Install App Install App

Maruti Suzuki Swift 2017: जाने क्या है इसमें खास

द्वारा Alaukik Singh | पब्लिश किया गया 30 Dec 2016
HIGHLIGHTS
  • Maruti Suzuki Swift 2017 ना सिर्फ एक नए डिजाईन के साथ आता है, बल्कि इसकी टेक्नोलॉजी और इंफोटेनमेंट पैकेज भी काफी शानदार है.

Maruti Suzuki Swift 2017: जाने क्या है इसमें खास

जब 2005 में पहली बार मारुती ने Suzuki Swift को इंडिया में लॉन्च किया था तो इसने हैचबैक सेगमेंट वाली गाडियों के फील्ड में एक क्रान्ति सी ला दी थी. इसकी अद्वितीय डिजाईन, आरामदायक सीटिंग व्यवस्था, तथा बेहतर इंटीरियर ने इसे इंडिया में काफी लोकप्रिय बना दिया. यहाँ तक कि बहुत सारे लोगो ने अपनी पुरानी कार को छोड़ के Swift को ख़रीदा.

सालों से लोकप्रिय रही इस कार को कंपनी ने आगे बढाते हुए इसके एक नए मॉडल – Suzuki Swift 2017 को लॉन्च किया है. इस कार के हैचबैक को कंपनी ने एक नया डिजाईन दिया है. साथ ही साथ मार्केट के कम्पटीशन को देखते हुए कंपनी ने इसके इंटीरियर्स को भी अपग्रेड किया है. खासकर कंपनी ने इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजीज का इस्तेमाल किया है.

इस कार में पहले से प्रसिद्ध हैचबैक सेगमेंट को एक नयी उंचाई तक ले जाने की क्षमता है. इन सब बात को ध्यान में रखते हुए आइये देखते है कि इस Suzuki Swift 2017 में क्या है खास?

टेक्नोलॉजी

Suzuki Swift 2017 चलने के लिए नयी SHVS (Smart Hybrid Vehicle by Suzuki) mild hybrid प्लेटफार्म का इस्तेमाल करती है. यह टेक्नोलॉजी पॉवर जनरेशन को शुरू तथा इंजन पॉवर असिस्टेंस के लिए एक मोटर (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर) का इस्तेमाल करती है. यह मोटर बैटरी से उर्जा लेती है तथा इसको कार के स्टेटर वाइंडिंग में चुम्बकीय क्षेत्र बनाने के लिए भेजती है, जो कि रोटर को घुमाता है और इंजन स्टार्ट होती है. जब कार चल रही होती है तो इसके रोटर भी घूम रहे होते है जो कि बैटरी को चार्ज करते रहते है.

SHVS इंजन से लोड को कम करता है जिससे तेल की खपत कम होती है. कंपनी ने इस कार के 6 मॉडल लॉन्च किये है: XG, XL, Hybrid ML, RS, Hybrid RS और RSt.

Swift 2017 XG, XL तथा Hybrid ML में 1.2L DUALJET DOHC VVT इंजन है. XG तथा XL में five-speed मैन्युअल ट्रांसमिशन जबकि Hybrid ML में CVT ट्रांसमिशन है. बाकी के तीनो मोडल्स - RS, Hybrid RS तथा RSt में 1.0L DOHC Boosterjet Turbo इंजन को six-speed ट्रांसमिशन के साथ लगाया गया है.

सुरक्षा की बात करें तो इस कार में DSBS (Dual Sensing Break Support) लगा है जो कि बेहतर ढंग से काम करने के लिए मोनोक्युलर कैमरा, लेज़र सेंसर तथा हाई बीम असिस्ट का इस्तेमाल करता है. इसमें ACC (Adaptive Cruise Control) सिस्टम भी लगाया गया है जो किसी भी गाड़ी के ज्यादा नजदीक जाने पर अपने आप ब्रेक लगा देगा.

इंफोटेनमेंट सेक्टर की बात करें तो इस कार में एक टचस्क्रीन डिस्प्ले होगी जिसकी मदद से आप इसमें मौजूद AM/FM, कैमरा, USB/memory, CD तथा नेविगेशन को कण्ट्रोल कर सकते है. इस कार में Apple Car Play की सुविधा भी हो सकती है हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि होना अभी बाकी है.

परफॉरमेंस तथा डिजाईन

दोनों ही कार परफॉरमेंस के मामले में काफी बेहतर होंगे. 1.2L DOHC VVT इंजन वाले मॉडल्स में 90 हार्सपावर तथा 118Nm टार्क की क्षमता है, जबकि 1.0L Boosterjet वाले मॉडल में 100 हार्सपावर तथा 150Nm टार्क की क्षमता होगी. इसकी परफॉरमेंस कार में मौजूद वजन पर भी निर्भर करेगी. गाड़ी की स्टीयरिंग पहले से ज्यादा बेहतर होगी. एक बात ध्यान में रखे कि नयी Swift पुरानी Swift कार के मुकाबले थोड़ी छोटी होगी.

कीमत तथा लॉन्च की जानकारी

आधिकारिक रूप से अभी तक मारुती ने इसकी कीमत के बारे में कुछ भी नहीं कहा है हालांकि इसके लॉन्च की उम्मीद अगले साल जून के बाद है. इस कार का अंतर्राष्ट्रीय वैरिएंट Geneva Motor Show 2017, जो कि गल साल मार्च में होगा, के बाद होगा. अंतर्राष्ट्रीय वैरिएंट की कीमत के बारे में भी कुछ नहीं कहा गया है हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि इसकी कीमत अभी उपलब्ध Swift के मॉडल्स से 1,00,000 रूपये ज्यादा होगी.

Alaukik Singh
Alaukik Singh

Email Email Alaukik Singh

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: I'm a tech-savvy and love to write technological content. I am Senior Technical Writer, Security Analyst and a Technology Enthusiast with a keen eye on the Cyberspace and other tech related developments. Read More

Tags:
Maruti Suzuki Swift 2017 Cars
Install App Install App
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status