एक बार चार्ज होने पर 350 किलोमीटर का सफर तय करेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, देखें क्या होगी कीमत

द्वारा Digit Hindi | पब्लिश किया गया 22 Jan 2022 | अपडेटेड इसपर 22 Jan 2022
HIGHLIGHTS
  • भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। नतीजतन, भारतीय बाजार में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों का आगमन भी बहुत तेजी से हो रहा है

  • फिलहाल भारतीय बाजार में लगभग सभी सेगमेंट के इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध हैं। एकमात्र कमी इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल की थी

  • इसी कमी को पूरा करने के लिए देश का नया स्टार्टअप Mazout Electric देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल Mazout E-Bike लाने जा रहा है

एक बार चार्ज होने पर 350 किलोमीटर का सफर तय करेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, देखें क्या होगी कीमत
एक बार चार्ज होने पर 350 किलोमीटर का सफर तय करेगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, देखें क्या होगी कीमत

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। नतीजतन, भारतीय बाजार में विभिन्न प्रकार की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों का आगमन भी बहुत तेजी से हो रहा है। फिलहाल भारतीय बाजार में लगभग सभी सेगमेंट के इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध हैं। एकमात्र कमी इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल की थी। इसी कमी को पूरा करने के लिए देश का नया स्टार्टअप Mazout Electric देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल Mazout E-Bike लाने जा रहा है। कंपनी ने नए इलेक्ट्रिक क्रूजर की एक फोटो भी जारी की है और भारतीय जनता को आश्वासन दिया है कि इलेक्ट्रिक वाहन जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। 

कैसी रहेगी स्पीड और चार्जिंग क्षमता

कंपनी के मुताबिक यह मोटरसाइकिल एक बार फुल चार्ज करने पर 350 किलोमीटर चलेगी। खबर यह भी है कि यह इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार दे सकती है। इस बाइक का सबसे दिलचस्प पहलू इसका निर्माता है! रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मोटरसाइकिल को इंजीनियरिंग के कुछ छात्रों ने बनाया था। 

यह भी पढ़ें: Airtel, Jio, Vi यूजर अगर स्पैम कॉल से हो गए हैं परेशान तो करें ये काम, मिलेगी फालतू कॉल्स से छुट्टी

केवल समय ही बताएगा कि क्रूजर मोटरसाइकिल कैसा होने वाला है, लेकिन कंपनी ने क्रूजर के बारे में एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया है, जिससे इसके बारे में जानकारी सामने आ रही है। वीडियो Mazout के इलेक्ट्रिक क्रूजर के डिजाइन और दूसरे प्रोटोटाइप के बारे में कुछ तकनीकी विवरण प्रदान करता है। एक दिलचस्प तथ्य यह है कि Mazout की एक टीम ने मोटरसाइकिल के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों को विकसित किया है, जिसमें दिल्ली तकनीकी विश्वविद्यालय के कुछ इंजीनियरिंग छात्र शामिल हैं।

कब लॉन्च हो सकती है बाइक 

हालांकि देश में पहले से ही इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर हैं, क्रूजर मोटरसाइकिल अभी तक लॉन्च नहीं हुई हैं। कई बड़ी कंपनियों की क्रूजर मोटरसाइकिलें अभी भी विकास के चरण में हैं। हालांकि, Mazout का दावा है कि वे इस क्रूजर को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: Airtel ने अपनी धाक जमाने के लिए पेश किया नया रिचार्ज, 100 से भी कम में दे रहा है Jio को चुनौती

कंपनी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 25 KWh की बैटरी दी गई है। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक लॉन्च की तारीख नहीं बताई। हालांकि, कंपनी ने पहले ही 150km और 300km वर्जन के लिए रिजर्वेशन शुरू कर दिया है। वहीं से माना जा रहा है कि Mazout Electric इस क्रूजर बाइक को 2022 की तीसरी तिमाही में लॉन्च कर सकती है।

क्या हो सकती है कीमत

बताया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक बाइक को 0-100 फीसदी से फुल चार्ज होने में सिर्फ 6 घंटे का समय लगेगा। और इसमें एसी और डीसी दोनों चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा। कंपनी फिलहाल चार्जिंग स्टेशन के बारे में सोच रही है। और कंपनी की टीम इसके लिए एक सिस्टम पर भी काम कर रही है। जानकारों का अनुमान है कि भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल की कीमत करीब 3.5 लाख रुपये होगी।

यह भी पढ़ें: Jio के सस्ते रिचार्ज की तुलना में Vi ले आया ज़बरदस्त टक्कर का रिचार्ज,देखें कौन है बेहतर

Digit Hindi
Digit Hindi

Email Email Digit Hindi

Follow Us Facebook Logo Facebook Logo

About Me: Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi Read More

Web Title: India's first Electric Cruiser Motorcycle Mazout E-Bike will launch soon
Advertisements

ट्रेंडिंग टेक न्यूज़

Advertisements

LATEST ARTICLES सारे पोस्ट देखें

Advertisements
DMCA.com Protection Status