टॉप 5 रीमेक: किसी नई कहानी से भी ज्यादा बिजनेस करने वाली हॉलिवुड से कॉपी फिल्में, देखें लिस्ट

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 23 Jun 2022
HIGHLIGHTS
  • बॉलीवुड में बनी कई रीमेक फिल्मों ने ओरिजिनल फिल्मों से बेहतर बिजनेस किया है।

  • हॉलीवुड से कॉपी की गई, लेकिन इन फिल्मों ने की उससे भी ज्यादा कमाई।

  • किसी भी असल कहानी से कहीं ज्यादा इन "ट्वीक्ड" फिल्मों ने बिजनेस किया है।

टॉप 5 रीमेक: किसी नई कहानी से भी ज्यादा बिजनेस करने वाली हॉलिवुड से कॉपी फिल्में, देखें लिस्ट
टॉप 5 रीमेक: किसी नई कहानी से भी ज्यादा बिजनेस करने वाली हॉलिवुड से कॉपी फिल्में, देखें लिस्ट

बॉलीवुड में फिल्मों का रीमेक बनाना कोई नई बात नहीं है। बॉलीवुड में कभी दक्षिण भारतीय फिल्मों की नकल करके नई फिल्में बनाई गई हैं और कभी हॉलीवुड से सीधे हिंदी फिल्में बनाई गई हैं। इन रीमेक फिल्मों को भी दर्शकों की ओर से शानदार प्रतिक्रिया मिली है, इन फिल्मों ने कभी भी फिल्म प्रेमियों को निराश नहीं किया है। 

आज हम आपको कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो वास्तव में एक हॉलीवुड फिल्म की रीमेक हैं, लेकिन व्यवसाय के मामले में वास्तविक फिल्मों की तुलना में कहीं अधिक सफल रही हैं। यानि बेशक ये फिल्में रीमेक ही क्यूँ न हों लेकिन इनकी ओर से जो कमाई हुई है, वह किसी भी नई कहानी से कहीं ज्यादा है। इसका मतलब ही कि किसी भी असल कहानी से कहीं ज्यादा इन "ट्वीक्ड" फिल्मों ने बिजनेस किया है। 

शोले (Sholay)

आइए सबसे पहले उस मशहूर फिल्म पर नजर डालते हैं जो दोस्ती का एक नया अर्थ हमें बताती है। हाँ, आपने सही पढ़ा है। फिल्म 1975 में रिलीज हुई थी। और फिर जय और वीरू पर आधारित इस कहानी ने लोगों के मनों पर अपना दबदबा बना लिया था। एक समय पर, क्लासिक फिल्म का नाम शोले रखा गया था, जो हॉलीवुड फिल्मों की नकल में बनाई गई थी।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy F13 को ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ किया गया लॉन्च, 15 हजार के अंदर है नई पेशकश

हालांकि, यह ज्ञात है कि शोले को एक भी फिल्म को देखकर नहीं लिखा गया था। लेकिन ऐसा माना जाता है कि सलीम जावेद ने कुल चार अमेरिकी फिल्मों को एक साथ जोड़कर इसकी कहानी लिखी थी। इस फिल्म में न केवल कहानी, बल्कि कुछ दृश्यों की भी नकल की गई है। वे चार अमेरिकी फिल्में "फॉर ए फ्यू डॉलर्स मोर", "द गुड, द बैड एंड द अग्ली", "मैग्नीफिसेंट सेवन" और "वन्स अपॉन ए टाइम इन द वेस्ट" हैं, जिसमें से शोले की नकल की गई थी।

बाजीगर (Baazigar)

90 के दशक की सबसे मशहूर फिल्मों में से एक बाजीगर भी रीमेक है। शाहरुख, काजल और शिल्पा सेठी अभिनीत वह सुपरहिट फिल्म हॉलीवुड की "ए किस बिफोर डाइंग" की नकल में बनाई गई थी। ए किस बिफोर डाइंग 1991 में रिलीज़ हुई, जिसमें मैट डिलन, शेन यंग और अन्य ने अभिनय किया। 

दिलचस्प बात यह है कि हॉलीवुड फिल्म भी एक उपन्यास से बनी थी। ए किस बिफोर डाइंग एक अंग्रेजी उपन्यास पर आधारित है। इरा लेविन को उनके उपन्यास के लिए 1958 में एडगर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

remake films in Bollywood

मुन्ना भाई एमबीबीएस (Munna Bhai MBBS)

शायद ही कोई भारतीय होगा जिसे मुन्ना भाई-सर्किट की जोड़ी या अस्पताल में मुन्ना की एक के बाद एक की गई गतिविधियां याद न हों। इस फिल्म के रिलीज के बाद मुन्ना भाई एमबीबीएस को भारत में शानदार प्रतिक्रिया मिली। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।

यह भी पढ़ें: बड़ी डिस्प्ले और 14 दिन की बैटरी लाइफ के साथ लॉन्च हुआ Xiaomi Smart Band 7

यह फिल्म भी एक रीमेक फिल्म है, मुन्नाभाई का किरदार 1998 की फिल्म पैच एडम्स में एक चरित्र की नकल में बनाया गया था। इस हॉलीवुड फिल्म में रॉबिन विलियम्स द्वारा निभाई गई भूमिका की नकल इस बॉलीवुड फिल्म में की गई है।

OMG: Oh My God!

अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ओह माय गॉड ने बॉलीवुड में एक नया चलन शुरू किया। इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ परेश रावल थे। यह एक कॉमेडी ड्रामा टाइप पिक्चर है।

कहने की जरूरत नहीं है कि यह फिल्म भी रीमेक है। फिल्म वास्तव में एक ऑस्ट्रेलियाई फिल्म है, जिसका टाइटल "द मैन हू सेव्ड गॉड" है। ओह माय गॉड इसी फिल्म की नकल करके बॉलीवुड में बनाई गई थी। सिर्फ फिल्म ही नहीं, इस कहानी पर आधारित एक नाटक भी भारत में बनाया गया है। इस नाटक का नाम "कांजी विरुद्ध कांजी" है।

राज़ (Raaz)

राज बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन हॉरर फिल्मों में से एक है। डीनो मारिया और बिपाशा बसु की ये पिक्चर 2012 में रिलीज हुई थी। 

हालाँकि, इस पिक्चर की बिल्कुल नकल नहीं की गई थी। हालांकि इस फिल्म की कहानी और आइडिया हॉलीवुड के "व्हाट लाइज बिनिद" से लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Flipkart पर शुरू हुई इलेक्ट्रॉनिक सेल, 27 जून तक इन फोंस पर मिलेगा डिस्काउंट

WEB TITLE

top 5 remake hollywood films with huge business

Tags
  • Bollywood Movies
  • Hollywood Movies
  • remake
  • sholay
  • baazigar
  • raaz
  • amitabh bacchan
  • shah rukh khan
  • kajol
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status