Install App Install App

टाटा इलेक्ट्रिक कारों पर कर रही है फोकस

द्वारा Arunima | पब्लिश किया गया 09 Oct 2017
HIGHLIGHTS
  • कंपनी लंबी ड्राइविंग रेंज के साथ इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की तैयारी में है

टाटा इलेक्ट्रिक कारों पर कर रही है फोकस

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों पर जायदा फोकस कर रही है. कंपनी ने हाल ही में एनर्जी  दक्षता सेवा लिमिटेड (Energy Efficiency Services Ltd) का एक कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया है. जिसमें साथी भारतीय कार निर्माता महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के सहयोग से कुल 10,000 EVs (इलेक्ट्रॉनिक कारों) की आपूर्ति करनी है.

टाटा बोल्ट और टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक मॉडल के प्रोडक्शन की चर्चा है, और कथित तौर पर भारत सरकार को ये सभी-इलेक्ट्रिक टाटा टिगर सेडान की आपूर्ति करने की तैयारी है. पिछली रिपोर्टो के मुताबिक उम्मीद की जा रही थी कि टाटा नैनो को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के रूप में पेश करेगी.

अब, ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा मोटर्स भारत में कैब सेगमेंट में नैनो को इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के साथ पेश करेंगे. टाटा नैनो को पहले जेनेवा मोटर शो, 2010 में एक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट के रूप में दिखाया गया था. 

अब, कंपनी अपने सहयोगी, महिंद्रा e2o से ज्यादा ड्राइविंग रेंज के साथ इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने का इरादा रखती है. वर्तमान में, महिंद्रा e2o को नागपुर में ओला कैब और बैंगलुरू में कैब सर्विस प्रोवाइडर लिथियम द्वारा तैनात किया गया है.

टाटा नैनो ईवी(EV) कॉन्सेप्ट में एक सुपर पॉलिमर लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, और 160 किमी प्रति चार्ज साइकिल ड्राइविंग रेंज है. टाटा टियागो ईवी(EV), को लेकर कहा गया था कि वह 85 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर से संचालित है, 200 एनएम टॉर्क और 100 किमी की ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है.

उम्मीद की जा रही है कि टाटा मोटर्स नैनो ईवी में बेहतर रेंज उपलब्ध कराने के लिए अपने वर्तमान इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन को बढ़ा सकती है. इसके अलावा, कंपनी प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए कम कीमत पर इसे लॉन्च करने और अन्य कैब सर्विसेज़ से इसे अपनाने के लिए आग्रह भी कर सकती है.

Tags:
tata mahindra nano ev electric car
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status