यानि 15 August को 4G सेवाओं को लॉन्च कर सकता है

क्या Reliance Jio का खेला खत्म करेगा BSNL, जल्द ला रहा है BSNL अपना 4G नेटवर्क, देखें कब है लॉन्च
क्या Reliance Jio का खेला खत्म करेगा BSNL, जल्द आ रहा है BSNL 4G, देखें लॉन्चिंग डेट

देश की सरकारी टेलीकॉम कंपनी यानि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) धीरे-धीरे पूरे भारत के विभिन्न सर्किलों में अपनी 4G सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है। हालांकि एक कमी यहाँ नजर आ रही है कि अभी तक औपचारिक रूप से देश में अपनी सेवाओं की घोषणा नहीं की है। इसने देश भर में अपने 4G नेटवर्क की तैनाती भी पूरी नहीं की है। अब, एक नई रिपोर्ट सामने आ रही है जो बताती है कि टेलीकॉम दिग्गज भारत में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) यानि 15 August को 4G सेवाओं को लॉन्च कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: OnePlus TV Y1S, Y1S Edge की सेल शुरू, कम कीमत में पावर-पैक्ड हैं फीचर

बीएसएनएल अपने प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ मिलकर 4G सेवाएं पेश करने की तैयारी में है। यह पहली बार होगा कि भारतीय प्रौद्योगिकी का उपयोग 4G सेवाओं के लिए किया जाएगा, यह जानकारी कंपनी के आधिकारी की ओर से दी गई है। इस खबर से Reliance Jio को बड़ा झटका लग सकता है, असल में आपको बता देते है कि अभी हाल ही में Jio के बेहद ही ज्यादा यूजर्स ने Reliance Jio का साथ छोड़ दिया है। 

Jio का साथ छोड़ रहे हैं यूजर्स 

जहां 2016 में अपने लॉन्च के बाद से Reliance Jio लगातार अपने subscriber base को निरंतर बढ़ा रही थी, वहाँ Reliance Jio को एक नए मोड़ में Reliance Jio ने अपने लगभग 1.29 करोड़ यूजर्स को खो दिया है, यानि लगभग 1 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स ने Reliance Jio का साथ छोड़ दिया है। यह आंकड़ा दिसम्बर 2021 का है। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर रेड हार्ट इमोजी भेजना पड़ सकता है इस हद तक भारी, कई सालों की जेल और लाखों का जुर्माना भी

BSNL ने अपने साथ जोड़े 10 लाख से ज्यादा यूजर 

हालांकि जहां Reliance Jio ने अपने यूजर्स। Subscribers को खो दिया है, वहाँ Trai के आँकड़े बता रहे हैं कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) और भारती एयरटेल ने अपने साथ subscriber जोड़े हैं। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि दोनों कंपनियों ने क्रमश: 1.1 मिलियन और 0.47 मिलियन उपयोगकर्ता अपने साथ जोड़े हैं।

जल्द ही देश में आने वाला है 5G

ऐसा लगता है कि भारत में जल्द ही 5G ऑक्शन हो सकता है। दूरसंचार विभाग (Telecom Department) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने खुलासा किया है कि अगर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई (TRAI)) मार्च में 5G मूल्य निर्धारण सिफारिशें (recommendations) प्रस्तुत करता है तो 5G स्पेक्ट्रम (Spectrum) की नीलामी (Auction) इस साल मई में हो सकती है। पहले, 5G नीलामी (Auction) जुलाई-अगस्त में होने की अफवाह  सामने आ रही थी। हालांकि अब इसके जल्दी होने के आसार सामने आ रहे हैं। यदि नीलामी (Auction) समय पर होती है, तो 2022 के अंत तक 5G सेवाओं (Services) के रोलआउट की उम्मीद की जा सकती है। आसान शब्दों में ऐसा भी कहा जा सकता है कि अगर सबकुछ सही रहा तो इस साल के अंत तक हम सभी 5G इंटरनेट (Internet) का स्वाद ले पाएंगे। 

कुछ दिन पहले, दूरसंचार मंत्री (Telecom Minister) अश्विनी वैष्णव ने पुष्टि की कि ट्राई (TRAI) अगले महीने तक 5G नीलामी (Auction) के लिए अपनी सिफारिशें (recommendations) प्रस्तुत करने की योजना बना रहा है। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि दूरसंचार विभाग (DoT) नीलामी (Auction) को जल्द से जल्द आयोजित करने के लिए अन्य प्रक्रियाओं पर भी काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने किया कमाल, इन स्मार्टफोंस पर किया देसी 5G ट्रायल, बुलेट ट्रेन की स्पीड में मिलेगा इंटरनेट

दूरसंचार सचिव (Telecom Secrectary) के राजारमन ने कहा, 'ट्राई (TRAI) ने संकेत दिया है कि वे अपनी सिफारिशें (recommendations) मार्च तक भेज देंगे। इसके बाद हमें इस पर फैसला लेने में एक महीने का समय लगेगा।' इस विषय पर जानकारी रखने वाले स्रोत ने बताया कि डीओटी (DoT) को ट्राई (TRAI) से सिफारिशें (recommendations) प्राप्त होने के बाद 5G नीलामी (Auction) शुरू करने में कम से कम दो महीने लगेंगे।

इससे पहले, सरकार ने स्पेक्ट्रम (Spectrum) नीलामी (Auction) पर सिफारिशें (recommendations) प्राप्त करने के बाद नीलामी (Auction) में बोली प्रक्रिया शुरू करने के लिए लगभग 60-120 दिनों का समय लिया था। DoT स्पेक्ट्रम (Spectrum) के मूल्य निर्धारण, इसे आवंटित करने की विधि, स्पेक्ट्रम (Spectrum) के ब्लॉक साइज़, भुगतान नियम और शर्तों और अन्य चीजों को तय करने के लिए ट्राई (TRAI) पर निर्भर है, जिन्हें नीलामी (Auction) में रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: 2GB डेटा के साथ आने वाले धांसू प्लांस, देखें क्या है कीमत और कैसे हैं बेनेफिट

दूरसंचार विभाग को सिफारिशें (recommendations) प्रस्तुत करने से पहले, ट्राई (TRAI) को उद्योग और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श करने की आवश्यकता है। अब अगर यह सब समय पर हो जाता है, तो भारत के कुछ महत्त्वपूर्ण शहरों या ऐसा भी कह सकते हैं कि मेट्रो (Metro) सिटी (Cities) आदि में रहने वाले लोग 2022 के अंत तक 5G का अनुभव करने में सक्षम होंगे।

DoT के मुताबिक, इस साल सिर्फ 13 मेट्रो (Metro) शहरों को सबसे पहले 5G सेवाओं (Services) का अनुभव मिलेगा। इनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, गुरुग्राम, चंडीगढ़, बैंगलोर, अहमदाबाद, जामनगर, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ और गांधीनगर आदि शामिल हैं। 5G नेटवर्क से उपयोगकर्ताओं को 4G सेवाओं (Services) की तुलना में 10 गुना तेज डाउनलोड गति प्रदान करने की उम्मीद है।

WEB TITLE

BSNL is ready to beat Reliance Jio with 4G service

Tags
  • bsnl
  • bsnl new plan
  • bsnl plans
  • bsnl customer care number
  • bsnl 447 plan
  • bsnl validity recharge
  • bsnl customer care number delhi
  • bsnl 4g
  • bsnl 4g sim
  • bsnl 4g india launch
  • bsnl 4g launch
  • bsnl 4g internet
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements