Install App Install App

2022 में एंट्री ले सकती है दुनिया की पहली Flying Car; क्या आप उड़ा पायेंगे बेहतरीन खूबियों से लैस इस कार को?

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 25 Feb 2021
HIGHLIGHTS
  • ऐसा सामने आ रहा है की 2020 में दुनिया की पहली Fyling Car दस्ता दे सकती है

  • आपको बता देते है की FAA की ओर से दुनिया की पहली फ्लाइंग कार को अनुमति मिल चुकी है

  • अब यहाँ सवाल उठता है की आखिर क्या आप भी इस Flying Car को उड़ा सकते हैं

2022 में एंट्री ले सकती है दुनिया की पहली Flying Car; क्या आप उड़ा पायेंगे बेहतरीन खूबियों से लैस इस कार को?
दुनिया की पहली Flying Car को मिला अप्रूवल, 2022 में हो सकती है एंट्री

आपको 1985 में आई बेक टू द फ्यूचर तो याद ही होगी, जिसमें Doc Emmett Brown ने DeLorean में Marty और Jennifer के साथ उड़ान भरने से पहले कहा था कि जहां हम जा रहे हैं, वहां जाने के लिए हमें Roads की जरूरत नहीं है। हालाँकि इस समय सामने आये इस फिक्शन को अब सच्चाई के तौर पर देखा जा रहा है। असल में आपने अभी तक मात्र फिल्मों में और सपनों में ही ऐसा देखा और सूना है कि दुनिया में Flying Car भी हो सकती हैं। हालाँकि अभी तक यह सच्चाई नहीं बनी थी, लेकिन अब लग रहा है कि 2022 में यह फिक्शन रियलिटी का रूप लेने वाली है। क्या आप जानना चाहते हैं इस कार के बारे में और इसे किसने बनाया है और कहाँ से इसे फ्लाई करने की अनुमति मिली है, आइये आपको इन सबके बारे में विस्तार से आगे बताते हैं।

दुनिया पहली Flying Car को किसने दी है उड़ान भरने की अनुमति 

आपको बता देते है की दुनिया में जल्द ही दुनिया की पहली उड़ने वाली कार आपको नजर आने वाली है, असल में दुनिया की पहली फ्लाइंग कार जो लगभग 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेवल करने के साथ ही 10000 फीट की उंचाई तक उड़ान भर सकती है। इस कार को अब यूनाइटेड स्टेट की फेडरेशन एविएशन अथॉरिटी (FAA) यानी Federal Aviation Authority की ओर से मंजूरी मिल चुकी है। इसका मतलब है कि जल्द ही सभी तरह के सपने और फिल्मों में देखे गए सभी सीन सच होने वाले हैं और एक मूर्त रूप लेने वाले हैं। 

किसने बनाया है दुनिया की पहली Flying Car यानी उड़ने वाली कार को 

आपको बता देते है कि दुनिया में टेक-ऑफ के लिए पहली बार उड़ने वाली कार को मंजूरी मिल गई है। इस उड़ने वाली कार्ड को अमेरिका की मैसाचुसेट्स स्थित कंपनी टेराफुगिया द्वारा निर्मित, "Transition" कार को फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार एफएए स्पेशल लाइट-स्पोर्ट एयरक्राफ्ट एयरवर्थनेस प्रमाण पत्र दिया गया है। यह मान्यता टेराफुगिया को अपने वाहनों का परीक्षण करने के लिए हरी झंडी दिखा रहा है। 2006 से कारों के डिजाइन पर काम कर रही इस कंपनी ने कथित तौर पर परीक्षण के 80 दिन पूरे कर लिए हैं। 

क्या हैं उड़ने वाली इस कार की खूबियाँ

आपको बता देते है की दुनिया में जल्द ही दुनिया की पहली उड़ने वाली कार आपको नजर आने वाली है, असल में दुनिया की पहली फ्लाइंग कार जो लगभग 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेवल करने के साथ ही 10000 फीट की उंचाई तक उड़ान भर सकती है। हालाँकि इतना ही नहीं इसकी लम्बाई कुल 27 फीट है लेकिन इसे पंखों को बंद करके छोटा भी किया जा सकता है। इसके अलावा यह काफी ही कॉम्पैक्ट भी है। इसके अलावा इसमें आपको ड्राइव मोड के अलावा फ्लाईट मोड जैसे दो मोड भी मिलते हैं, ड्राइव मोड में यह काफी छोटा हो जाता है, इसके अलावा Fying Mode में आने पर यह कुछ बड़ा हो जाता है क्योंकि इसके पंख खुल जाते हैं। 

आपको यहाँ बता देते है कि एक दो-सीट, रोडेबल लाइट स्पोर्ट एयरक्राफ्ट, ट्रांज़िशन में एक मिनट के भीतर उड़ान और ड्राइव मोड के बीच परिवर्तित होने वाले पंखों को गुना और प्रकट किया जाता है। हैंगर स्टोरेज, ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन और एविएशन फ्यूल की परेशानी को खत्म करते हुए, ट्रांजिशन फ्यूल 91 ऑक्टेन गैस के साथ मिलता है और इसे आपके गैराज में स्टोर किया जा सकता है।

क्या आप उड़ा सकते हैं ये उड़ने वाली कार?

अब सब जानने के बाद एक सवाल सभी के जहन में यह आने वाला है कि आखिर इसे कोई भी इंसान यानी हम और आप उड़ा पायेंगे की नहीं। यहाँ आपको बता देते है कि ऐसा संभव नहीं है। इसे कोई भी आम या ख़ास आदमी उड़ा नहीं सकता है। आपको बता देते है कि इस दुनिया की इकलौती फ्लाइंग कार यानी उड़ने वाली कार को उड़ाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता तो होने ही वाली है, इसके अलावा आपको स्पोर्ट फ्लाइट सर्टिफिकेट भी चाहिए होगा। 

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: worlds first flying car may lauch in 2020 in us know features
Tags:
Flying car hybrid car us news car us department of transportation worlds first fyling car Tech News in Hindi Auto News in Hindi
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status