Coronavirus Pandemic के इस दौर में कैसे अपने दोस्तों के साथ देखें Netflix और अन्य

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 01 Apr 2020
HIGHLIGHTS

आज हम आपको कुछ टूल्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल आप इस दौरान कर सकते हैं

हालाँकि आपको अपने हाथों को हमेशा ही सेनीटाईज़ और वॉश करते रहना है, इस दौरान यह भी आपके लिए बेहद जरुरी है

Coronavirus Pandemic के इस दौर में कैसे अपने दोस्तों के साथ देखें Netflix और अन्य
Coronavirus Pandemic के इस दौर में कैसे अपने दोस्तों के साथ देखें Netflix और अन्य

Deal of the day : Oppo Reno 5 Pro 5G available on discounted price

With 8 GB RAM and 128 GB memory, Quad Camera and MediaTek Dimensity 1000+ chip for 5G network speed . Get extra 5% (Upto 500/-) off with Amazon Pay .

Click here to know more

Advertisements

यह सभी के लिए एक कठिन समय हैं, इसकी जरूरत भी नहीं है कि हम आपको इसके बारे में याद दिलाएं, या बताएं, आप भी हमारी ही तरह इस समय से गुजर रहे हैं। हालाँकि आज हम और आप इस कारण यहाँ नहीं है कि हम इस कठिन समय के बारे में ज्यादा बातें करके आपको परेशान करें, हालाँकि हम तो यहाँ आज इसलिए हैं कि आपके इस स्ट्रेस को कुछ हद तक कम कर सकें। आप जानना चाहते हैं कि आप आत्म-अलगाव और सामाजिक गड़बड़ी के अकेलेपन को कैसे कम कर सकते हैं, जो कि कोरोनवायरस वायरस की महामारी द्वारा आप महसूस कर रहे हैं? इसका एक बड़ा तरीका हमने खोज निकाला है, हम आपको आज अपने इस स्ट्रेस को कम करने में मदद करने वाले हैं, यह तरीका है कि अगर दूसरों के साथ फिल्में और टीवी शो देख रहे हैं जो आपको बहुत याद आता है, तो हम आपकी ज्यादा मदद करने वाले हैं।

नीचे दी गई प्रत्येक प्रविष्टि प्लेटफ़ॉर्म के होस्ट पर प्लेबैक को सिंक्रनाइज़ करने का ध्यान रखती है - चाहे वह नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, फेसबुक या यहां तक कि आपके स्थानीय वीडियो हों - आपको नियमित रूप से अपने हाथ धोने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी हम प्रेरित कर रहे हैं। जिन टूल्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं, इनमें से अधिकांश आपको चैट करने की अनुमति देते हैं, और आप इनके माध्यम से कुछ के साथ बात भी कर सकते हैं। अब आपके लिए जो कुछ भी बचा है, वह आपके शेड्यूल को संरेखित करता है, और यदि आपको पसंद है, तो कुछ पॉपकॉर्न बनाएं. और शुरू हो जाएँ इनका मज़ा लेने के लिए।

Netflix Party

यह एक क्रोम एक्सटेंशन है, और आपके लिए यह इस समय बहुत कुछ कर सकता है, आपको इसकी कोई फ़िक्र करने की कोई जरूरत नहीं है कि आप दुनिया के किस हिस्से हैं, यह हर जगह आपके लिए काम करने वाला है। इसके द्वारा आपको राईट कॉर्नर पर एक साइडबार नजर आने वाला है, जो आपको चैट करने की अनुमति देता है। अब जिस व्यक्ति ने Netflix Party को शुरू किया है, वह इस बात का भी कण्ट्रोल रखता है कि किसे प्लेबैक कण्ट्रोल दिया जाना है। यह सबको भी दे सकता है, या किसी को भी नहीं दे सकता।

हालाँकि इसके लिए आपको सभी के लिए एक Netflix Account की जरूरत है, और क्रोम तो सबके पास होता ही है, बस अब आपको एक Netflix Party Account का ही निर्माण करना है। इसके लिए बस आपको क्रोम को ओपन करना है, नेटफ्लिक्स पार्टी को इनस्टॉल करना है, इसके बाद आपको नेटफ्लिक्स.कॉम पर जाना है, और कुछ भी प्ले कर देना है, इसके बाद आपको टॉप-राईट कॉर्नर पर नजर आ रहे NP आइकॉन पर क्लिक करना है, इसके बाद अपने दोस्तों के साथ इस लिंक को शेयर कर देना है। बस यह इतना ही सिंपल है, जितना आपको बताया जा रहा है।

Watch2Gether

अगर आप ज्यादा बड़ी सीरीज को नहीं देखना चाहते हैं, यानी आप लम्बी सीरीज को अगर पसंद नहीं करते हैं. और आपकी दिलचस्पी Cat Videos ने है, तो आपको इस टूल की ओर जाना चाहिए, इसमें आपको साइन-अप करने की जरूरत तो है ही नहीं, इसके अलावा यह किसी भी ब्राउज़र पर काम भी करता है। हालाँकि आपको एक अकाउंट को क्रिएट करने की जरूरत जरुर पड़ने वाली है।

Watch2Gether के साथ, आप YouTube, Vimeo, Twitch, Instagram, और SoundCloud पर उपलब्ध कोई भी वीडियो या सोंग चला सकते हैं। सभी पर प्लेबैक नियंत्रण होता है, लेकिन आप अपना वीडियो पर क्वालिटी नियंत्रण सेट कर सकते हैं।

Watch2Gether.com को ओपन करें, इसके बाद एक रूम क्रिएट करें, अब कोई भी विडियो पिक करें, और यूआरएल को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर दें।

Facebook Watch Party

आपको इसमें फेसबुक के अलावा किसी भी अन्य चीज़ की जरूरत नहीं है, फेसबुक के पास एक ऐसा फीचर है, जिसके माध्यम से आप विडियो को एक साथ देख सकते हैं, यानी अपने दोस्तों के साथ मिलकर देख सकते हैं। 

वॉच पार्टी के आप अपने किसी भी फेसबुक फ्रेंड को इनवाइट कर सकते हैं, या एक फेसबुक ग्रुप या पेज का भी निर्माण कर सकते हैं। अब इस पेज पर आपको एक एडमिन या एडिटर का रोल निभाना होगा। इस ग्रुप में कोई भी एक दूसरे से चैट कर सकता है, अब जिनको आपने इनवाइट किया है, वहभी विडियो को ऐड कर सकते हैं।

इसे सेटअप करने के कई तरीके हैं, पहले तरीके के रूप में आपको फेसबुक.कॉम को ओपन करना होगा, इसके बाद उस विडियो को खोजें जिसे आप शेयर करना चाहते हैं, और इसके बाद शेयर>स्टार्ट ए वॉच पार्टी पर क्लिक करें। यहाँ आप कुछ अन्य विडियो भी सेलेक्ट कर सकते हैं, जिन्हें आप देखना चाहते हैं और बस स्टार्ट पर क्लिक करें। अब जब आप ऐसा कर चुके हैं, तो इनवाइट अदर्स ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने दोस्तों को भी इनवाइट कर सकते हैं। 

logo
Digit Hindi

Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements
Advertisements

पोपुलर मोबाइल फोंस

सारे पोस्ट देखें

Digit caters to the largest community of tech buyers, users and enthusiasts in India. The all new Digit in continues the legacy of Thinkdigit.com as one of the largest portals in India committed to technology users and buyers. Digit is also one of the most trusted names when it comes to technology reviews and buying advice and is home to the Digit Test Lab, India's most proficient center for testing and reviewing technology products.

हम 9.9 लीडरशिप के तौर पर जाने जाते हैं! भारत की एक अग्रणी मीडिया कंपनी के निर्माण और प्रगतिशील उद्योग के लिए नए लीडर्स को करते हैं तैयार

DMCA.com Protection Status